नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। भारत ने साउथ अफ्रीका को 16 रनों से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है। इस जीत के साथ ही भारत ने इतिहास रच दिया है। साउथ अफ्रीका के सामने 238 रनों का लक्ष्य था लेकिन टीम केवल 221 रन ही बना सकी। साउथ अफ्रीका की तरफ से डेविड मिलर ने नाबाद 106 रन और डीकॉक ने 69 रनों की पारी खेली लेकिन अपने टीम को जीत नहीं दिला पाए।

साउथ अफ्रीका की पारी, मिलर का शतक

साउथ अफ्रीका की तरफ से डेविड मिलर और डीकॉक के अलावा कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं पाया। मिलर ने शतकीय पारी खेली और वह 106 रन बनाकर नाबाद रहे। डीकॉक ने 69 रनों की नाबाद पारी खेली। इससे पहले 238 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही और केवल 1 रन के स्कोर पर उसने 2 विकेट गंवा दिए। उसके बाद तीसरे विकेट के लिए एडेन मार्करम और डीकॉक ने 46 रन जोड़े।

टीम इंडिया की पारी, सूर्या और राहुल का अर्धशतक

टीम इंडिया की तरफ से केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने अर्धशतकीय पारी खेली। राहुल ने 28 गेंदों पर 57 रन की पारी खेली तो सूर्यकुमार यादव ने केवल 22 गेंदों पर 61 रन बनाए। सूर्या ने अपनी पारी में 5 चौके और 5 छक्के लगाए। इसके अलावा विराट कोहली ने भी 28 गेंदों पर 49 रन की पारी खेली और अंत तक आउट नहीं हुए। दिनेश कार्तिक ने 7 गेंदों पर 17 रन की पारी खेली।

इससे पहले टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की तरफ से केएल राहुल और रोहित शर्मा ने पारी की शुरुआत की दोनों ने मिलकर पावरप्ले में 57 रन जोड़े। लेकिन 43 के स्कोर पर रोहित शर्मा केशव महराज की गेंद पर आउट हुए। दूसरे विकेट के रूप में केएल राहुल आउट हुए उन्होंने 57 रन की विस्फोटक पारी खेली। उन्हें भी केशव महराज ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। तीसरे विकेट के रूप में सूर्यकुमार यादव 61 रन बनाकर रन आउट हुए।

साउथ अफ्रीका गेंदबाजी की लगी क्लास

भारतीय बल्लेबाजों की विस्फोटक बल्लेबाजी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि साउथ अफ्रीका के 4 गेंदबाजों ने 12 से ज्यादा की इकॉनोमी से रन लुटाए। रबादा ने 4 ओवर में 57, वेन पार्नेल ने 54 लुंगी एन्गिडी ने 49 रन दिए। इसके अलावा ऑनरिक नॉर्खिया ने 3 ओवर में 41 रन दिए। एकमात्र गेंदबाज केशव महराज रहे जिन्होंने किफायती गेंदबाजी करते हुए 23 रन देकर 2 विकेट हासिल किए।

यह भी पढ़ें-मैच के दौरान मैदान में घुसा सांप, कुछ देर बाद दोबारा शुरू हुआ मैच

यह भी पढ़ें- टी20 क्रिकेट में 11 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने विराट कोहली

Edited By: Sameer Thakur

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट