Move to Jagran APP

'महाराज' ने BAN को रुलाया, 5 विकेट होने के बावजूद फिसड्डी रह गए 'बांग्‍ला शेर', यहां पढ़ें आखिरी ओवर का पूरा रोमांच

दक्षिण अफ्रीका और बांग्‍लादेश के बीच सोमवार को टी20 वर्ल्‍ड कप के सबसे रोमांचक लो स्‍कोरिंम मुकाबलों में से एक मैच खेला गया। दक्षिण अफ्रीका ने इस मुकाबले को जीतकर इतिहास रच दिया। बांग्‍लादेश के पास आखिरी ओवर में जीत हासिल करने का शानदार मौका था और उसके पांच विकेट भी शेष थे। मगर महाराज को कुछ और ही मंजूर था। पढ़ें आखिरी ओवर का रोमांच यहां।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Published: Tue, 11 Jun 2024 12:44 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 12:44 PM (IST)
केशव महाराज ने बांग्‍लादेश को जीत से वंचित किया (Pic Credit- X)

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। दक्षिण अफ्रीका और बांग्‍लादेश के बीच सोमवार को टी20 वर्ल्‍ड कप के सबसे रोमांचक लो स्‍कोरिंग मुकाबलों में से एक मैच खेला गया। एडेन मार्करम के नेतृत्‍व वाली दक्षिण अफ्रीका ने बांग्‍लादेश को 114 रन बनाने से रोका व चार रन से मैच अपने नाम करके इतिहास रच दिया। दक्षिण अफ्रीका टी20 वर्ल्‍ड कप इतिहास में सबसे कम स्‍कोर की रक्षा करने वाली शीर्ष टीम बन गई है।

न्‍यूयॉर्क में खेले गए मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 113 रन बनाए। जवाब में बांग्‍लादेश की टीम 20 ओवर में सात विकेट खोकर 109 रन बना सकी।

बांग्‍लादेश के पास टी20 वर्ल्‍ड कप में दक्षिण अफ्रीका को पहली बार हराकर इतिहास पलटने का गोल्‍डन चांस था, लेकिन वो ऐसा करने से चूक गई। बांग्‍लादेश के बल्‍लेबाज आखिरी ओवर में केशव महाराज के जाल में उलझ गए और पांच विकेट शेष रहने के बावजूद कुछ नहीं कर सके।

चलिए आपको बताते हैं कि दक्षिण अफ्रीका और बांग्‍लादेश के बीच मैच के आखिरी ओवर का रोमांच कैसा रहा।

बांग्‍लादेश का स्‍कोर 19 ओवर के बाद 103/5। आखिरी ओवर में जीत के लिए 11 रन की दरकार। जाकेर अली और महमूदुल्‍लाह क्रीज पर मौजूद। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से केशव महाराज ने आखिरी ओवर की जिम्‍मेदारी संभाली।

यह भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका ने बांग्‍लादेश को लो स्‍कोरिंग मैच में हराकर किया शर्मसार, टीम इंडिया का तोड़ डाला बड़ा रिकॉर्ड

पहली गेंद - केशव महाराज टू महमूदुल्‍लाह - वाइड। महमूदुल्‍लाह का संतुलन गड़बड़ाया, लेकिन गेंद वाइड रही।

पहली गेंद - केशव महाराज टू महमूदुल्‍लाह - 1 रन। महाराज ने लेंथ गेंद डाली, महमूदुल्‍लाह के बल्‍ले के अंदरूनी हिस्‍से में लगकर गेंद स्‍क्‍वायर लेग की दिशा में गई। बैटर ने एक रन लिया।

5 गेंदों में 10 रन की दरकार। पांच विकेट बाकी।

दूसरी गेंद - केशव महाराज टू जाकेर अली - 2 रन। नीची फुलटॉस गेंद। जाकेर अली ने शॉट खेला। बल्‍लेबाज दो रन लेने में कामयाब। महमूदुल्‍लाह को रन आउट करने का मौका महाराज ने गंवाया।

तीसरी गेंद - केशव महाराज टू जाकेर अली - आउट। महाराज ने फुल लेंथ की गेंद डाली, जिस पर जाकेर अली ने शॉट खेला। लांग ऑन पर मार्करम ने आसान कैच लपका। जाकेर अली ने 9 गेंदों में 8 रन बनाए।

तीन गेंद शेष। बांग्‍लादेश के 4 विकेट बचे और जीत अभी 7 रन बाकी।

चौथी गेंद - केशव महाराज टू रिषाद हुसैन - 1 लेग बाई। करीबी एलबीडब्‍ल्‍यू कॉल। आउट नहीं दिया गया। गेंद पैड पर लगकर शॉर्ट थर्ड मैन की दिशा में गई। बल्‍लेबाज एक रन लेने में कामयाब।

दो गेंद बाकी। बांग्‍लादेश के चार विकेट बचे और जीत के लिए 6 रन की दरकार।

पांचवीं गेंद - केशव महाराज टू महमूदुल्‍लाह - आउट। महमूदुल्‍लाह ने बड़ा शॉट खेला। मगर लांग ऑन बाउंड्री को नहीं पार कर सके। मार्करम ने शानदार कैच लपका। महमूदुल्‍लाह 27 गेंदों में दो चौके की मदद से 20 रन बनाकर आउट। बांग्‍लादेश का सातवां विकेट गिरा।

आखिरी गेंद। बांग्‍लादेश के तीन विकेट बचे और जीत के लिए 6 रन की दरकार। क्‍या मैच सुपर ओवर में जाएगा?

छठी गेंद - केशव महाराज टू तास्किन अहमद - 1 रन। ऊंची फुलटॉस। क्‍या यह नो बॉल होगी? नहीं। महाराज ने बांग्‍लादेश को रुलाया। दक्षिण अफ्रीका ने 4 रन से मैच अपने नाम किया। दक्षिण अफ्रीका ने टी20 वर्ल्‍ड कप इतिहास में सबसे छोटे लक्ष्‍य की सफल रक्षा की।

बांग्‍लादेश की टीम कभी टी20 इंटरनेशनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को नहीं हरा सकी और उसने यह मौका एक बार फिर गंवा दिया। प्रोटियाज ने बांग्‍लादेश के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में 9-0 की बढ़त बनाई। दक्षिण अफ्रीका ने अगले राउंड के लिए क्‍वालीफाई किया।

यह भी पढ़ें: ICC के एक अजीबोगरीब नियम ने डुबो दी बांग्लादेश की नैया; अंपायर ने क्यों नहीं दिए Leg bye के चार रन? समझिए पूरा माजरा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.