Move to Jagran APP

Rahul Dravid ने T20 World Cup का अपना बोनस 5 से घटाकर 2.5 करोड़ रुपये किया, पढ़ें पूर्व कोच ने क्यों लिया ये फैसला

राहुल द्रविड़ ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में मिले 5 करोड़ के बोनस को स्‍वीकार नहीं किया है। उन्‍होंने इसे घटाकर 2.5 करोड़ रुपये करने की मांग की। राहुल द्रविड़ ने बीसीसीआई से गुजारिश की है कि सभी कोच को बराबरी से इनाम दिया जाए। पता हो कि बीसीसीआई ने टी20 वर्ल्‍ड कप जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को 125 करोड़ रुपये का इनाम देने की घोषणा की थी।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Wed, 10 Jul 2024 10:29 AM (IST)
राहुल द्रविड़ ने बोनस घटाने की बात करके फैंस का दिल जीता (Pic Credit - X)

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच राहुल द्रविड़ ने अपने एक बोल्‍ड फैसले से क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया है। द्रविड़ ने टी20 वर्ल्‍ड कप जीतने के बाद बीसीसीआई द्वारा मिलने वाले 5 करोड़ रुपये के बोनस को घटाकर 2.5 करोड़ करने का बड़ा फैसला लिया है।

याद दिला दें कि टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 खिताब जीतने वाली भारतीय टीम को हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 125 करोड़ रुपये इनामी राशि देने की घोषणा की थी। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर खिताब अपने नाम किया था।

बीसीसीआई ने घोषणा की थी कि टीम को कुल 125 करोड़ रुपये की इनामी राशि दी जाएगी। इसमें कोचिंग स्‍टाफ और सपोर्ट स्‍टाफ शामिल है। टीम के हेड कोच रहे राहुल द्रविड़ के खाते में 5 करोड़ रुपये आने थे जबकि अन्‍य कोचों को 2.5 करोड़ रुपये मिलने वाले थे।

द्रविड़ की 'जेंटलमैन' सोच

द्रविड़ ने हिंदुस्‍तान टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई से अपनी इनामी राशि 5 से घटाकर ढाई करोड़ रुपये करने का आग्रह किया क्‍योंकि वो बल्‍लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग कोच की तुलना में ज्‍यादा रुपये नहीं पाना चाहते थे। राहुल द्रविड़ का मानना है कि सभी कोचों को समान राशि मिलनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: Rahul Dravid हो सकते हैं मालामाल? ‘गुरु’ Gambhir के जाने के बाद KKR ने दिया आकर्षक ऑफर

रिपोर्ट में बीसीसीआई के सूत्र का हवाला देते हुए बताया गया, ''राहुल द्रविड़ अपने शेष स्‍टाफ की तरह बराबर बोनस लेना चाहते हैं। हम उनकी भावनाओं की कद्र करते हैं।''

द्रविड़ ने दूसरी बार उठाया ऐसा कदम

वैसे, यह पहला मौका नहीं है जब राहुल द्रविड़ ने बोनस को सभी कोच में बराबर बांटने की मांग की हो। इससे पहले 2018 में जब भारतीय टीम ने अंडर-19 विश्‍व कप खिताब जीता था, तब राहुल द्रविड़ ही हेड कोच की भूमिका निभा रहे थे। द्रविड़ को 50 लाख रुपये मिलने थे, जबकि सपोर्ट स्‍टाफ को 20 लाख रुपये बोनस के रूप में दिए जाने थे।

राहुल द्रविड़ ने तब भी बोनस स्‍वीकार करने से इनकार कर दिया था। उन्‍होंने तब यही मांग रखी थी कि सभी कोचों को बराबर बोनस दिया जाए। बीसीसीआई ने तब अपना फैसला बदला और द्रविड़ सहित सभी कोचों को 25 लाख रुपये बोनस दिया। तब खिलाड़‍ियों को 30 लाख रुपये बोनस में मिले थे।

द्रविड़ की हो रही तारीफ

राहुल द्रविड़ ने 2024 टी20 वर्ल्‍ड कप जीतने के बाद जो कदम उठाया, उसके बाद से क्रिकेट जगत में उनकी जमकर तारीफ हो रही है। अपने खेलने वाले दिनों के समान ही द्रविड़ ने एक बार फिर अपनी टीम को आगे रखा और इस बात के लिए पूर्व हेड कोच की जमकर सराहना हो रही है।

यह भी पढ़ें: 1 फोन कॉल ने द्रविड़ को रोक लिया नहीं तो नवंबर में ही चले जाते राहुल, खुद बताई सच्चाई