नई दिल्‍ली, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019: वर्ल्‍ड कप में लगातार तीन हार से परेशान चल रही दक्षिण अफ्रीकन टीम आज के मैच को हर हाल में जीतना चाहती है। दक्षिण अफ्रीका वर्ल्‍ड कप में अपना चौथा मैच आज यानी 10 जून को दोपहर 3 बजे से साउथंम्‍प्टन के हैंपशायर बॉल स्‍टेडियम में खेलेगी। इस मैच में अफ्रीकी टीम के क्विंटन डी कॉक समेत कई ऐसे प्‍लेयर हैं जो वेस्‍टइंडीज के गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। आइए जानते हैं दक्षिण अफ्रीका के उन की प्‍लेयर्स (Key Players) के बारे में जो आज का मैच धमाकेदार बनाने वाले हैं।

क्विंटन डी कॉक
दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज, जो किसी भी गेंदबाज की बॉलिंग रणनीति को तोड़ने के दमखम रखते हैं। साथ ही इनकी अच्छी पारी दक्षिण अफ्रीका को शुरुआत दे सकती है, जिससे वेस्‍टइंडीज के गेंदबाजों के लिए दिक्कत खड़ी हो सकती है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मैच में 68 रन की पारी खेली थी। डीकॉक पिछले एक साल से बेहतरीन फॉर्म में हैं। एमआरएफ टायर्स आईसीसी ओडीआई रैंकिंग्स में विकेटकीपर बल्लेबाज़ डी कॉक नंबर-4 पर हैं। वेस्टइंडीज़ की धारदार पेस अटैक के खिलाफ वो मैच जीताने वाली पारी खेलने की पुरज़ोर कोशिश करेंगे।

World Cup 2019 West Indies vs South Africa: वेस्‍टइंडीज के इन 4 प्‍लेयर्स से कैसे निपटेगा दक्षिण अफ्रीका 

फॉफ डू प्लेसिस
दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फैफ डु प्लेसिस जबरदस्‍त फार्म में चल रहे हैं। वह वर्ल्‍ड कप में बांग्‍लादेश के खिलाफ खेले गए मैच में शानदार 53 बॉल में 62 रनों की पारी खेली थी। डु प्लेसी ने दक्षिण अफ्रीका के लिए अब तक 137 वनडे, 58 टेस्ट और 44 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। सोमवार को वेस्‍टइंडीज के साथ होने वाले मैच में यह खिलाड़ी अहम भूमिका निभाएगा।

जेपी डुमिनी
दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए ऑलराउंडर की भ‍ूमिका में रहने वाला यह खिलाड़ी मध्‍यक्रम का सबसे मजबूत स्‍तंभ है। शीर्ष क्रम से अच्‍छी शुरुआत मिलने के बाद डुमिनी स्‍कोरबोर्ड को बड़े नंबर से टांग देते हैं। वह टीम के लिए छठवें नंबर पर खेलते हैं इस वक्‍त पर वह टीम के खेवनहार की भूमिका निभाते हैं। आज के मैच में यह खिलाड़ी वेस्‍टइंडीज को अच्‍छा सबक सिखा सकता है।

इमरान ताहिर
दक्षिण अफ्रीका के कई ऐसे मैच हैं, जिसमें इमरान ताहिर मैच विनर खिलाड़ी रहे हैं और किसी भी साझेदारी को तोड़ने में सक्षम हैं। पिछले एक साल से उनका प्रदर्शन काफी ठीक रहा है, ऐसे में ये खिलाड़ी बांग्लादेश के बल्लेबाजों को स्कोर बोर्ड पर ज्यादा रन जोड़ने से रोकने के लिए सक्षम हैं।

कसिगो रबाडा
दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए गेंदबाजी क्रम का नेतृत्‍व करने वाले कसिगो रबाडा अपनी तेज गेंदों से बल्‍लेबाज का पिच पर टिकना मुश्किल कर देते हैं। भारत के खिलाफ खेले गए पिछले मैच में इस खिलाड़ी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 ओवरों में एक मेडेन ओवर भी डाला था। इस मैच में रबाडा ने 39 रन देकर दो विकेट झटके थे। आज के मैच में भी रबाडा वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाजों के लिए मुकिश्‍लें खड़ी करने के लिए तैयार हैं।

दक्षिण अफ्रीका की संभावित प्‍लेइंग इलेवेन
टीम: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), एल्डेन मार्कराम, फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), रसी वेनडेर डसेन, डेविड मिलर, जेपी डुमिनी, एंडिले फेहलुकवायो, क्रिस मोरिस, कसिगो रबाडा, ब्युरन हेंड्रिक्स, इमरान ताहिर।

वर्ल्‍ड कप की रोचक खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rizwan Mohammad

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप