Move to Jagran APP

कोहली ने ठोकी श्रीलंकाई ताबूत में आखिरी कील

कप्तान विराट कोहली (नाबाद 139) के साल के चौथे और करियर के 21वें शतक की मदद से रविवार को भारत ने श्रीलंका को आखिरी वनडे में तीन विकेट से हराते हुए पांच वनडे मैचों की सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप कर लिया। चार वनडे गंवाने के बाद आखिरी वनडे

By ShivamEdited By: Published: Sun, 16 Nov 2014 05:02 PM (IST)Updated: Mon, 17 Nov 2014 02:36 AM (IST)
कोहली ने ठोकी श्रीलंकाई ताबूत में आखिरी कील

रांची, [संजीव रंजन]। कप्तान विराट कोहली (नाबाद 139) के साल के चौथे और करियर के 21वें शतक की मदद से रविवार को भारत ने श्रीलंका को आखिरी वनडे में तीन विकेट से हराते हुए पांच वनडे मैचों की सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप कर लिया। चार वनडे गंवाने के बाद आखिरी वनडे जीत कर लाज बचाने को उतरी श्रीलंकाई टीम ने अपने कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के शानदार शतक (नाबाद 139) की बदौलत भारत के सामने 287 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा।

loksabha election banner

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने पांचवें ओवर तक अपने दोनों सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (02) और रोहित शर्मा (09) गंवा दिए। श्रीलंका के खिलाफ 13 सालों में यह पहला मौका था जब दोनों सलामी बल्लेबाजों में से एक भी दोहरे अंक में नहीं पहुंच सका।

पिच में कम और असामान्य उछाल को देखते हुए लक्ष्य थोड़ा मुश्किल नजर आने लगा। ऐसे में कोहली ने कप्तानी पारी खेलते हुए श्रीलंकाई ताबूत में आखिरी कील ठोकी और मेहमान टीम को द्विपक्षीय सीरीज में उनकी सबसे शर्मनाक हार झेलने पर मजबूर किया। यह दूसरी बार है जब भारत ने किसी द्विपक्षीय सीरीज में श्रीलंका पर क्लीन स्वीप किया है। इससे पहले 1982 में भारत ने 3-0 से श्रीलंका का सफाया किया था। क्रिकेट के तीनों प्रारूपों (वनडे में 83, टेस्ट में 14 और टी-20 में तीन) को मिलाकर भारत की श्रीलंका पर यह सौवीं जीत है। कोहली ने अपनी 126 गेंद की पारी में 12 चौके और तीन छक्के लगाए। अपनी पारी के दौरान उन्होंने तीसरे विकेट के लिए अंबाती रायुडू (59) के साथ 136 रन की अहम साझेदारी भी निभाई।

इससे पहले, जेएससीए स्टेडियम में श्रीलंकाई कप्तान पूरे फार्म में नजर आए और भारतीय गेंदबाजों विशेषकर स्पिनरों की जमकर धुनाई की। मैथ्यूज की पारी की बदौलत श्रीलंका की टीम ने निर्धारित ओवरों में आठ विकेट पर 286 रनों का स्कोर खड़ा किया।

मैथ्यूज ने कर्ण शर्मा, अक्षर पटेल व अश्विन की गेंदों पर जमकर रन बटोरेे। उन्होंने अपना अर्धशतक 76 गेंदों में पूरा किया, जबकि अगले पचास रन उन्होंने 26 गेंदों में ही बना डाले। मैथ्यूज ने अपनी पारी में 116 गेंदों का सामना किया और छह चौके व दस छक्के लगाए। श्रीलंका की तरफ से एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में मैथ्यूज अब सनथ जयसूर्या (11) के बाद दूसरे नंबर पर आ गए हैं।

इस दौरान मैथ्यूज इस मैदान पर शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर भी बने। भारत की ओर से धवल कुलकर्णी सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 57 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि अश्विन व अक्षर पटेल को दो-दो सफलताएं मिली।

ड्रोन से रखी गई नजर

जेएससीए स्टेडियम में मैच के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। जहां बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी सुरक्षा में लगे हुए थे वहीं स्टेडियम के अंदर ड्रोन से नजर रखी जा रही थी।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.