नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। स्‍मृति मंधाना (74*) और कप्‍तान हरमनप्रीत कौर (56*) की शानदार पारियों के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सोमवार को दक्षिण अफ्रीका महिला टी20 इंटरनेशनल ट्राई सीरीज के तीसरे मैच में वेस्‍टइंडीज को 56 रन से मात दी।

ईस्‍ट लंदन के बफैलो पार्क में खेले गए मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 167 रन बनाए। जवाब में कैरेबियाई टीम 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 111 रन ही बना सकी। स्‍मृति मंधाना को उनकी शानदार पारी के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

स्पिनर्स के सामने सरेंडर

भारत द्वारा मिले 168 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी वेस्‍टइंडीज की टीम स्पिनर्स के सामने बैकफुट पर नजर आई। भारत की दीप्ति शर्मा ने वेस्‍टइंडीज की दोनों ओपनर्स ब्रिटनी कूपर व रशादा विलियम्‍स (8) को अपना शिकार बनाया।

कूपर को दीप्ति ने खाता भी नहीं खोलने दिया और पहली गेंद पर एलबीडब्ल्‍यू आउट किया। विलियम्‍स को दीप्ति ने स्‍टंपिंग कराया। जल्‍द ही राजेश्‍वरी गायकवाड़ ने शबिका गजनबी (3) को एलबीडब्‍यू आउट करके वेस्‍टइंडीज को तीसरा झटका दिया।

शेमेन कैंपबेल (47) और कप्‍तान हेली मैथ्‍यूज (34*) ने चौथे विकेट के लिए बेशक 71 रन की साझेदारी की, लेकिन कभी भी मैच जीतने का जज्‍बा नहीं दिखाया। दोनों ने 67 गेंदों में 71 रन जोड़े। कैंपबेल को राधा यादव ने अमनजोत कौर के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा।

कैंपबेल ने 57 गेंदों में 5 चौके और एक छक्‍के की मदद से 47 रन बनाए। वेस्‍टइंडीज की टीम 20 ओवर में 111 रन ही बना सकी। भारत की तरफ से दीप्ति शर्मा ने सबसे ज्‍यादा दो जबकि राजेश्‍वरी गायकवाड़ और राधा यादव को एक-एक विकेट मिला।

मंधाना-हरमनप्रीत की शतकीय साझेदारी

इससे पहले भारत ने स्‍मृति मंधाना और कप्‍तान हरमनप्रीत कौर की शानदार अर्धशतकीय पारियों के दम पर 167/2 का स्‍कोर बनाया। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी भारत को मंधाना और यस्तिका भाटिया (18) ने 33 रन की साझेदारी करके सहज शुरुआत दिलाई।

रामहराक ने भाटिया को विकेटकीपर विलियम्‍स के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। यहां से मंधाना ने हरलीन देओल (12) के साथ स्‍कोर 50 रन के पार पहुंचाया। ब्रूस ने देओल को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके भारत को दूसरा झटका दिया।

इसके बाद मंधाना और हरमनप्रीत कौर ने मोर्चा संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 115 रन की शतकीय साझेदारी की। बढ़‍िया बात यह रही कि इस जोड़ी ने केवल 70 गेंदों में 115 रन की अविजित साझेदारी की। मंधाना 51 गेंदों में 10 चौके और एक छक्‍के की मदद से 74 रन बनाकर नाबाद रही।

वहीं कप्‍तान हरमनप्रीत कौर ने 35 गेंदों में 8 चौके की मदद से नाबाद 56 रन बनाए। वेस्‍टइंडीज की तरफ से करिश्‍मा रामहराक और शनिका ब्रूस को एक-एक सफलता मिली। भारत ने अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 27 रन से हराया था। अब भारत अपना अगला मुकाबला शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलगा।

यह भी पढ़ें: न्‍यूजीलैंड का सफाया करके नंबर-1 वनडे टीम बनना चाहेगी टीम इंडिया

यह भी पढ़ें: ICC ने 2022 की सर्वश्रेष्‍ठ T20I टीम चुनी, 3 भारतीय खिलाड़‍ियों को मिली जगह

Edited By: Abhishek Nigam

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट