Move to Jagran APP

T20 World Cup: भारत के विकेटकीपर के लिए पहली पसंद हैं Sanju Samson, इन दो खिलाड़‍ियों को लग सकता है झटका

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के लिए जल्‍द ही भारतीय टीम की घोषणा होगी। खबरों की मानें तो संजू सैमसन विकेटकीपर बैटर के रूप में पहली पसंद बने हुए हैं। टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 का आयोजन 1 जून से वेस्‍टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में होगा। संजू सैमसन के कारण केएल राहुल और ईशान किशन की जगह खतरे में पड़ती दिखाई दे रही है।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Published: Mon, 29 Apr 2024 05:42 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 05:42 PM (IST)
संजू सैमसन विकेटकीपर के रूप में पहली पसंद बने हुए हैं

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान संजू सैमसन इस साल होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए भारत के विकेटकीपर के रूप में पहली पसंद बने हुए हैं। बता दें कि 1 जून से वेस्‍टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 का आयोजन होगा।

loksabha election banner

दिसंबर 2022 में गंभीर कार एक्‍सीडेंट के बाद इस साल आईपीएल के जरिये प्रतिस्‍पर्धी क्रिकेट में वापसी करने वाले ऋषभ पंत, लखनऊ सुपरजायंट्स के कप्‍तान केएल राहुल और मुंबई इंडियंस के स्‍टार ईशान किशन भी विकेटकीपर बल्‍लेबाज के लिए दावेदारों में शामिल हैं।

सैमसन इस समय गजब के फॉर्म में हैं। उन्‍होंने आईपीएल 2024 में 77 की औसत और 161.08 के स्‍ट्राइक रेट से 385 रन बनाए हैं, जिसमें चार अर्धशतक शामिल हैं। सैमसन ऑरेंज कैप की लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। केएल राहुल 42 की औसत और करीब 144 के स्‍ट्राइक रेट के साथ 378 रन बना चुके हैं और ऑरेंज कैप लिस्‍ट में पांचवें स्‍थान पर काबिज हैं। राहुल ने चार अर्धशतक जमाए हैं।

यह भी पढ़ें: न्‍यूजीलैंड ने T20 World Cup 2024 के लिए किया 15 सदस्‍यीय टीम का एलान, इस अनुभवी खिलाड़ी के हाथों में होगी कमान

पंत-राहुल पर लटकी तलवार

ऋषभ पंत आईपीएल 2024 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में छठे स्‍थान पर काबिज हैं। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 10 मैचों में 46.37 की औसत और 160.60 के स्‍ट्राइक रेट से 371 रन बनाए। उन्‍होंने तीन अर्धशतक जमाए। किशन का प्रदर्शन अब तक अच्‍छा नहीं रहा है। किशन ने 9 मैचों में 23.55 की औसत और 165.62 के स्‍ट्राइक रेट से 212 रन बनाए हैं।

ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक संजू सैमसन का विकेटकीपर के रूप में चुना जाना तय है। वह रेस में सबसे आगे हैं। यह भी जानकारी मिली है कि टीम चयन में आईपीएल का फॉर्म बड़ी भूमिका नहीं निभाएगा। प्रबंधन और चयनकर्ता मयंक यादव को लेकर काफी उत्‍साहित थे, लेकिन वो चोट से ठीक होने में जुटे हुए हैं और इसलिए उनके चुने जाने की संभावना मुश्किल है।

अगर भारतीय टीम में संजू सैमसन और ऋषभ पंत दोनों का सेलेक्‍शन हुआ तो केएल राहुल और ईशान किशन का पत्‍ता कट सकता है। भारतीय चयनकर्ताओं के लिए विकेटकीपर बल्‍लेबाज का सेलेक्‍शन करना बड़ा सिरदर्द साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2024 के लिए Brian Lara ने चुने अपने पसंदीदा 15 भारतीय खिलाड़ी, इस क्रिकेटर को बाहर करके चौंकाया

टॉप-4 के नाम लगभग तय

आईपीएल से पहले ही भारत के टॉप-4 बल्‍लेबाजों के नाम तय हैं। कप्‍तान रोहित शर्मा, यशस्‍वी जायसवाल, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव के नाम पर मुहर लगना तय है। स्‍टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या, शिवम दुबे और रिंकू सिंह के बीच भी कड़ी प्रतिस्‍पर्धा है। क्रिकइंफो की मानें तो मुंबई इंडियंस के मैच के दौरान हार्दिक पांड्या की गेंदबाजी फिटनेस चिंता का विषय है। उनका प्रदर्शन भी मौजूदा सीजन में अब तक अच्‍छा नहीं रहा है।

अगर भारतीय टीम शिवम दुबे और रिंकू सिंह को चुनती है तो उन्‍हें एक बैक-अप विकेटकीपर या बैक-अप गेंदबाज को बाहर करना पड़ेगा। वैसे, रिंकू सिंह और एक बैक-अप तेज गेंदबाज के बीच सेलेक्‍शन का पेंच फंस सकता है।

यह भी पढ़ें: IPL 2025 नीलामी में शायद इस दिग्‍गज भारतीय खिलाड़ी को नहीं मिले खरीदार', Virender Sehwag ने दिया बेबाक बयान

गेंदबाजों में इन पर होगी जिम्‍मेदारी

अनुभवी ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को अक्षर पटेल पर तरजीह मिल सकती है। कुलदीप यादव 15 सदस्‍यीय टीम में एकमात्र स्पिनर हो सकते हैं। जसप्रीत बुमराह तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करेंगे, जिन्‍हें अर्शदीप सिंह, आवेश खान या मोहम्‍मद सिराज में से किसी का साथ मिल सकता है।

क्रिकइंफो के मुताबिक भारत का संभावित टी20 स्‍क्‍वाड

रोहित शर्मा (कप्‍तान), यशस्‍वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रिंकू सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और मोहम्‍मद सिराज।

अन्‍य दावेदार - केएल राहुल, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्‍नोई और संदीप शर्मा।

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2024: 'बहुत निराशाजनक सवाल', Virat Kohli के भारतीय टीम में चयन के सवाल पर भड़का पूर्व ऑलराउंडर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.