नई दिल्ली, आइएएनएस। India vs Bangladesh: दिल्ली में वायु प्रदुषण बेशक अपने चरम पर है, लेकिन इसके बावजूद भारत और बांग्लादेश के बीच 3 नवंबर को यहां के अरुण जेटली स्टेडियम में पहला टी20 मुकाबला खेला जाएगा। हालांकि कुछ पर्यावरणविदों ने बीसीसीआइ (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के एक पत्र लिखकर इसे यहां ना कराने की अपील जरूर की है, लेकिन ऐसा लगता नहीं है कि इतनी जल्दी बोर्ड भी इस पर कुछ कर सकता है। वैसे मैच से पहले प्रैक्टिस को लेकर कुछ समस्या आ सकती है। 

आइएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदूषण को लेकर ऐसा लग रहा है कि टीम इंडिया मैदान पर शायद ही प्रैक्टिस कर पाए। भारतीय खिलाड़ी आउटडोर प्रैक्टिस की जगह जिम में अपना वक्त बिता सकते हैं साथ ही इनडोर प्रैक्टिस कर सकते हैं। फिलहाल दिल्ली की हालात को देखते हुए ऐसा तो नहीं लग रहा है कि प्रदूषण में कोई ज्यादा बदलाव तुरंत देखने को मिले इस स्थिति में ऐसा करने पर खिलाड़ियों को मजबूर होना पड़ेगा। 

तीन नवंबर को दिल्ली में खेले जाने वाले मुकाबले के लिए भारतीय टीम 31 अक्टूबर को दिल्ली में आएगी। मैच से पहले भारत को दो ट्रेनिंग सेशन में हिस्सा लेना है। भारतीय क्रिकेट टीम को एक और दो नवंबर को 2 बजे से लेकर 5 बजे तक ट्रेनिंग करनी है। हालांकि इसे अब विकल्प के तौर पर रखा जा सकता है। वहीं सूत्रों ने आइएएनएस को बताया कि मैच रात में खेला जाना है ऐसे में ये कोई बड़ी समस्या नहीं है। सबसे बड़ी चिंता का विषय है कि खिलाड़ी अभ्यास सत्र में हिस्सा कैसे ले पाएंगे अगर हालात ऐसे ही बने रहें तो। हालांकि खिलाड़ियों के लिए ये कोई नए सीजन की शुरुआत नहीं है और ये पहले भी मैच खेल चुके हैं इस वजह से जिम सेशन भी दीवाली ब्रेक के बाद इन्हें रिदम में लाने के लिए पर्याप्त होगा। वैसे ये सब कुछ मौसम की स्थिति पर निर्भर करेगा। 

सूत्रों की मानें तो कहा ये जा रहा है कि शुक्रवार को बारिश होने की संभावना है और अगर ऐसा होता है तो ट्रेनिंग में कोई समस्या नहीं होगी। अगर सूरज निकल जाता है तो इस कंडीशन में काफी बातें बदल सकती हैं और फुल ट्रेनिंग सेशन की जा सकती है। वहीं डीडीसीए के एक अधिकारी ने आइएएनएस से कहा कि ये सच में निराश करने वाला है। गुरुवार को बांग्लादेश को ट्रेनिंग सेशन में हिस्सा लेना है पर मुझे लगता नहीं है कि वो ये कम पाएंगे। वहीं मेहमान टीम के शनिवार को होने वाले ट्रेनिंग सेशन के लिए कुछ बदलाव करने को कहा जा सकता है जो सुबह 9 बजे से 12  बजे तक होना है। इस वक्त के हालात में सुबह में ट्रेनिंग करने में बड़ी समस्या हो सकती है। इसके अलावा टीम इंडिया के ट्रेनिंग सेशन में भी समस्या आ सकती है। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस