Move to Jagran APP

क्या जाते-जाते इन दो मैदानों पर हजारी बनेंगे सचिन 'रिकॉर्ड' तेंदुलकर?

रिकॉर्डो के बादशाह सचिन रमेश तेंदुलकर जाते-जाते भी कुछ शानदार आंकड़े अपनी रिकॉर्ड में दर्ज करने की कगार पर खड़े हैं। अगर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर इडेन गार्डन (सचिन का 199वां टेस्ट) व वानखेड़े स्टेडियम (सचिन का 200वां व अंतिम टेस्ट) पर जाते-जाते बड़ी पारियां खेलने में सफल रहते हैं तो वो ना सिर्फ शानदार विदाई लेंगे बल्कि इन दोनों ही मैदानों पर 1000 रन भी अपने नाम कर लेंगे। अगर सचिन ऐसा करने में सफल रहे तो वह सुनील गावस्कर के बाद दूसरे ऐसे बल्लेबाज भी बन जाएंगे

By Edited By: Published: Fri, 18 Oct 2013 02:26 PM (IST)Updated: Fri, 18 Oct 2013 02:29 PM (IST)

नई दिल्ली। रिकॉर्डो के बादशाह सचिन रमेश तेंदुलकर जाते-जाते भी कुछ शानदार आंकड़े अपनी रिकॉर्ड में दर्ज करने की कगार पर खड़े हैं। अगर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर इडेन गार्डन (सचिन का 199वां टेस्ट) व वानखेड़े स्टेडियम (सचिन का 200वां व अंतिम टेस्ट) पर जाते-जाते बड़ी पारियां खेलने में सफल रहते हैं तो वो ना सिर्फ शानदार विदाई लेंगे बल्कि इन दोनों ही मैदानों पर 1000 रन भी अपने नाम कर लेंगे। अगर सचिन ऐसा करने में सफल रहे तो वह सुनील गावस्कर के बाद दूसरे ऐसे बल्लेबाज भी बन जाएंगे जिन्होंने दो मैदानों पर 1000 या उससे अधिक रन बनाए हैं। अब तक सचिन किसी भी मैदान पर हजार रन पूरे नहीं कर सके हैं।

loksabha election banner

पढ़ें: आंकड़ों की जुबानी: क्या हमको वाकई मिल गया 'नया सचिन'?

मास्टर ब्लास्टर ने हाल ही में घोषणा की कि वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में खेलकर वह अपना रिकॉर्ड 200वां टेस्ट पूरा करते ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को सदा के लिए अलविदा कह देंगे, बस उसी ऐलान के बाद से सभी फैंस सचिन के आखिरी टेस्ट में शानदार प्रदर्शन की दुआ करने लग गए, वहीं बीसीसीआइ उनकी विदाई की 'ग्रैंड' तैयारी में जुट गई है। कोलकाता के इडेन गार्डन में सचिन ने अब तक टेस्ट करियर के 12 मैचों में 47.88 की औसत से 862 रन बनाए हैं। इस तरह इस मैदान पर उन्हें 1000 का आंकड़ा छूने के लिए 138 रनों की दरकार होगी। वीवीएस लक्ष्मण के नाम इस मैदान पर 1217 रन है जो किसी भी मैदान पर किसी भी भारतीय खिलाड़ी द्वारा बनाया गया सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड है। तेंदुलकर ने इडेन पर 2 शतक व छह अर्धशतक लगाए हैं और लक्ष्मण-द्रविड़ (962) के बाद व यहां रन बनाने वालों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। अब उनके 199वें टेस्ट में कोलकाता वहां उनके हजार रन पूरे होने का गवाह बन सकता है।

पढ़ें: सचिन का तो हो गया, क्या अब आएगी एक और संन्यास की तूफानी खबर?

उधर, अपने मुंबई के अपने घरेलू मैदान वानखेड़े स्टेडियम पर अंतिम व 200वें टेस्ट मैच खेलने के लिए उतरने वाले मास्टर ब्लास्टर के लिए इस मैदान पर भी हजारी बनने का मौका होगा। यहां उन्हें इस कामयाबी को हासिल करने के लिए 153 रनों की जरूरत है। इस मैदान पर अपने 10 टेस्ट मैचों की 18 पारियों में सचिन ने 847 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं। वानखेड़े पर सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड आज भी मुंबई के ही पूर्व दिग्गज भारतीय खिलाड़ी सुनील गावस्कर के नाम है, जिन्होंने इस मैदान पर 11 मैचों में 1122 रन बनाए थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.