Move to Jagran APP

निकाल लिया गया है इस भारतीय धुरंधर का तोड़, ये है फॉर्मूला

मीरपुर में खेले गए सीरीज के पहले वनडे मैच में भारतीय टीम को बांग्लादेश ने 79 रन से हराकर सभी को चौंका दिया। इस मुकाबले में हमने कई दिलचस्प चीजें देखीं लेकिन एक ऐसी बात भी थी जिसकी शायद ज्यादा चर्चा नहीं हुई। ये चर्चा थी महेंद्र सिंह धौनी की

By ShivamEdited By: Published: Sat, 20 Jun 2015 01:40 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jun 2015 02:38 PM (IST)
निकाल लिया गया है इस भारतीय धुरंधर का तोड़, ये है फॉर्मूला

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। मीरपुर में खेले गए सीरीज के पहले वनडे मैच में भारतीय टीम को बांग्लादेश ने 79 रन से हराकर सभी को चौंका दिया। इस मुकाबले में हमने कई दिलचस्प चीजें देखीं लेकिन एक ऐसी बात भी थी जिसकी शायद ज्यादा चर्चा नहीं हुई। ये चर्चा थी महेंद्र सिंह धौनी की बल्लेबाजी पर। धौनी इस मैच में महज 5 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन मुस्तफिजुर रहमान के साथ पिच पर हुई उनकी भिड़ंत ने शायद धौनी की बल्लेबाजी पर गौर फरमाने का किसी को वक्त ही नहीं दिया। आइए आपको रूबरू कराते हैं कुछ ऐसे आंकड़ो से जो साबित करते हैं कि विरोधी टीमें अब समझ चुकी हैं धौनी की सबसे बड़ी कमजोरी।

loksabha election banner

- हैरान करने वाले आंकड़ेः

एक समय भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी तकनीक के विपरीत खेलते हुए भी अपनी बल्लेबाजी से सबका दिल जीत लिया करते थे। विरोधी गेंदबाज उनके शॉट्स का तोड़ निकालने में हमेशा असफल हुआ करते थे और इस दौरान जिन गेंदबाजों को खेलने में धौनी ने महारथ हासिल की थी, वो थे स्पिनर्स। हालांकि अब शायद विरोधी टीमेें भी समझ गई हैं कि धौनी की बड़ी कमजोरी क्या है। पहले वनडे में धौनी को शाकिब अल सन ने आउट किया। शाकिब बाएं हाथ के स्पिनर हैं और बाएं हाथ के स्पिनरों के सामने माही लड़खड़ाते नजर आ रहे हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि 2011 विश्व कप जीत के बाद से अब तक चार सालों में बाएं हाथ के स्पिनरों के खिलाफ माही का स्ट्राइक रेट घटकर 66 का हो गया है। आंकड़ों के हिसाब से बाएं हाथ के स्पिनर के खिलाफ माही 32 गेंदों के अंतराल में एक बाउंड्री जड़ने में सफल हो पाते हैं।

- वो भी दिन थे....:

वो भी दिन हुआ करते थे जब माही विरोधी स्पिनर्स के खिलाफ सफल होने के नए-नए तरीके निकाला करते थे और साथी खिलाड़ी उनको देखकर सीखा करते थे। एक समय जब श्रीलंका के जादुई स्पिनर अजंथा मेंडिस को कोई भी भारतीय बल्लेबाज समझने में विफल हो रहा था तब वो धौनी ही थे जिन्होंने मेंडिस के खिलाफ कदम आगे बढ़ाकर खेलने का फैसला किया और गेंद के पूरी तरह से घूमने से पहले ही उस पर आक्रमण करने का फॉर्मूला निकाला। बाद में कई बल्लेबाज ऐसा ही करते नजर आए और देखते-देखते कठिन पहेली बने मेंडिस का भी हल निकल गया।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.