दुबई। भारतीय बल्लेबाजों का शनिवार को जारी ताजा आइसीसी टी-20 रैंकिंग में दबदबा बना हुआ है, जिसमें विराट कोहली सर्वश्रेष्ठ चौथे स्थान पर मौजूद हैं। विराट के बाद सुरेश रैना (पांचवें) और युवराज सिंह (छठे) बल्लेबाजों की सूची में शामिल हैं। हालांकि कोई भी भारतीय गेंदबाज शीर्ष-20 में शामिल नहीं है।

श्रीलंकाई टीम 129 रेटिंग अंक के साथ नंबर एक पर काबिज है जिसके बाद का स्थान भारतीय टीम का है। 2007 का चैंपियन भारत छह रेटिंग अंक से पीछे है। शीर्ष तीन टीमों के बीच केवल आठ रेटिंग अंक का फर्क है जिसमें 2009 की विजेता पाकिस्तान 121 रेटिंग अंक से तीसरे स्थान पर है।

श्रीलंकाई टीम विश्व टी-20 में अपने अभियान की शुरुआत 22 मार्च को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी जबकि भारत का सामना 21 मार्च को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा। गत चैंपियन वेस्टइंडीज 110 रेटिंग अंक के साथ छठे स्थान पर है, और वह अपना अभियान 21 मार्च को भारत के खिलाफ आरंभ करेगा। टूर्नामेंट के जरिये एसोसिएट टीमों के पास भी तालिका में ऊपर पहुंचने का मौका होगा। ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाज एरोन फिंच दो पायदान के फायदे के साथ नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैकुलम दूसरे और इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स तीसरे पायदान पर हैं। एसोसिएट सदस्यों के खिलाड़ियों में नीदरलैंड्स के माइकल स्वेर्ट रैंकिंग में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। माइकल 22वें नंबर पर विराजमान हैं।

पढ़ें : टी20 व‌र्ल्ड कप में नहीं दिखेगा इस शानदार गेंदबाज का जलवा?

वेस्टइंडीज के गेंदबाज सुनील नरेन गेंदबाजों की लिस्ट में नंबर वन पर हैं। उन्हीं के देश के स्पिनर सैमुअल बद्री नंबर दो पर काबिज हैं। गेंदबाजों के टॉप-10 में नौ स्पिनर हैं। श्रीलंका के नुवान कुलशेखरा के तौर पर इस लिस्ट में इकलौते तेज गेंदबाज हैं। कुलशेखरा नौवें नंबर पर हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप