Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: दिल्ली के राजेंद्र नगर में वाहन चालकों को जागरुक करने सड़कों पर उतरे राघव चड्ढा

Delhi Air Pullulation आप विधायक राघव चड्ढा ने कहा कि सभी वाहन चालकों को प्रदूषण पर काबू पाने के लिए सरकार की मदद करनी चाहिए। अगर लाल बत्ती है तो गाड़ी बंद कर दें ताकि उसके धुएं से होना वाला प्रदूषण कम से कम हो।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 02:04 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 02:04 PM (IST)
Delhi Air Pollution: दिल्ली के राजेंद्र नगर में वाहन चालकों को जागरुक करने सड़कों पर उतरे राघव चड्ढा
गाड़ी का इंजन बंद करने के लिए जागरूक करते विधायक राघव चड्ढा

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता।दिल्ली सरकार द्वारा प्रदूषण को लेकर शुरू किए गए ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान के तहत आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय प्रवक्ता व राजेंद्र नगर से विधायक राघव चड्ढा ने सोमवार को लोगों को जागरूक किया। पूसा रोड गोल चक्कर पर चड्ढा ने वाहन चालकों से लाल बत्ती पर गाड़ी बंद करने के प्रोत्साहित किया। जिससे कि वाहनों से निकलने वाले धुएं से दिल्ली की आबोहवा को दूषित होने से बचाया जा सके। इस दौरान उन्होंने रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ के नारों वाले बैनर व तख्तियां भी हाथ में ले रखीं थीं। जब भी लाल बत्ती होती तो वह वाहन चालकों के सामने आप कार्यकर्ताओं के साथ तख्तियां लेकर खड़े हो जाते।

loksabha election banner

राघव चड्ढा ने कहा कि प्रदूषण के विरुद्ध युद्ध में हमारे पड़ोसी राज्यों की उदासीनता तो अब जगजाहिर है। किसी राज्य में पराली जल रही है तो किसी राज्य की सरकार अपने यहां डीजल जेनरेटर पर प्रतिबंध लगाने से इन्कार कर रही है। जबकि यह सबको पता है कि जेनरेटर से होने वाले प्रदूषण की भागीदारी 18 फीसद है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से दिल्ली वालों ने डेंगू और कोरोना के खिलाफ अभियान में सहयोग दिया, उसी तरह प्रदूषण के खिलाफ भी वाहन चालक हमारी इस मुहिम ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ का पूरा समर्थन कर रहे हैं।

चड्ढा ने बताया कि लोगों को प्रदूषण के खिलाफ जागरूक करने में हमारे वालंटियर्स भी जुटे हुए हैं। सुबह-शाम यह अभियान विभिन्न क्षेत्रों में जारी रहेगा। विधायक ने कहा कि अगर हम लाल बत्ती पर गाड़ी बंद रखेंगे तो धुएं से होने वाले वायु प्रदूषण को कम किया जा सकेगा। बता दें कि इस समय राजधानी में करीब एक करोड़ पंजीकृत वाहन हैं।

नेहरू प्लेस बस स्टैंड पर उड़ती धूल से लोग परेशान

वहीं, नेहरू प्लेस बस टर्मिनल पर उड़ रही धूल के कारण यहां बसों में सफर करने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना संक्रमण के बीच दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण के बावजूद टर्मिनल पर धूल कम करने की कोई व्यवस्था नहीं है। इससे यहां काम करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों व बसों के चालकों एवं परिचालकों के साथ ही राहगीरों को बीमार होने का डर सताने लगा है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.