Move to Jagran APP

World Cup 2019 West Indies vs South Africa: वेस्‍टइंडीज के इन 4 प्‍लेयर्स से कैसे निपटेगा दक्षिण अफ्रीका

ICC Cricket World Cup 2019 वर्ल्‍ड कप में वेस्‍टइंडीज की भिडंत आज दक्षिण अफ्रीकी टीम से होगी। वेस्‍टइंडीज के 4 ऐसे प्‍लेयर्स जो आज विपक्षी टीम की बखिया उधेड़ने को तैयार हैं।

By Rizwan MohammadEdited By: Published: Mon, 10 Jun 2019 12:27 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2019 12:40 PM (IST)
World Cup 2019 West Indies vs South Africa: वेस्‍टइंडीज के इन 4 प्‍लेयर्स से कैसे निपटेगा दक्षिण अफ्रीका
World Cup 2019 West Indies vs South Africa: वेस्‍टइंडीज के इन 4 प्‍लेयर्स से कैसे निपटेगा दक्षिण अफ्रीका

नई दिल्‍ली, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019: वर्ल्‍ड कप में वेस्‍टइंडीज की भिडंत आज दक्षिण अफ्रीकी टीम से होगी। यह मैच आज यानी 10 जून को दोपहर 3 बजे से साउथंम्‍प्टन के हैंपशायर बॉल स्‍टेडियम में खेला जाएगा। लगातार तीन हार से पस्‍त चल रही दक्षिण अफ्रीकी टीम को आज के मैच में भी वेस्‍टंइंडीज के क्रिस गेल, आंद्र रसेल समेत कई अन्‍य प्‍लेयर्स से बड़ा खतरा है। आइए जानते हैं वेस्‍टइंडीज के की प्‍लेयर्स जो आज विपक्षी टीम की बखिया उधेड़ने को तैयार हैं।

loksabha election banner

क्रिस गेल
ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी के लिए मशहूर क्रिस गेल को लंबे लंबे छक्‍के मारने के लिए जाना जाता है। इस बल्‍लेबाज से दुनिया भर के गेंदबाज खौफ खाते हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के साथ खेले गए पिछले मैच में यह खिलाड़ी ज्‍यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सका था। हालांकि, पिछले रिकॉर्ड इस बल्‍लेबाज को बेहद खतरनाक बताते हैं। इस सीनियर खिलाड़ी के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। अब तक 289 वनडे मैचों की 283 इनिंग्‍स में ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी कर 10151 रनों का पहाड़ खड़ा किया है। क्रिस गेल ने 25 शतक और 51 अर्द्धशतक जमा चुके हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले आज के मैच में यह बल्‍लेबाज अपने बल्‍ले से बड़ा धमाका कर सकता है।

शाई होप
वेस्‍टइंडीज का यह खिलाड़ी पिछले कई मैचों से जबरदर्स्‍त फार्म में चल रहा है। ऑस्‍ट्रेलिा के साथ हुए पिछले मैच में शाई होप ने टिकाउ पारी खेली थी। जब टीम के ओपनर बल्‍लेबाज सस्‍ते में पवेलियन लौट गए थे तो शाई होप ने मजबूत 68 रनों की पारी खेली थी। वार्म अप मैच में भी इस खिलाड़ी ने ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी करते हुए 86 गेंदों में ताबड़तोड़ 101 रन बरसाए थे। हाल के प्रदर्शन पर गौर करें तो इस खिलाड़ी ने 2018 से अब तक 67.31 के औसत से धुआंधार बल्‍लेबाजी की है। अब तक 54 वनडे मैचों की 50 इनिंग्‍स में इस युवा बल्‍लेबाज ने 2247 रन बनाए हैं। इसके साथ ही शाई होप ने 6 शतक और 10 अर्द्धशतक भी ठोके हैं।

आंद्रे रसेल
ऑस्‍ट्रेलिया के साथ खेले गए पिछले मैच में इस खिलाड़ी ने बड़ा धमाका तो नहीं किया था और 11 गेंद खेलकर पवेलियन लौट गया था। कम गेंदों में ज्‍यादा रन बनाने के लिए मशहूर आंद्रे रसेल इस वर्ल्‍ड कप में सबसे खूंखार खिलाडि़यों के लिस्‍ट में शामिल हैं। यह खिलाड़ी आक्रामक बल्‍लेबाज से गेंदबाजों में खौफ पैदा कर देता है। इस बार के आईपीएल में रसेल ने अपने बल्‍ले के दम से बॉलर्स को पानी मांगने पर मजबूर कर दिया। आमतौर पर छठे सातवें नबर पर बल्‍लेबाजी करने वाले इस खिलाड़ी ने अब तक 52 वनडे मैचों की 44 इनिंग्‍स में 998 रन बनाए हैं। इसके अलावा बॉलिंग में इस खिलाड़ी का कोई तोड़ नहीं है। रसेल ने अब तक 65 विकेट लिए हैं। यह खिलाड़ी विश्‍व के सर्वश्रेष्‍ठ ऑलराउंडर्स की लिस्‍ट में भी शामिल किया जाता है।

जैसन होल्‍डर
वेस्‍टइंडीज टीम के कप्‍तान होने के साथ ही यह जैसन होल्‍डर तेज गेंदबाजी आक्रमण के भी मुखिया हैं। इसके अलावा बल्‍ले से भी यह कमाल दिखाने में माहिर हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के साथ खेले गए मैच में इस खिलाड़ी ने टीम की डूबती को संभालने का काम किया था। इस मैच में उन्‍होंने शानदार पारी खेलते हुए 57 गेंदों में 51 रनों की पारी खेली थी। यह युवा तेज गेंदबाज 95 वनडे मैचों की 93 इनिंग्‍स में 121 विकेट झटक चुका है। जेसन का बेस्‍ट बॉलिंग स्‍कोर 27 देकर 5 विकेट है। बॉलिंग के साथ ही यह खिलाड़ी अंतिम समय में बल्‍लेबाजी के लिए मशहूर है। होल्‍डर के नाम वनडे में 8 अर्द्धशतक दर्ज हैं। इस मैच में यह खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के बल्‍लेबाजी क्रम की बखिया उधेड़ सकता है।

आज के मैच में वेस्‍टइंडीज की संभावित प्‍लेइंग इलेवेन

टीम: क्रिस गेल, ईविन लुईस, शाई होप (विकेटकीपर), निकोलस पूरन, शिमरन हेटमर, आंद्रे रसेल, जेसन होल्डर (कप्तान), कार्लोस ब्रेथवेट, एश्ले नर्स, शेल्डन कॉटरेल, ओशाने थॉमस।

वर्ल्‍ड कप की रोचक खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.