Move to Jagran APP

Kolkata Knight Riders ने IPL में रच दिया इतिहास, पहली बार प्‍वाइंट्स टेबल में पक्‍का किया नंबर-1 स्‍थान

कोलकाता नाइटराइडर्स ने फ्रेंचाइजी के इतिहास में पहली बार आईपीएल की प्‍वाइंट्स टेबल में शीर्ष स्‍थान पक्‍का किया। कोलकाता नाइटराइडर्स ने मौजूदा सीजन में 13 मैचों में 9 जीत दर्ज की और तीन शिकस्‍त झेली जबकि एक मैच बेनतीजा रहा। इस तरह केकेआर के 19 अंक हो गए हैं। वहीं राजस्‍थान रॉयल्‍स ने लगातार चार शिकस्‍त झेली जिसका केकेआर को जबरदस्‍त फायदा मिला।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Published: Thu, 16 May 2024 09:55 AM (IST)Updated: Thu, 16 May 2024 09:55 AM (IST)
केकेआर ने लीग के इतिहास में पहली बार शीर्ष स्‍थान पक्‍का किया

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल 2024 की प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर-1 स्‍थान पक्‍का कर लिया है। केकेआर ने लीग के इतिहास में पहली बार यह उपलब्धि हासिल की। श्रेयस अय्यर के नेतृत्‍व वाली केकेआर ने अब तक 13 मैच खेले, जिसमें 9 जीत दर्ज की, 3 में शिकस्‍त झेली जबकि एक मैच बेनतीजा रहा। इस तरह उसके कुल अंक 19 हुए।

केकेआर का नंबर-1 स्‍थान राजस्‍थान रॉयल्‍स के कारण पक्‍का हुआ। संजू सैमसन के नेतृत्‍व वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स को बुधवार को आईपीएल 2024 के 65वें मैच में पंजाब किंग्‍स के हाथों 7 गेंदें शेष रहते 5 विकेट की पटखनी सहनी पड़ी। रॉयल्‍स के पराजित होने का जबरदस्‍त फायदा केकेआर को मिला, जिसने टॉप स्‍थान हासिल कर लिया।

पता हो कि राजस्‍थान रॉयल्‍स ही एकमात्र दावेदार था, जो केकेआर को शीर्ष स्‍थान से खिसका सकता था, लेकिन बुधवार को गुवाहाटी में उसने लगातार चौथी शिकस्‍त सही। इससे राजस्‍थान रॉयल्‍स को तगड़ा झटका लगा क्‍योंकि वो टॉप-2 फिनिश रेस से भी बाहर हो गया है। राजस्‍थान रॉयल्‍स अपना आखिरी लीग मैच 19 मई को खेलेगा, जिससे प्‍लेऑफ की टीमें पक्‍की हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें: जसप्रीत बुमराह या मिचेल स्‍टार्क नहीं, KKR के Phil Salt इस खिलाड़ी को मानते हैं सबसे तेज गेंदबाज

दो टीमें हुई तय

बहरहाल, पंजाब के लिए यह जीत सांत्‍वना भरी रही क्‍योंकि वो पहले ही प्‍लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई थी। राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए भी घबराने की बात नहीं है क्‍योंकि वो पहले ही प्‍लेऑफ में जगह पक्‍की कर चुका है, लेकिन संजू सैमसन के नेतृत्‍व वाली टीम की कोशिश अपना आखिरी लीग मैच जीतकर जीत की पटरी पर वापसी करने की होगी।

पता हो कि आईपीएल 2024 के 65 मैच हो चुके हैं और अब तक केवल दो टीमें ही प्‍लेऑफ में जगह पक्‍की कर पाई हैं। कोलकाता नाइटराइडर्स और राजस्‍थान रॉयल्‍स ने अंतिम-4 में अपनी जगह पक्‍की की। वैसे, रॉयल्‍स की लगातार चौथी हार से चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद को टॉप-2 फिनिश करने का सुनहरा मौका मिला है। मगर अभी कुछ भी हो सकता है। प्‍लेऑफ के दो स्‍थानों के लिए पांच टीमों के बीच कड़ी जंग चल रही है।

प्‍लेऑफ भी होंगे रोमांचक

देखना दिलचस्‍प होगा कि केकेआर और आरआर के अलावा कौन सी अन्‍य दो टीमें प्‍लेऑफ में अपनी जगह पक्‍की कर पाएंगी। जब लीग चरण की रेस इतनी रोमांचक हो चुकी है तो तय है कि प्‍लेऑफ का रोमांच दोगुना होगा क्‍योंकि फाइनल में पहुंचने के लिए टीमें अपना एड़ी-चोटी का जोर लगाती हुई नजर आएंगी।

यह भी पढ़ें:  'हमने यहां मैच गंवा दिया...', RR की लगातार चौथी हार के बाद Sanju Samson ने किया बड़ा खुलासा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.