Move to Jagran APP

अगर बने रहना है 'वनडे का किंग' तो टीम इंडिया को ये करना ही होगा

आज टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में सीरीज का चौथा वनडे मैच खेलने उतरेगी जबकि सीरीज का पांचवां व अंतिम मुकाबला उन्हें रांची में रविवार को खेलना है। इस समय भारत आइसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर है लेकिन अगर उसे इस रैंकिंग में अपनी बादशाहत बरकरार रखनी है

By ShivamEdited By: Published: Wed, 12 Nov 2014 02:12 PM (IST)Updated: Thu, 13 Nov 2014 07:49 AM (IST)
अगर बने रहना है 'वनडे का किंग' तो टीम इंडिया को ये करना ही होगा

नई दिल्ली। आज टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में सीरीज का चौथा वनडे मैच खेलने उतरेगी जबकि सीरीज का पांचवां व अंतिम मुकाबला उन्हें रांची में रविवार को खेलना है। इस समय भारत आइसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर है लेकिन अगर उसे इस रैंकिंग में अपनी बादशाहत बरकरार रखनी है तो उसे ये समीकरण समझने और इनको अंजाम देना ही होगा। क्या है पूरा पेंच आइए जानते हैं।

loksabha election banner

भारत अगर चौथा व पांचवां वनडे मुकाबला जीत लेता है तो उसके 117 रेटिंग अंक हो जाएंगे लेकिन अगर अगले दोनों मुकाबलों में वो हारे तो फिसलकर वो 114 रेटिंग अंक पर आ जाएंगे। इसके बाद अगर ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाली वनडे सीरीज में अगर ऑस्ट्रेलिया 3-2 से विजयी रहा तो उनके 115 रेटिंग अंक हो जाएंगे जबकि दक्षिण अफ्रीका के 114 रेटिंग अंक होंगे, ऐसे में कंगारू के शीर्ष स्थान पर आने के आसार बढ़ जाएंगे।

वहीं, अगर दक्षिण अफ्रीका इस नतीजे को उल्टा करने में सक्षम रहा और उसने ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हराया तो उसके 116 अंक हो जाएंगे और ऑस्ट्रेलिया के 113 रेटिंग अंक हो जाएंगे। इसके अलावा अगर ऑस्ट्रेलिया 4-1 से सीरीज जीतने में सफल रहा तो उसके 117 अंक हो जाएंगे (जो कि भारत के अंकों के बराबर होगा, अगर भारत ने अगले दोनों वनडे जीते तो)। वहीं इस स्थिति में दक्षिण अफ्रीका सीधे 112 रेटिंग अंकों पर पहुंच जाएगी। इसके अलावा समीकरण ये भी हैं कि अगर दक्षिण अफ्रीका 4-1 से जीत दर्ज करने में सफल रहा तो उसके 118 रेटिंग अंक हो जाएंगे जो कि भारत की दो जीते के बावूजद उससे ज्यादा होंगे। वहीं, इस स्थिति में ऑस्ट्रेलिया 111 रेटिंग अंक पर पहुंच जाएगी।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.