Move to Jagran APP

दिल्ली में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट की होगी होम डिलीवरी, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

High security registration plate बताया जा रहा है कि इस उपभोक्ताओं को दी जाने वाली इस सुविधा के बाबत दिल्ली सरकार और ऑटो कंपनियां बातचीत चल रही है। इनमें तीन कंपनियां शामिल हैं जिनसे दिल्ली सरकार बात कर रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 10:49 AM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 10:49 AM (IST)
दिल्ली में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट की होगी होम डिलीवरी, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
कार में हाई सिक्युरिट रजिस्ट्रेशन प्लेट लगाता एक कर्मी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। High security registration plate: हाई सिक्युरिट रजिस्ट्रेशन प्लेट और कलर कोडेड स्टीकर पाने के लिए दिल्ली के लोगों को अब ज्यादा भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Delhi Transport Minister, Kailash Gehlot) ने लोगों को बड़ी राहत देन की कड़ी में कहा है कि दिल्ली सरकार जल्द ही नंबर प्लेट और कलर कोडेड स्टीकर की होम डिलीवरी की सुविधा शुरू कर सकती है। जानकारों की मानें तो कोरोना वायरस संक्रमण के कारण दिल्ली सरकार ने इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। माना जा रहा है कि दिल्ली सरकार से सहमति बनने के बाद ऑटो कंपनियां जल्द ही हाई सिक्युरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट की डोर स्टेप डिलीवरी की सुविधा शुरू कर सकती हैं। बताया जा रहा है कि इस उपभोक्ताओं को दी जाने वाली इस सुविधा के बाबत दिल्ली सरकार और ऑटो कंपनियां बातचीत चल रही है। इनमें तीन कंपनियां शामिल हैं, जिनसे दिल्ली सरकार बात कर रही है। 

loksabha election banner

SMS से मिलेगी जानकारी

परिवहन विभाग के अधिकारियों की मानें तो हाई सिक्युरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट की होम डिलिवरी के लिए दिल्ली सरकार ने एक प्लान तैयार किया है। इसके तहत वाहन मालिक जैसे ही  नंबर प्लेट के लिए ऑनलाइन आवेदन करेगा, उसे एसएमएस के जरिये बताया जाएगा कि कौन कर्मचारी घर पर नंबर प्लेट लगाने के लिए आएगा? और कब तक पहुंचेगा?

यह भी जानें

  • ऑनलाइन आवेदन में नहीं देना होगा आरसी और आइडी प्रूफ
  • दिल्ली सरकार की तरफ से हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) और कलर कोडेड स्टिकर के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को आसान किया गया है।
  • ऑनलाइन पोर्टल पर अब किसी भी तरह के दस्तावेज को अपलोड करने की जरूरत नहीं है।
  • अब केवल गाड़ी का इंजन नंबर और चेसिस नंबर भरना होगा।
  • कार के लिए इसकी कीमत 600 से 1000 रुपये के बीच है।
  • दो पहिया वाहनों के लिए इसकी कीमत 300 से 400 रुपये तक है।

बता दें कि इस महीने के तक यानी 30 अक्टूबर तक सभी वाहनों पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) और कलर कोडेड फ्यूल स्टिकर लगाना अनिवार्य है। ऐसे में 30 अक्टूबर के बाद जिन भी वाहनों में एचएसआरपी नहीं लगा होगा उन्हें 5000 से 10000 रुपये तक का जुर्माना अदा करना पड़ सकता है।

ऐसे करें आवेदन

इसके लिए सबसे पहले उपभोक्ताओं को इस लिंक bookmyhsrp.com/index.aspx पर जाना होगा। इसके बाद हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए आवेदन करने के लिए bookmyhsrp.com/index.aspx पर जाने के बाद उपभोक्ताओं को प्राइवेट वाहन और कमर्शियल वाहन के दो विकल्प देखाई देंगे। प्राइवेट व्हीकल टैब पर क्लिक करने पर पेट्रोल, डीजल, इलेक्ट्रिक, CNG और CNG+पेट्रोल का विकल्प चुनना होगा। ऐसा करते ही पेट्रोल टाइप के टैब पर क्लिक करने पर वाहनों की श्रेणी खुलेगी। इनमें मोटरसाइकिल, कार, स्कूटर, ऑटो और भारी वाहन जैसे विकल्प सामने आएंगे, जिनमें से आपको एक चुनना होगा। इसके बाद उपभोक्ताओं को राज्य का विकल्प भरना होगा, यहां डीलर्स के विकल्प मौजूद होंगे। यहां पर रजिस्ट्रेशन नंबर, रजिस्ट्रेशन तारीख, इंजन और चेसिस नंबर, ई-मेल और मोबाइल नंबर की जानकारी देनी होगी। इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी। इसमें वाहन मालिक का नाम, पता और दूसरी जानकारी भरनी होगी। फिर वाहन की आरसी और आईडी प्रूफ भी अपलोड करना होगा। इस जानकारी को अपलोड करने के बाद मोबाइल फोन पर ओटीपी जेनरेट हो जाएगा। वाहन की बुकिंग का समय और दिन का विकल्प भरना होगा। प्रक्रिया के सबसे अंत में उपभोक्ताओं को भुगतान का विकल्प दिखाई देगा, जिसे आपको भरना होगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.