Move to Jagran APP

Ind Vs Eng Test: रांची में इंग्लैंड के खिलाफ रोहित की पलटन ने बनाई ये रणनीति, पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को मिलेगा फायदा

Ind Vs Eng Test टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ रांची की पिच को देख कहा जा सकता है कि दोनों टीमें अपनी अंतिम एकादश में तीन-तीन स्पिन गेंदबाज अवश्य रखेंगे। चूंकि इस मैच में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के खेलने की संभावना नहीं है ऐसे में मुकेश कुमार को टीम में जगह मिल सकती है। भारत चार स्पिन गेंदबाजों के साथ उतर सकता है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Published: Wed, 21 Feb 2024 10:31 AM (IST)Updated: Wed, 21 Feb 2024 10:31 AM (IST)
Ind Vs Eng Test: 23 फरवरी से भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच होने वाला है।(फोटो सोर्स: जागरण)

संजीव रंजन, रांची। जेएससीए स्टेडियम में 23 फरवरी से भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले चौथे टेस्ट मैच में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का पलड़ा भारी रहेगा। यानी जो टीम टास जीतेगी, वो पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लेने में नहीं हिचकेगी।

loksabha election banner

यह मुकाबला सेंटर पिच पर खेला जाएगा और पहले दिन लंच से पहले तक तेज गेंदबाजों को मदद मिलने की संभावना है। इसके बाद पिच बल्लेबाजों के अनुकूल होगी और बल्ले पर गेंद बराबर आएगी।

चार स्पिन गेंदबाजों के साथ उतर सकता है भारत

पिच को देख कहा जा सकता है कि दोनों टीमें अपनी अंतिम एकादश में तीन-तीन स्पिन गेंदबाज अवश्य रखेंगे। चूंकि इस मैच में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के खेलने की संभावना नहीं है, ऐसे में मुकेश कुमार को टीम में जगह मिल सकती है।

यह भी संभावना व्यक्त की जा रही है कि भारत चार स्पिन गेंदबाजों के साथ उतर सकता है। अगर ऐसा हुए तो सीरीज में पहली बार रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव व रवींद्र जडेजा एक साथ खेलते नजर आएंगे। भारत और इंग्लैंड की टीमें मंगलवार शाम को रांची पहुंच गईं। दोनों टीमें बुधवार से अभ्यास करेंगी।

ऑस्ट्रेलिया और इंडिया के बीच खेला गया था पहला टेस्ट मैच

रांची के जेएससीए क्रिकेट स्टेडियम में अब तक केवल दो ही टेस्ट खेले गए हैं। इनमें से एक मैच में भारत की जीत हुई है और दूसरा मैच ड्रा रहा है। हालांकि, इंग्लैंड की टीम पहली बार रांची के इस स्टेडियम पर खेलने के लिए उतरेगी।

रांची में पहला टेस्ट मैच साल 2017 में भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। यह टेस्ट ड्रा रहा था। यह वही मैच था, जिसमें भारत ने 600 से ज्यादा रन बनाकर पारी को घोषित कर दिया था। इसमें भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा ने दोहरा शतक जमाया था, वहीं रिद्धिमान साहा ने शतकीय पारी खेली थी।

रोहित ने जड़ा था दोहरा शतक

इस मैदान पर दूसरा मुकाबला 2019 में खेला गया था। इसमें भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें आमने-सामने थीं। भारत ने अफ्रीका को पारी और 202 रनों से हराया था। इस मैच में भारत के रोहित शर्मा ने 212 रन की पारी खेली थी। वहीं, अजिंक्य रहाणे ने भी शतक जमाया था। भारत ने 497 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी, लेकिन इसके बाद दोनों पारियों में दक्षिण अफ्रीका की टीम इतने रन नहीं बना सकी और पारी से हार गई।

रांची में बन सकते हैं कई कीर्तिमान

भारत की ओर से दोनों टेस्ट मैचों में कम से कम एक दोहरा शतक और एक शतक लगा है। इससे समझा जा सकता है कि यहां खूब रन बनते हैं। भारतीय बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल अभी पिछले ही मैच में दोहरा शतक लगाकर आए हैं, वहीं रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा ने शतक लगाया है। यहां भी भारतीय बल्लेबाज कोई कमी नहीं छोड़ेंगे।

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 4th Test: चौथे टेस्ट में Jasprit Bumrah करेंगे रेस्ट, KL Rahul नहीं लौट पाए; BCCI ने दिया बड़ा अपडेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.