पोर्ट एलिजाबेथ। डेल स्टेन की तूफानी गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टेस्ट के चौथे ही दिन रविवार को यहां ऑस्ट्रेलिया को 231 रन से रौंदकर तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कर दी। स्टेन ने 55 रन देकर चार, जबकि तेज गेंदबाजी आक्रमण के उनके साथी वर्नेन फिलेंडर ने 39 रन देकर दो विकेट चटकाए, जिससे ऑस्ट्रेलिया की टीम 448 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दूसरी पारी में 216 रन पर ही ढेर हो गई। कंगारू टीम निर्धारित खेल के दौरान सात विकेट गंवा चुकी थी, लेकिन आधे घंटे के अतिरिक्त खेल में दक्षिण अफ्रीका ने अपना बचा काम रविवार को ही निपटा लिया।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से सलामी बल्लेबाज क्रिस रोजर्स ने अपने करियर का चौथा टेस्ट शतक जड़ा और डेविड वार्नर (66) के साथ पहले विकेट के लिए 126 रन जोड़कर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। रोजर्स और वार्नर के अलावा ऑस्ट्रेलिया का कोई बल्लेबाज दोहरे अंक तक नहीं पहुंच पाया। एक समय टीम बिना विकेट खोए 126 रन बनाकर मजबूत स्थिति में दिख रही थी, लेकिन इसके बाद उसने 10 विकेट 90 रन के भीतर गंवा दिए। ऑस्ट्रेलिया ने नौ विकेट चाय के बाद खोए। रोजर्स आउट होने वाले नौवें बल्लेबाज रहे। वह रन आउट हुए। उन्होंने 237 गेंद की अपनी पारी में 12 चौके मारे।

पढ़ें: अंडर-19 कप्तान जोल निलंबित, गनी को चेतावनी

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 270 रन बनाकर घोषित की। हाशिम अमला ने अपना 21वां टेस्ट शतक पूरा किया, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका पांचवां शतक है। उन्होंने 176 गेंद की अपनी पारी में 16 चौके जड़े और नाबाद 127 रन बनाए। इसके बाद कप्तान ग्रीम स्मिथ ने पांच विकेट पर 270 रन के स्कोर पर पारी घोषित करने का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीका ने सुबह 17 ओवर में 78 रन जोड़े। क्विंटन डिकॉक (34) चौथे दिन आउट होने वाले मेजबान टीम के एकमात्र बल्लेबाज रहे। तीसरा टेस्ट मैच 15 मार्च से केप टाउन में खेला जाएगा।

संक्षिप्त स्कोर

दक्षिण अफ्रीका : 423 और 270/5 पारी घोषित

ऑस्ट्रेलिया : 246 और 216

पढ़ें: रमन लांबा ने शानदार जिंदगी जी : किम

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप