Move to Jagran APP

बीसीसीआइ ने खेल रत्न के लिए की कोहली के नाम की सिफारिश

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) द्वारा भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली के नाम की सिफारिश राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए की गई है। ये देश में खेल जगत का सबसे बड़ा पुरस्कार होता है। इसके साथ ही अजिंक्या रहाणे का नाम भी अर्जन पुरस्कार के लिए

By Mohit TanwarEdited By: Published: Tue, 03 May 2016 11:49 AM (IST)Updated: Tue, 03 May 2016 04:30 PM (IST)
बीसीसीआइ ने खेल रत्न के लिए की कोहली के नाम की सिफारिश

नई दिल्ली।भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) द्वारा भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली के नाम की सिफारिश राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए की गई है। ये देश में खेल जगत का सबसे बड़ा पुरस्कार होता है। इसके साथ ही अजिंक्य रहाणे का नाम भी अर्जन पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है।

loksabha election banner

विराट कोहली ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर विश्व क्रिकेट में अपनी अलग पहचान बनाई है।विराट कोहली को साल 2014-2015 के मध्य में ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के बीच में महेंद्र सिंह धौनी की जगह भारतीय टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई थी।जिसके बाद भारतीय टीम ने श्रीलंका में टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था।

विराट टेस्ट क्रिकेट के तीनों प्रारूप में दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में शामिल हैं।वर्ष 2014-2016 में कोहली को टी20 विश्व कप में टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के तौर पर दो बार चुने जा चुके हैं।

खेल मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक बीसीसीआइ द्वारा कोहली के नाम को पुरस्कार चयन समिति के पास भेजा जाएगा। अगर ऐसा होता है तो विराट कोहली खेल रत्न प्राप्त करने वाले तीसरे क्रिकेटर बन जाएंगे इससे पहले सचिन तेंदुलकर (1997-98)महेंद्र सिंह धौनी (2007-08) को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

खेल रत्न, के साथ एक प्रशस्ति पत्र और 7.5 लाख रुपये का नकद इनाम किया जाता है, जबकि अर्जुन पुरस्कार जीतने वाले को 5 लाख और एक प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाता है। फिलहाल विराट कोहली आइपीएल में बैंगलोर टीम की कप्तानी कर रहे हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.