Move to Jagran APP

SA vs IND: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में क्‍यों नहीं खेल रहे हैं Mohammed Shami? ये हैं असली वजह

19 दिसंबर को भारत में विश्व कप 2023 फाइनल के बाद पहली बार आज टीम इंडिया सेंचुरियन में पूरी सीनियर और जूनियर टीम के साथ मैदान पर उतरी है। ऐसे में मोहम्मद शमी टीम में बाहर हैं। टीम को शमी की कमी खलेगी। ऐसे में फिर शमी क्यों टीम में नहीं खेल रहे हैं इसका कारण पूरा सामने आया है।

By Geetika SharmaEdited By: Geetika SharmaPublished: Tue, 26 Dec 2023 03:38 PM (IST)Updated: Tue, 26 Dec 2023 03:38 PM (IST)
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में मोहम्मद शमी टीम में बाहर हैं। एक्स से साभार

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Reason behind Shami ruled out of SA series: 19 दिसंबर को भारत में विश्व कप 2023 फाइनल के बाद पहली बार आज टीम इंडिया सेंचुरियन में पूरी सीनियर और जूनियर टीम के साथ मैदान पर उतरी है।

loksabha election banner

शमी टीम से बाहर-

हालांकि वर्ल्ड कप में टीम वनडे मैच खेल रही थी और आज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेल रही है। रोहित की कप्तानी में विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह ने एक बार फिर मैदान पर वापसी की। ऐसे में वर्ल्ड में सबसे ज्यादा 24 विकेट लेने वाले गेंदबाजी मोहम्मद शमी को बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने इस टेस्ट सीरीज में खेलने की इजाजत नहीं दी।

चोट के कारण हुए बाहर-

वर्ल्ड कप से पहले शमी को टेस्ट फॉर्मेट का बेहतरीन गेंदबाज कहा जाता था। ऐसे में टीम को शमी की कमी खलेगी। इसके चलते चोट के कारण सीरीज से बाहर हैं। सेलेक्टर्स ने पहले उन्हें टीम में शामिल किया क्योंकि उम्मीद थी कि वह सीरीज से पहले फिट हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें:- KL के विकेटकीपिंग टेस्ट डेब्यू पर Parthiv Patel ने जमकर बटोरी सुर्खियां, फैंस ने किया ट्रोल, प्लेयर के जवाब ने जीता दिल

बीसीसीआई ने किया खुलासा-

इस बीच बीसीसीआई ने एक बयान में कहा कि मोहम्मद शमी का टेस्ट सीरीज में खेलना फिटनेस पर निर्भर था। ऐसे में मेडिकल टीम ने शमी को फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं दिया, जिसके चलते वह सीरीज से बाहर हो गए। इसके अलावा रुतुराज गायकवाड़ भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान चोटिल हो गए थे। उनकी उंगली में चोट लगी थी। ऐसे में अभिमन्यु ईश्वरन को टीम में जगह दी गई।

मैच का हाल-

मैच की बात करें तो भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। प्रसिद्ध कृष्णा को टीम में शमी की टेस्ट डेब्यू का मौका दिया है। रवींद्र जडेजा पीठ की ऐंठन के कारण टीम से बाहर हो गए हैं। ऐसे में अश्विन ने लंबे समय बाद टीम में वापसी की है। भारत 31 साल बाद दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट में जीत दर्ज करके इतिहास रचने की कोशिश करेंगी।  

ये भी पढ़ें:- सेंचुरियन में बल्ले से तबाही मचाएंगे Rohit Sharma, MS Dhoni के बड़े रिकॉर्ड को करेंगे धराशायी, ऐसे करने वाले बनेंगे दूसरे भारतीय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.