दुबई, पीटीआई। शानदार लय में चल रहे भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने बुधवार को आइसीसी टी-20 अंतरराष्ट्रीय की नवीनतम रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान गंवा दिया जबकि पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान फिर से पहले स्थान पर पहुंच गए। इन दोनों खिलाडि़यों के बीच केवल 16 रेटिंग अंक का अंतर है, जिसमें रिजवान 854 अंकों के साथ अपने शीर्ष स्थान पर और सूर्य 838 के साथ दूसरे स्थान पर है।

सूर्यकुमार यादव के पास रैंकिंग में फिर से शीर्ष पर पहुंचने का मौका

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में वह दो अर्धशतक लगाकर कुल 119 रन के साथ वह सर्वोच्च स्कोरर रहे। इस 32 साल के खिलाड़ी के पास आस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले आगामी टी-20 विश्व कप में रैंकिंग में फिर से शीर्ष पर पहुंचने का मौका होगा।

रिजवान इंग्लैंड के खिलाफ सात मैचों की टी-20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में 316 रन के साथ सर्वोच्च स्कोरर रहे। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम इस सूची में तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। भारत के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों में 108 रनों के दम पर सूची में सात पायदान की छलांग से 14वें स्थान पर पहुंच गए।

जबकि दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों की तिकड़ी क्विंटन डिकाक (आठ स्थान ऊपर 12वें स्थान पर), रिली रोसो (23 पायदान ऊपर 20वें) और डेविड मिलर (10 स्थान ऊपर 29वें) भी रैंकिंग में सुधार करने में सफल रही। इंग्लैंड के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज डेविड मलान (एक स्थान के सुधार के साथ पांचवें) जबकि बेन डकेट आठ स्थान के सुधार के साथ 24वें पायदान पर है।

Video: ICC T20 World Cup 2022: मालामाल करेगा टी-20 वर्ल्ड कप, ICC ने किया प्राइज मनी का ऐलान

गेंदबाजों की सूची में तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड शीर्ष पर

गेंदबाजों की सूची में आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड शीर्ष पर बने हुए है। उनके बाद शीर्ष 10 में हालांकि कुछ बदलाव हुए है। भारत-दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान-इंग्लैंड की श्रृंखला के खत्म होने के बाद इस सूची में कई बदलाव हुए है। दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी और इंग्लैंड के आदिल राशिद जैसे स्पिनरों को नुकसान उठाना पड़ा। जबकि अफगानिस्तान के राशिद खान (दूसरे), श्रीलंका के स्टार वनिन्दु हसरंगा (तीसरे) और आस्ट्रेलिया के दिग्गज एडम जम्पा (चौथे) सभी दो-दो पायदान चढे़ हैं।

शीर्ष 10 में स्पिनरों का दबदबा है जिसमें भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले केशव महाराज 10वें स्थान पर पहुंच गए। भारत के अनुभवी रविचंद्रन अश्विन 28 पायदान की छलांग के साथ 20वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि इंग्लैंड के तेज गेंदबाज रीस टोपले पाकिस्तान के खिलाफ चार मैचों में पांच विकेट लेकर नौ पायदान की छलांग लगाकर 14वें स्थान पर पहुंच गए।

ये भी पढ़े: T20 World Cup 2022: जसप्रीत बुमराह के विकल्प के संदर्भ में कोच राहुल द्रविड़ ने बताई अहम बात

शिखर धवन का अलगा लक्ष्य है विश्व कप 2023, सलामी बल्लेबाज ने कहा- सीरीज में हम करेंगे शानदार प्रदर्शन

Edited By: Shashank Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट