Move to Jagran APP

ऑस्‍ट्रेलिया में स्मिथ से ज्यादा सिंह उपनाम वाले क्रिकेटर, दक्षिण एशियाई खिलाड़‍ियों का बढ़ा दबदबा

पिछले कुछ वर्षों में ऑस्‍ट्रेलिया में काफी कुछ बदला है। 2023/24 सत्र के आंकड़ों के अनुसार ऑस्‍ट्रेलिया में पंजीकरण कराने वाले क्रिकेटरों में स्मिथ से ज्यादा सिंह उपनाम वाले क्रिकेटर रहे हैं। इस दौरान 4236 सिंह उपनाम वाले क्रिकेटरों ने पंजीकरण कराया है। क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के अनुसार सिंह उपनाम 2018-19 में स्मिथ को पछाड़कर आगे निकल गया और तभी से शीर्ष पर बना हुआ है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Published: Thu, 21 Mar 2024 09:07 AM (IST)Updated: Thu, 21 Mar 2024 09:07 AM (IST)
ऑस्‍ट्रेलिया में स्मिथ से ज्यादा सिंह उपनाम वाले क्रिकेटर, दक्षिण एशियाई खिलाड़‍ियों का बढ़ा दबदबा
सिंह उपनाम 2018-19 में स्मिथ को पछाड़कर आगे निकल गया और तभी से शीर्ष पर बना हुआ है

जेएनएन, नई दिल्ली। मेलबर्न में रहने वाली 14 वर्षीय बानी सिंह क्रैगीबर्न क्रिकेट क्लब से खेलती हैं और उनका सपना ऑस्‍ट्रेलिया के लिए सीनियर स्तर पर क्रिकेट खेलना है। बानी ने सात वर्ष की आयु में क्रिकेट खेलना शुरू किया था और वह नौ वर्ष की उम्र से अंडर-14 टूर्नामेंट में खेल रही हैं। बानी के पिता तेजबीर सिंह ने बेटी को क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया।

loksabha election banner

वह कहते हैं कि पिछले 10-15 वर्षों में जनसांख्यिकी रूप से ऑस्‍ट्रेलिया में क्रिकेट काफी बदल चुका है। जब मैं साउथ काउलफील्ड लीग में खेलता था तो मैं एकमात्र भारतीय मूल का खिलाड़ी था। क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के आंकड़ें देखें तो पिछले कुछ वर्षों में इस देश में काफी कुछ बदला है। 2023/24 सत्र के आंकड़ों के अनुसार ऑस्‍ट्रेलिया में पंजीकरण कराने वाले क्रिकेटरों में स्मिथ से ज्यादा सिंह उपनाम वाले क्रिकेटर रहे हैं।

शीर्ष पर सिंह

इस दौरान 4236 सिंह उपनाम वाले क्रिकेटरों ने पंजीकरण कराया है। क्रिकेट आंकड़ों का प्रबंधन करने वाली वेबसाइट प्ले एचक्यू के अनुसार, भारतीय मूल के उपनामों में शर्मा, खान और कुमार शीर्ष 16 में सर्वाधिक पंजीकरण वाले उपनाम हैं। क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के अनुसार, सिंह उपनाम 2018-19 में स्मिथ को पछाड़कर आगे निकल गया और तभी से शीर्ष पर बना हुआ है।

यह भी पढ़ें: इन पांच विदेशी खिलाड़ियों की बोलेगी आईपीएल 2024 में तूती, SRH की किस्मत पलटेगा यह धाकड़ बल्लेबाज!

इस समय दक्षिण एशिया समुदाय से करीब 70 हजार पंजीकृत प्रतिभागी हैं और 2027 तक ये संख्या एक लाख को पार कर जाएगी। सिडनी में रहने वाले 11 वर्षीय तीरथ पटेल कई क्लब से खेलते हैं और उनका सपना बिग बैश लीग और ऑस्‍ट्रेलिया के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलना है। तीरथ के पिता विशाल पटेल बताते हैं, उनके बेटे के पास आगे बढ़ने के जो अवसर मौजूद हैं, उनके समय पर नहीं थे।

'हम दो दशक पहले ऑस्‍ट्रेलिया आकर बस गए थे, मुझे क्रिकेट खेलने के ज्यादा अवसर नहीं मिले, लेकिन मैं अपने बेटे का सपना पूरा करना चाहता हूं।'

आंकड़ों में कौन भारी

आंकड़ों के अनुसार, 2007 से टेस्ट में ऑस्‍ट्रेलिया की पुरुष राष्ट्रीय टीम में दक्षिण एशियाई खिलाड़‍ियों की हिस्सेदारी 2.3 प्रतिशत रही है। वहीं वनडे में 5.2 प्रतिशत और टी-20 में ये 3.1 प्रतिशत है। महिला टीम में टेस्ट में 5.5 प्रतिशत, वनडे में 3.6 प्रतिशत और टी-20 में 3.8 प्रतिशत रही है। प्रथम श्रेणी क्रिकेट और बिग बैश लीग (पुरुष व महिला) में खेलने वाले प्रत्येक 100 खिलाडि़यों में दक्षिण एशियाई समुदाय की हिस्सेदारी 4.2 प्रतिशत है।

ऑस्‍ट्रेलिया क्रिकेट में प्रचलित उपनाम

1. सिंह, 4236 पंजीकरण

2. स्मिथ, 2364 पंजीकरण

3. पटेल, 2323

पंजीकरण स्त्रोत : क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया्र

ऑस्‍ट्रेलिया का विभिन्न स्तर पर प्रतिनिधित्व कर चुके दक्षिण एशियाई मूल के खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा, तनवीर सांघा, अलाना किंग, लीसा स्थालेकर, गुरिंदर सिंह संधू, हरकीरत बाजवा, हरजस सिंह।

यह भी पढ़ें: IPL 2024 में बॉलर्स के लिए काल बनेगा KKR का नया बैटर, प्रैक्टिस सेशन में की चौके-छक्कों की बरसात; वीडियो देख थर-थर कांप रहे गेंदबाज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.