Move to Jagran APP

World Cup 2019: जानें- क्यों टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी कर रही है टीमें?

ICC Cricket World Cup 2019 वर्ल्ड कप में टॉस जीतने वाले कप्तानों की पहली पसंद पहले गेंदबाजी करना है। जानें- कप्तान ऐसा फैसला क्यों ले रहे हैं...

By Mohit PareekEdited By: Published: Tue, 04 Jun 2019 12:16 PM (IST)Updated: Tue, 04 Jun 2019 12:16 PM (IST)
World Cup 2019: जानें- क्यों टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी कर रही है टीमें?
World Cup 2019: जानें- क्यों टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी कर रही है टीमें?

नई दिल्ली, जेएनएन। क्रिकेट का महामुकाबला यानी वर्ल्ड कप 2019 जारी है। टूर्नामेंट में 6 मैच हो चुके हैं और अभी कई मैच होने बाकी है। अभी तक हुए मैच में खिलाड़ियों की मेहनत के साथ साथ टीम की जीत-हार में टॉस का भी अहम योगदान रहा है। जी हां, पिछले 6 मैचों में टॉस ने अहम भूमिका निभाई है और करीब-करीब सभी मैचों में कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। पहले गेंदबाजी करने के ट्रेंड करने की पीछे कई वजह हैं, जिस कारण कप्तान ऐसा फैसला ले रहे हैं और उसमें सक्सेस रेट भी काफी ज्यादा है। जानते हैं आखिर ये क्या फॉर्मूला है, जिसकी वजह से पहले गेंदबाजी करना टीमों की पहली पसंद रहा है...

loksabha election banner

पहले आपको बता दें कि अभी तक टूर्नामेंट में 6 मैच हुए हैं और अफगानिस्तान को छोड़कर सभी टीमों के कप्तान ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले मैच में साउथ अफ्रीका, दूसरे मैच में वेस्टइंडीज, तीसरे मैच में न्यूजीलैंड, पांचवे मैच में साउथ अफ्रीका, छठे मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। सिर्फ अफगानिस्तान ऐसी टीम थी, जिसने पहले बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में उतरना ठीक समझा।

क्यों कर रही हैं पहले गेंदबाजी?

दरअसल, ठंडे मौसम और नमी में घास वाली पिच पर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जा रहा है। बता दें कि सुबह करीब 10 बजे शुरू होने वाले मैच के दौरान हल्की ठंड रहती है। ऐसे पिच पर पहले गेंदबाजी करने वाली टीम बल्लेबाजों को अच्छी शुरुआत करने से रोक लेती है और अच्छी शुरुआत ना होने की वजह से स्कोरबोर्ड पर रन का आंकड़ा ज्यादा नहीं बढ़ता है। वहीं गेंदबाजी के बाद स्कोर का पीछे करने वाली टीम आसानी से स्कोर पूरा कर लेती है और पिच भी बल्लेबाजों के अनुकूल हो जाता है। वहीं तेज उछाल की वजह से भी बल्लेबाजों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। बता दें कि ओवल की घास वाली पिच पर भारत को भी अपने पहले अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड से हार मिली थी।

टीम कप्तान भी खुद इस बात को कबूल चुके हैं कि पहले बल्लेबाजी से उन्हें काफी नुकसान हुआ। उन्होंने टॉस हारने को अहम वजह बताया था, जिसका मतलब है कि वो भी पहले गेंदबाजी करना चाहते थे। पाकिस्तान के कप्तान सरफराज भी यह हिंट दे चुके हैं कि वो पहले गेंदबाजी करना चाहते थे। वहीं वेस्ट इंडीज के कप्तान का कहना है कि आर्द्रता वाले कंडिशन में निश्चित तौर पर हमने गेंदबाजी चुनी और जल्दी विकेट भी हासिल किया।

VIDEO: जब टीम कोहली ने हाथ में उठा ली बंदूकें और जंगल में शुरू कर दिया 'ऑपरेशन'

बता दें कि अभी तक पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने 3 मैच जीते हैं और इंग्लैंड-साउथ अफ्रीका मैच के अलावा बल्लेबाजी करने वाली जिन टीमों ने मैच जीता है, उसका अंतर ज्यादा नहीं रहा है।  

क्रिकेट की रोचक खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

जल्द शुरू होने जा रहा है क्रिकेट क्विज कांटेस्ट जागरण एप्प पर। रोज जीत सकते है स्मार्ट फोन। आज से ही प्रैक्टिस शुरू करें। डाउनलोड करें जागरण एप्प।
Andrioid फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
Iphone पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.