Move to Jagran APP

स्टंप्स पर नहीं थीं गिल्लियां, फिर भी अंपायरों के कहने पर खेला गया मैच; जानिए क्यों

England vs Australia 4th Test of Ashes 2019 मेजबान इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज का चौथा टेस्ट मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जा रहा है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 06 Sep 2019 08:53 AM (IST)Updated: Fri, 06 Sep 2019 09:11 AM (IST)
स्टंप्स पर नहीं थीं गिल्लियां, फिर भी अंपायरों के कहने पर खेला गया मैच; जानिए क्यों
स्टंप्स पर नहीं थीं गिल्लियां, फिर भी अंपायरों के कहने पर खेला गया मैच; जानिए क्यों

मैनचेस्टर, एजेंसी। England vs Australia 4th Test of Ashes 2019: मेजबान इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज का चौथा टेस्ट मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में एक ऐसा वाक्या भी देखने को मिला जब विश्व क्रिकेट की सबसे बड़ी और पुरानी प्रतिद्वंद्वी टीमों इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच कुछ देर तक बिना बेल्स (गिल्लियों) के ही खेला गया।

loksabha election banner

दरअसल, मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले जा रहे इस मैच के दौरान जब दूसरे सत्र का खेल जारी था, तब मैदान पर घने बादल थे और तेज हवाएं चल रही थीं। ऑस्ट्रलियाई टीम की पारी का 32वां ओवर प्रगति पर था। हवा इतनी तेज थी कि स्टंप्स पर बेल्स टिक ही नहीं पा रही थीं और वह बार-बार नीचे गिर रही थीं। मैदानी अंपायर कुमार धर्मसेना और मराएस एरासमस ने आपसी बातचीत के बाद बिना बेल्स के खेल को जारी रखने का फैसला किया।

ये भी पढ़ेंः Ashes 2019: इंग्लैंड के खिलाफ गरजे स्टीव स्मिथ, लगाया टेस्ट करियर का तीसरा दोहरा शतक

अंपायरों का यह निर्णय आईसीसी के नियमों के मुताबिक ही था। इसलिए यह मैच तब तक बिना बेल्स के ही खेला गया, जब तक परिस्थितियां बेल्स के टिकने के लिए सामान्य नहीं हो गईं। नियम 8.5 कहता है कि अगर जरूरी हो तो अंपायर स्टंप्स से बेल्स हटाने का निर्णय ले सकते हैं। अगर बेल्स हटाने पर अंपायर राजी होते हैं तो विकेट के दोनों छोर पर कोई भी बेल्स नहीं होगी।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में यह दूसरा ही मौका था, जब कोई मैच कुछ देर बिना बेल्स के ही खेला गया हो। बिना बेल्स के मैच जारी रहने की पहली घटना साल 2017 की है, जब अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच एक मैच खेला जा रहा था। तब भी मैदान पर तेज हवाओं के चलते बेल्स को कुछ समय के लिए हटाया गया था


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.