Move to Jagran APP

आइसीसी अवॉर्ड्स में भुवनेश्वर ने जीता दिल, टेस्ट टीम में भारतीय नदारद

आइसीसी अवॉर्ड 2014 के शुरुआती अवॉर्ड्स में भारत की इतनी चमक तो नहीं नजर आई लेकिन एक भारतीय खिलाड़ी ने इस अवॉर्ड समारोह में जमकर सुर्खियां बटोरी हैं। ये खिलाड़ी हैं भारतीय गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार। भुवनेश्वर को 'पीपल्स चॉइस अवॉर्ड' से सम्मानित किया गया है लेकिन भारतीय फैंस के लिए

By ShivamEdited By: Published: Wed, 05 Nov 2014 01:17 PM (IST)Updated: Wed, 05 Nov 2014 01:34 PM (IST)

दुबई। आइसीसी अवॉर्ड 2014 के शुरुआती अवॉर्ड्स में भारत की इतनी चमक तो नहीं नजर आई लेकिन एक भारतीय खिलाड़ी ने इस अवॉर्ड समारोह में जमकर सुर्खियां बटोरी हैं। ये खिलाड़ी हैं भारतीय गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार। भुवनेश्वर को 'पीपल्स चॉइस अवॉर्ड' से सम्मानित किया गया है लेकिन भारतीय फैंस के लिए निराशा की बात ये रही कि आइसीसी टेस्ट टीम ऑफ द इयर में एक भी भारतीय खिलाड़ी को जगह नहीं मिली। आइए आपको बताते हैं कि किसके हाथ लगी कौन सी सफलता और कौन-कौन से खिलाड़ी हुए हैं अलग-अलग पुरस्कारों के लिए नामंकित।

loksabha election banner

- भुवी का जलवाः

आइसीसी अवॉर्ड्स समारोह में भुवनेश्वर कुमार ने अपने पिछले एक साल के प्रदर्शन से फैंस का दिल जमकर जीता है और इसका नतीजा यहां नजर भी आया जब फैंस ने वोटिंग प्रक्रिया के जरिए अपने इस चहेते खिलाड़ी को भारी संख्या में वोट देकर पीपल्स चाइस अवॉर्ड जिताया।

- आइसीसी टेस्ट टीम ऑफ द इयरः

आइसीसी ने इस बार की टेस्ट टीम ऑफ द इयर भी घोषित कर दी लेकिन भारतीय फैंस को यहां निराशा ही हाथ लगी क्योंकि एक भी भारतीय को इस टीम में जगह नहीं मिली। इस टीम की कमान श्रीलंका के एंजलो मैथ्यूज को सौंपी गई।

एंजलो मैथ्यूज (कप्तानी)

डेविड वॉर्नर

केन विलियम्सन

कुमार संगकारा

एबी डिविलियर्स

जोई रूट

मिचेल जॉनसन

स्टु्अर्ट ब्रॉड

डेल स्टेन

रंगना हेराथ

टिम साउथी

रॉस टेलर (12वां खिलाड़ी)

- आइसीसी वनडे टीम ऑफ द इयरः

आइसीसी ने इस समारोह में अपनी वनडे टीम ऑफ द इयर भी घोषित की और यहां भारतीय फैंस को खुशी मिली। इस टीम विराट कोहली, महेंद्र सिंह धौनी और रोहित शर्मा को जगह मिली है। इस टीम की कमान भी भारतीय कप्तान धौनी के हाथों में सौंपी गई है। एक नजर इस बार की आइसीसी वनडे टीम ऑफ द इयर पर।

महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान)

विराट कोहली

मोहम्मद हफीज

क्विंटन डी कॉक

जॉर्ज बैली

एबी डिविलियर्स

ड्वेन ब्रावो

जेम्स फॉकनर

डेल स्टेन

मोहम्मद शमी

अजंथा मेंडिस

रोहित शर्मा (12वां खिलाड़ी)

- इनमे से होगा क्रिकेटर ऑफ द इयरः

इसके साथ ही आइसीसी ने क्रिकेटर ऑफ द इयर के लिए नामंकित खिलाड़ियों के नाम भी घोषित कर दिए। जिन चार खिलाड़ियों में से एक को क्रिकेटर ऑफ द इयर का पुरस्कार मिलेगा वो हैं, एबी डिविलियर्स (द.अफ्रीका), मिचेल जॉनसन (ऑस्ट्रेलिया), एंजलो मैथ्यूज (श्रीलंका) और कुमार संगकारा (श्रीलंका)।

- इनमे से होगा टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द इयरः

वहीं, आइसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द इयर के लिए भी नामंकित खिलाड़ियों की सूची घोषित कर दी गई। इसमें जिन चार खिलाड़ियों को जगह मिली है वो हैं- मिचेल जॉनसन (ऑस्ट्रेलिया), एंजलो मैथ्यूज (श्रीलंका), कुमार संगकारा (श्रीलंका) और डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया)।

- इनमें से होगा वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयरः

वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर पुरस्कार के लिए इस बार दिलचस्प लड़ाई देखने को मिलेगी। इस पुरस्कार को जीतने के लिए जिन चार खिलाड़ियों को नामंकित किया गया है, उनमे से तीन तो दक्षिण अफ्रीका के ही हैं जबकि चौथा खिलाड़ी भारतीय है। ये चौथे खिलाड़ी हैं विराट कोहली जिनकी टक्कर इस पुरस्कार के लिए क्विंटन डी कॉक, एबी डिविलियर्स और डेल स्टेन से होगी। विराट दूसरी बार इस पुरस्कार को जीतने के करीब हैं। इससे पहले 2012 में उन्होंने ये पुरस्कार जीता था।

- मिताली राज दो कैटेगरी में नामंकितः

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की मिताली राज को इस बार दो कैटेगरी में नामंकित किया गया है। वो महिलाओं की वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर और महिलाओं की टी20 क्रिकेटर ऑफ द इयर ट्रॉफी की रेस में शामिल होंगी।

- जॉनसन या संगकारा रच सकते हैं इतिहासः

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन और श्रीलंका के अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज कुमार संगकारा इस बार आइसीसी अवॉर्ड में एक अद्भुत रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। ये दोनों खिलाड़ी सर गार्फील्ड सोबर्स क्रिकेटर ऑफ द इयर ट्रॉफी के लिए नामंकित हुए हैं और दोनों ही इस अवॉर्ड को दूसरी बार जीतने के करीब हैं। इससे पहले ये अवॉर्ड किसी ने भी दो बार नहीं जीता है।

- ये बन सकते हैं इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द इयरः

इंग्लैंड के गैरी बैलेंस और बेन स्टोक्स के साथ-साथ न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन और जिमी नीशम को इस बार इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द इयर पुरस्कार के लिए नामंकित किया गया है। इस अवॉर्ड के लिए खिलाड़ी को 26 साल या उससे कम उम्र का होना जरूरी है और उसने अवॉर्ड के लिए वोटिंग शुरू होने से पहले सिर्फ पांच टेस्ट या 10 वनडे मैचों से कम मुकाबले ही खेले होने चाहिए।

- एसोसिएट और एफिलिएट क्रिकेटर ऑफ द इयर पुरस्कारः

अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी और समीउल्लाह शेनवरी के साथ-साथ स्कॉटलैंड के कैलम मैकल्योड और प्रेस्टन मॉमसेन को एसोसिएट व एफिलिएट क्रिकेटर ऑफ द इयर अवॉर्ड के लिए नामंकित किया गया है।

भुवनेश्वर कुमार की प्रोफाइल के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.