Move to Jagran APP

World Cup 2019: सचिन तेंदुलकर के 16 साल पुराने रिकॉर्ड को अब तक कोई नहीं तोड़ पाया, इस बार ये बल्‍लेबाज तोड़ेंगे

World Cup 2019 सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज वर्ल्‍ड कप में सर्वाधिक व्‍यक्तिगत स्‍कोर का रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है। 2003 में बना यह रिकॉर्ड शायद इस वर्ल्‍ड कप में टूट जाए।

By Rizwan MohammadEdited By: Published: Thu, 30 May 2019 01:18 PM (IST)Updated: Thu, 30 May 2019 01:24 PM (IST)
World Cup 2019: सचिन तेंदुलकर के 16 साल पुराने रिकॉर्ड को अब तक कोई नहीं तोड़ पाया, इस बार ये बल्‍लेबाज तोड़ेंगे

नई दिल्‍ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019: अब तक हुए वर्ल्‍ड कप में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का व्‍यक्तिगत रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। मास्‍टर ब्‍लास्‍टर ने 2003 के वर्ल्‍ड कप में सर्वाधिक 673 रन बनाए थे। तब से तीन वर्ल्‍ड कप खेले जा चुके हैं लेकिन सचिन का कोई रिकॉर्ड नहीं तोड़ सका है। वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाज शाई होप ने कहा है कि टीम स्‍कोर 500 का रिकॉर्ड बनाने का कीर्तिमान उनकी टीम स्‍थापित करेगी। ऐसे में यह चर्चा भी आम हो गई कि इस बार के वर्ल्‍ड कप में सर्वाधिक रन बनाने का सचिन का रिकॉर्ड भी टूट सकता है। आइए जानते हैं उन खिलाडि़यों के बारे में जो सचिन का यह रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

विराट कोहली
क्‍लासिक बल्‍लेबाजी के लिए पसंद किए जाने वाले विराट कोहली ऐसे खिलाड़ी हैं जो सर्वाधिक फॉर्म में दिखाई देते हैं। 2011 के वर्ल्‍ड कप में विराट कोहली ने 9 मैचों में 285 रन बनाए थे। विराट ने यह प्रदर्शन 2015 के वर्ल्‍ड कप में सुधारते हुए 8 मैचों में 305 रन बनाए थे। विराट के हाल के प्रदर्शन पर गौर करें तो वह ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी करते दिखाई दिए हैं। इस साल उन्‍हें आईसीसी ने नंबर वन बल्‍लेबाज की रैंकिंग पर भी रखा। ऐसे में सचिन का वर्ल्‍ड कप में सर्वाधिक व्‍यक्तिगत स्‍कोर तोड़ने के मामले में विराट कोहली को पहले नंबर पर रखा जा सकता है।

जॉनी बैरिस्‍टो
इंग्‍लैंड टीम के इस सलामी बल्‍लेबाज को आक्रामक बल्‍लेबाजी के लिए जाना जाता है। जौनी बैरिस्‍टो के हाल के प्रदर्शन को देखें तो उनके नाम 10 मैचों में 445 रन दर्ज हैं। इसमें भी एक शतक और अर्द्धशत कभी शामिल हैं। हाल ही पाकिस्‍तान के साथ इंग्‍लैंड की संपन्‍न हुई वनडे सीरीज में बैरिस्‍टो ने तोबड़तोड़ बल्‍लेबाजी करते हुए 93 गेंदों 128 रन ठोक दिए। इस बल्‍लेबाज के नाम दर्ज कई रिकॉर्ड बताते हैं कि सचिन के रिकॉर्ड को यह खिलाड़ी तोड़ सकता है।

डेविड वॉर्नर
इस ऑस्‍ट्रेलियन ओपनर बल्‍लेबाज को तेज गति में रन बनाने के लिए जाना जाता है। एक साल के बैन के बाद वनडे के लिए टीम में वापसी करने वाला यह बल्‍लेबाज आईपीएल में 12 मैचों में 692 रन ठोके हैं। अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत ही वह वर्ल्‍ड कप के लिए टीम में जगह बना सके हैं। इस समय यह बल्‍लेबाज धुआंधार फॉर्म में है।

World Cup Opening Ceremony 2019: इंग्‍लैंड ने जीता यह अनोखा क्रिकेट मैच, भारत को मिला यह स्‍थान, देखें वीडियो

क्रिस गेल
वेस्‍टइंडीज के इस तेज तर्रार खिलाड़ी को सबसे तेज रन बनाने के लिए जाना जाता है। इस खिलाड़ी के नाम कई रिकॉर्ड्स दर्ज हैं। हाल ही में उन्‍होंने इंग्‍लैंड में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ हुए वार्म अप मैच में उन्‍होंने अपनी बल्‍लेबाजी और आक्रामक रुख दिखा गया है। सिर्फ 4 मैचों में 424 रन ठोक चुके हैं। इसमें दो शतक भी शामिल हैं। गेल ने आईपीएल में 13 मैचों में शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए 490 रन बनाए हैं। 13 मैचों में उनका 150 से भी ज्‍यादा का स्‍ट्राइक रेट रहा है।

रोहित शर्मा
इस भारतीय ओपनर बल्‍लेबाज को कूल अंदाज में पिच पर बल्‍ले से विस्‍फोट करते हुए देख जा सकता है। रोहित के नाम वनडे में दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। रोहित शर्मा आईपीएल के सबसे सक्‍सेसफुल प्‍लेयर हैं। उनकी अगुवाई में मुंबई इंडियंस टीम कई बार आईपीएल की ट्राफी उठा चुकी है। सचिन तेंदुलकर के दोहरे शतक के रिकॉर्ड को रोहित शर्मा ने ही तोड़ा है। ऐसे में माना जा सकता है कि रोहित सचिन के वर्ल्‍ड कप सर्वाधिक व्‍यक्तिगत रन के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं।

वर्ल्‍ड कप में हाईएस्‍ट स्‍कोरिंग प्‍लेयर
1996 के वर्ल्‍ड कप में सचिन तेंदुलकर ने व्‍यक्तिगत सर्वाधिक स्‍कोर के मामले में सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। उन्‍होंने इस वर्ल्‍ड कप में 523 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया। अगले ही विश्‍वकप में यानी 1999 में भारतीय टीम की दीवार के नाम से मशहूर बल्‍लेबाज राहुल द्रविड ने वर्ल्‍ड कप में 461 रन बनाकर सचिन का रिकॉर्ड तोड़ दिया। बल्‍लेबाजी के शिखर पर काबिज रहे सचिन तेंदुलकर ने इसके बाद 2003 के वर्ल्‍ड कप में राहुल द्रविड के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए 673 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया।

इसके बाद 2007 के विश्‍वकप में मैथ्‍यू हेडेन ने ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी की तो लगा कि सचिन का रिकॉर्ड टूट जाएगा लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। मैथ्‍यू पूरे वर्ल्‍ड कप में 659 रन बना सके। हालांकि उस वर्ल्‍ड कप में सर्वाधिक रन बनाने के मामले से शीर्ष पर रहे। इसके बाद 2011 के वर्ल्‍ड कप में श्रीलंकाई सलामी बल्‍लेबाज तिलकरत्‍ने दिलशान ने भी धुआंधार पारियां खेलीं और वह सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ने की ओर बढ़े लेकिन वह 500 रन बनाकर वर्ल्‍ड कप में शीर्ष पर रहे। 2015 के वर्ल्‍ड कप में क्रिकेट फैंस को उम्‍मीदें थीं कि सचिन के रिकॉर्ड को भारतीय बल्‍लेबाज तोड़ देगा। लेकिन यह हो नहीं पाया। न्‍यूजीलैंड के सलामी बल्‍लेबाज मार्टिन गुप्टिल के आक्रामक खेल से लगा कि वह सचिन के रिकॉर्ड को तोड़कर नया कीर्तिमान स्‍थापित करेंगे। लेकिन वह भी 547 रन ही बना सके। हालांकि पूरे टूर्नामेंट में वह सर्वाधिक रन बनाने के मामले में शीर्ष पर रहे।

वर्ल्‍ड कप की रोचक खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.