नई दिल्‍ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019 Semifinal Expected Contenders: वर्ल्‍ड कप सेमीफाइनल में तीन टीमें न्‍यूजीलैंड, भारत और ऑस्‍ट्रेलिया लगभग पहुंच चुके हैं। मंगलवार को इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच होने वाले मैच का रिजल्‍ट चौथी टीम का रास्‍ता तय कर देगा। अगर यह मैच इंग्‍लैंड हारा तो सेमीफाइनल में बांग्‍लादेश के पहुंचने का रास्‍ता खुल जाएगा। इन दोनों के अलावा सेमीफाइनल की चौथी टीम के दावेदारों में पाकिस्‍तान और श्रीलंका भी हैं। 

वर्ल्‍ड कप में इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच लंदन स्थित लॉर्ड्स के मैदान में होने वाला मैच इंग्‍लैंड को सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए हर हाल में जीतना ही होगा। सेमीफाइनल मुकाबले के लिए जहां टॉप 3 टीमें न्‍यूजीलैंड, भारत और ऑस्‍ट्रेलिया लगभग तय हो चुकी हैं। न्‍यूजीलैंड और भारत ने अब तक एक भी मुकाबला नहीं गंवाया है। वर्ल्‍ड कप सेमीफाइनल के लिए चौथी टीम के लिए मुकाबले में 4 टीमें इंग्‍लैंड, बांग्‍लादेश, पाकिस्‍तान और श्रीलंका हैं। इनमें सबसे ज्‍यादा संभावना इंग्‍लैंड और बांग्‍लादेश की है। अगर इंग्‍लैंड आज ऑस्‍ट्रेलिया को हरा देता है तो वह सेमीफाइनल की चौथी टीम बनने का सबसे बड़ा दावेदार बन जाएगा, वहीं, उसके हारने पर यह दावेदारी बांग्‍लादेश के पास पहुंच जाएगी।

ICC World Cup 2019 Points Table: न्‍यूजीलैंड और भारत में नंबर वन की जंग, जानिए टॉप बल्‍लेबाज और गेंदबाज 

इंग्‍लैंड यह मैच हारते ही अंकतालिका में चौथे नंबर से 5वें नंबर पर खिसक जाएगा, जबकि बांग्‍लादेश एक स्‍थान का फायदा पाते हुए 5वें से चौथे स्‍थान पर पहुंच जाएगी। इस स्थिति में ऑस्‍ट्रेलिया भी न्‍यूजीलैंड को पछाड़कर नंबर वन बन जाएगी। सेमीफाइनल की चौथी टीम के लिए श्रीलंका और पाकिस्‍तान की दावेदारी बराबर है। दोनों के 6-6 मैच अब तक हो चुके हैं। इनमें से श्रीलंका के 2 मैच बारिश के कारण रद्द हुए और वह 6 अंक पाकर अंकतालिका में पाकिस्‍तान से आगे है। श्रीलंका ने अब तक अपने 2 मैच जीते और 2 मैच हारे हैं। वहीं, पाकिस्‍तान अब तक 2 मैच जीता है और 3 मैच हार चुका है।

पाकिस्‍तान का 7वां मुकाबला अब तक अजेय रही और वर्ल्‍ड कप की नंबर वन टीम न्‍यूजीलैंड से होना है। जबकि श्रीलंका का मुकाबला फिसड्डी टीम दक्षिण अफ्रीका से होना है। वर्ल्‍ड कप में प्रदर्शन के हिसाब से देखें तो श्रीलंका को अपना मुकाबला जीतने की संभावना ज्‍यादा होगी। जबकि पाकिस्‍तान का मुकाबला कड़ा दिख रहा है। इसके बाद दोनों टीमों के एक एक मुकाबले और बचेंगे। इन मुकाबलों की जीत हार दोनों टीमों के सेमीफाइनल के सफर को तय करेगी।

सेमीफाइनल की रेस में श्रीलंका और पाकिस्‍तान से आगे चल रहे बांग्‍लादेश के आगामी मुकाबलों पर नजर दौड़ाएं तो उसका 8वां मुकाबला अब तक अजेय रही भारतीय टीम से होगा। जबकि उसका अंतिम 9वां मुकाबला पाकिस्‍तान से होगा। बांग्‍लादेश के ये दोनों मुकाबले सेमीफाइनल रेस की विरोधी टीमों श्रीलंका और पाकिस्‍तान के बाद होंगे। अब बांग्‍लादेश को अपने बचे दोनों मुकाबले जीतने होंगे या फिर श्रीलंका और पाकिस्‍तान की हार की दुआ करनी होगी। फिलहाल की स्थित पर गौर करें तो सेमीफाइनल की रेस में चल रही चारों टीमों इंग्‍लैंड, बांग्‍लादेश, श्रीलंका और पाकिस्‍तान को अपने बचे सभी मुकाबले जीतने होंगे।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rizwan Mohammad