Move to Jagran APP

ICC World Cup 2019: ICC World Cup 2019: बांग्‍लादेश का ये खिलाड़ी है प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का दावेदार, रिकॉर्डों की लगाई झड़ी

ICC World Cup 2019 Shakib Al Hasan बांग्‍लादेश के शाकिब अल हसन वर्ल्‍ड कप के सबसे बड़े खिलाड़ी बनकर उभरे हैं। वह प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट जीतने के हकदारों में पहले स्‍थान पर हैं।

By Rizwan MohammadEdited By: Published: Tue, 25 Jun 2019 04:54 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2019 04:58 PM (IST)
ICC World Cup 2019: ICC World Cup 2019:  बांग्‍लादेश का ये खिलाड़ी है प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का दावेदार, रिकॉर्डों की लगाई झड़ी
ICC World Cup 2019: ICC World Cup 2019: बांग्‍लादेश का ये खिलाड़ी है प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का दावेदार, रिकॉर्डों की लगाई झड़ी

नई दिल्‍ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019 Shakib Al Hasan: बांग्‍लादेश के स्‍टार बल्‍लेबाज शाकिब अल हसन इस वर्ल्‍ड कप के सबसे बड़े खिलाड़ी बनकर उभरे हैं। वह प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीतने के हकदारों की लिस्‍ट में पहले स्‍थान पर हैं। उन्‍होंने गेंद और बल्‍ले से कमाल दिखाया है। वह इस टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में वह पहले नंबर पर काबिज हैं। इस वर्ल्‍ड कप के एक मैच में सर्वाधिक 5 विकेट हासिल करने वाले वह पहले गेंदबाज हैं। वह बांग्‍लादेश के पहले खिलाड़ी हैं जिसने वर्ल्‍ड कप करियर में 1000 रन बनाए हैं और 30 विकेट हासिल किए हैं। 

loksabha election banner

ICC World Cup 2019 2019: आज इंग्‍लैंड हारी तो सेमीफाइनल में हो जाएगी बांग्‍लादेश की एंट्री ? जानिए कौन कौन हैं दावेदार 

इंग्‍लैंड में चल रहे वर्ल्‍ड कप के 12वें संस्‍करण में बांग्‍लादेश के शाकिब अल हसन ने रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी है। अपने हरफनमौला प्रदर्शन से वह प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बनने की होड़ में पहले नंबर पर हैं। बैटिंग के मामले में शाकिब अल हसन इस वर्ल्‍ड कप के नंबर वन बल्‍लेबाज हैं। वह अब तक 7 मैचों में 2 शतक और 3 अर्द्धशतक ठोक चुके हैं। टूर्नामेंट में वह 476 रन बनाकर सबसे आगे हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के डेविड वार्नर शाकिब से 37 रन पीछे हैं। सबसे ज्‍यादा 48 चौके लगाकर शाकिब इस मामले में सबसे आगे हैं। उनके पीछे 40 चौकों के साथ डेविड वार्नर हैं।

इसके अलावा बॉल को सबसे ज्‍यादा बार बांउड्री पर भेजने के मामले में शाकिब ऑस्‍ट्रेलिया के एरोन फिंच के बाद दूसरे स्‍थान पर हैं। फिंच ने बॉल को 51 बार और शाकिब ने 50 बार बॉल को बाउंड्री के पार भेजा है। शाकिब के बल्‍लेबाजी प्रदर्शन के बलबूते ही बांग्‍लादेश अपने शुरुआती मैच जीतने में सफल रहा है। शाकिब बांग्‍लादेश के पहले खिलाड़ी बन गए हैं जिसने वर्ल्‍ड कप करियर में 1000 रन बनाए हैं। वह वर्ल्‍ड कप इतिहास में ऐसा करने वाले 19वें खिलाड़ी भी हैं।

बॉलिंग पर गौर करें तो शाकिब अल हसल एक मैच में 5 विकेट हासिल करने वाले इस वर्ल्‍ड कप के पहले गेंदबाज हैं। गेंदबाजी औसत के मामले में भी शाकिब पहले नंबर पर हैं। वह 10 ओवर में 29 रन देकर 5 विकेट झटकने वाले पहले गेंदबाज हैं। पूरे टूर्नामेंट में शाकिब अल हसन 10 विकेट लेकर गेंदबाजों की लिस्‍ट में 8वें स्‍थान पर हैं। शाकिब के वर्तमान प्रदर्शन के हिसाब से यह कहना कतई मुश्किल नहीं है कि वह इस वर्ल्‍ड कप में प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीतेंगे।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.