नई दिल्‍ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019 Points Table: इस वर्ल्‍ड कप में अब तक अजेय रही टीम न्‍यूजीलैंड अंकतालिका में ऑस्‍ट्रेलिया को पछाड़कर नंबर वन रैंक पर पहुंच गई है। 22 जून को वेस्‍टइंडीज के साथ खेले गए मैच में न्‍यूजीलैंड जीत के बाद अंतालिका में सर्वाधिक 11 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है। अंकतालिका में अफगानिस्‍तान से जीतने के बाद भारत एक स्‍थान आगे बढ़ते हुए तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। अब तक भारत इस वर्ल्‍ड कप में एक भी मैच नहीं हारा है। इसी तरह टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाकर ऑस्‍ट्रलिया के डेविड वार्नर पहले स्‍थान पर काबिज हैं। गेंदबाजों की लिस्‍ट में इंग्‍लैंड के जोफ्रा आर्चर और ऑस्‍ट्रेलिया के मिचेल स्‍टार्क संयुक्‍त रूप से पहले नंबर पर हैं।

इंग्‍लैंड और वेल्‍स में खेले जा रहे 12वें वर्ल्‍ड कप की अंकतालिका में न्‍यूजीलैंड ने सर्वाधिक 11 अंकों साथ नंबर वन की पोजीशन हथिया ली है। वर्ल्‍ड कप की शुरुआत से वह नंबर वन पर काबिज था। उसके बाद ऑस्‍ट्रेलया फिर इंग्‍लैंड इस पोजीशन पर पहुंचे थे, लेकिन अब न्‍यूजीलैंड फिर से शिखर पर काबिज हो गया है। न्‍यूजीलैंड ने अब तक एक मैच भी नहीं गंवाया है। उसने 6 मैचों में 5 में जीत हासिल की है, जबकि एक मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था।

IND vs AFG:भारत की जीत पर BCCI ने किया ऐसा ट्वीट तो लोगों ने ली क्‍लास, करना पड़ा डिलीट

ऑस्‍ट्रेलिया 10 अंकों के साथ दूसरे स्‍थान पर है। ऑस्‍ट्रेलिया को 6 मैचों में 5 जीत और 1 मैच में हार नसीब हुई है। तीसरे स्‍थान पर इस वर्ल्‍ड कप में अजेय रही भारतीय टीम है। भारत ने पिछले मैच में अफगानिस्‍तान को हराया है इसके बाद उसे 9 अंक हासिल किए हैं। इस वर्ल्‍ड कप में अब तक भारत ने अपने 5 मैचों में 4 में जीत हासिल की है, जबकि एक मैच बारिश के कारण रद्द हो चुका है। जबकि पिछले मैचों तक नंबर वन टीम रही मेजबान इंग्‍लैंड अब चौथे नंबर पर खिसक गई है। श्रीलंका ने पिछले मैच में इंग्‍लैंड को हराकर अंकतालिका में अपने स्‍थान में सुधार करते हुए 5वें स्‍थान पर पहुंच गई है।

शीर्ष बल्‍लेबाजों में भारत का कोई खिलाड़ी नहीं
वर्ल्‍ड कप में सर्वाधिक रन बनाने की लिस्‍ट में भारत का कोई भी बल्‍लेबाज नहीं है। बल्‍लेबाजों में ऑस्‍ट्रेलिया के डेविड वार्नर नंबर वन पर काबिज हैं। उन्‍होंने अब तक इस वर्ल्‍ड कप में दो शतकों के साथ सर्वाधिक 447 रन ठोके हैं। वार्नर सर्वाधिक व्‍यक्तिगत रनों के मामले में भी नंबर वन बल्‍लेबाज बने हुए हैं। दूसरे स्‍थान पर बांग्‍लादेश के शाकिब अल हसन टूर्नामेंट में 425 रन बनाकर काबिज हैं। मेजबान इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज जो रूट 424 रन बनाकर तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के एरोन फिंच 396 रन बनाकर चौथे नंबर पर हैं, जबकि न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियम्‍सन 373 रन बनाकर पांचवें नंबर पर काबिज हैं।

शीर्ष गेंदबाजों में जोफ्रा और मिचेल नंबर वन, भारत से कोई नहीं
इस वर्ल्‍ड कप में सर्वाधिक विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों की लिस्‍ट में पहले पांच स्‍थानों पर भारत का कोई भी गेंदबाज नहीं है। इस लिस्‍ट में पहले नंबर पर संयुक्‍त रूप से दो गेंदबाज हैं। पहला वर्ल्‍ड कप खेल रहे इंग्‍लैंड के जोफ्रा आर्चर और ऑस्‍ट्रेलिया के मिचेल स्‍टार्क 15-15 विकेट हासिल कर संयुक्‍त रूप से पहले स्‍थान पर काबिज हैं। न्‍यूजीलैंड के लॉकी फर्ग्‍युसन 14 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर हैं। पाकिस्‍तान के मोहम्‍मद आमिर 13 विकेटों के साथ चौथे नंबर पर हैं। इसी तरह इंग्‍लैंड के मार्क वुड 12 विकेट हासिल कर पांचवें स्‍थान पर काबिज हैं।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rizwan Mohammad

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस