(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। आइपीएल-8 के फाइनल मुकाबले में मुंबई ने चेन्नई की टीम को 41 रनों से मात देकर दूसरी बार खिताब पर कब्जा जमा लिया। इसके साथ ही आठवां संस्करण भी समाप्त हो गया। आइए जानते हैं कि इस बार किसको मिली ओरेंज कैप (सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी) और पर्पल कैप (सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाड़ी) और साथ ही जानते हैं टूर्नामेंट के सभी अन्य दिलचस्प आंकड़े।

इस मैच से जुड़ी तस्वीरें देखने के लिए यहां क्लिक करें

- 5 सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजः

1- डेविड वॉर्नर (हैदराबाद)- 562 रन (ओरेंज कैप विजेता)

2- अजिंक्य रहाणे (राजस्थान)- 540 रन

3- लेंडल सिमंस (मुंबई)- 540 रन

4- एबी डीविलियर्स (बेंगलूर)- 513 रन

5- विराट कोहली (बेंगलूर)- 505 रन

- 5 सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजः

1- ड्वेन ब्रावो (चेन्नई)- 26 विकेट (पर्पल कैप विजेता)

2- लसिथ मलिंगा (मुंबई)- 24 विकेट

3- युजवेंद्र चहल (बेंगलूर)- 23 विकेट

4- आशीष नेहरा (चेन्नई)- 22 विकेट

5- मिशेल स्टार्क (बेंगलूर)- 20 विकेट

- सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरः

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के दिनेश कार्तिक बने टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर। कार्तिक ने 16 मैचों में 18 खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। उन्होंने इस दौरान 14 कैच लिए जबकि 4 स्टंपिंग कीं।

- सबसे ज्यादा कैचः

चेन्नई सुपरकिंग्स के कैरेबियाई ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो न सिर्फ टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने बल्कि उन्होंने फील्डिंग में भी गजब का प्रदर्शन किया। उन्होंने टूर्नामेंट के 17 मैचों में सबसे ज्यादा 13 कैच लपके। वहीं उनकी टीम के साथी खिलाड़ी रवींद्र जडेजा के आंकड़े भी ठीक यही रहे। जडेजा ने भी 17 मैचों में 13 कैच लपके।

- टूर्नामेंट की सबसे बड़ी साझेदारीः

बेंगलूर के विराट कोहली और एबी डीविलियर्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 10 मई को दूसरे विकेट के लिए 215 रनों की अटूट साझेदारी को अंजाम दिया। ये साझेदारी टी20 इतिहास की सबसे जबरदस्त साझेदारी साबित हुई।

- सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारीः

एबी डीविलियर्स ने इस टूर्नामेेंट की सबसे बड़ी पारी खेली। उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ नाबाद 133 रनों की पारी खेली थी। इस टूर्नामेंट में कुल चार शतक लगे जिसमें एबी के अलावा क्रिस गेल (117), शेन वॉटसन (नाबाद 104) और ब्रैंडन मैकुलम (नाबाद 100) के नाम शामिल रहे।

- पारी में सवश्रेष्ठ गेंदबाजीः

आशीष नेहरा ने बेंगलूर के खिलाफ मैच में 22 अप्रैल को टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े दर्ज किए। उन्होंने उस मैच में 4 ओवर में महज 10 रन लुटाकर 4 विकेट झटके।

- सबसे ज्यादा छक्केः

टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छक्के बेंगलूर के क्रिस गेल ने जड़े। गेल ने 14 मैचों में सर्वाधिक 38 छक्के जड़े।

आइपीएल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Shivam

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस