Move to Jagran APP

अफगानिस्तान-बांग्लादेश मैच में तो गजब हो गया, लग गई रिकॉर्ड्स की झड़ी, राशिद खान से लेकर गुरबाज और जदरान के नाम हुए कीर्तिमान

अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हरा दिया और इसी के साथ टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। ये पहली बार है जब अफगानिस्ता ने किसी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है। बांग्लादेश के खिलाफ इस मैच में अफगानिस्तान ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। राशिद खान रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जदरान ने कई रिकॉर्ड्स बनाए हैं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Tue, 25 Jun 2024 05:12 PM (IST)
अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हरा बनाई सेमीफाइनल में जगह

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर टी20 वर्ल्ड कप-2024 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। इस टीम ने पहली बार किसी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में कदम रखा है। अफगानिस्तान से इसकी उम्मीद किसी ने नहीं की थी। पहले इस टीम ने ग्रुप स्टेज में न्यूजीलैंड को हराया। इसके बाद सुपर-8 के मैच में ऑस्ट्रेलिया को मात दी। फिर बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली।

अफगानिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ शानदार खेल दिखाया। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 115 रन बनाए। बारिश के कारण बांग्लादेश को 19 ओवरों में 114 रन बनाने का टारगेट मिला। बांग्लादेश की टीम 17.5 ओवरों में 105 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इस मैच में दोनों टीमों ने कई रिकॉर्ड्स बना दिए। क्या हैं ये रिकॉर्ड्स बताते हैं आपको।

यह भी पढ़ें- T20 World Cup: ऐतिहासिक जीत के बाद अफगानिस्तान की सड़कों पर जनसैलाब, लोगों ने जमकर मनाया जश्न, Video वायरल

बने 8 बड़े रिकॉर्ड

1. अफगानिस्तान की ये जीत बांग्लादेश के खिलाफ किसी भी वर्ल्ड कप में पहली जीत है। ये दोनों टीमें इससे पहले चार बार वर्ल्ड कप में भिड़ चुकी हैं। ये दोनों टीमें टी20 वर्ल्ड कप 2014 में आमने-सामने हुई थीं। इसके अलावा 2015, 2019 और 2023 वनडे वर्ल्ड कप में भी ये दोनों टीमें भिड़ चुकी हैं। सभी मौकों पर बांग्लादेश की टीम को जीत मिली थी।

2. ये दूसरा मौका है जब आईसीसी इवेंट में शुरुआती आठ फुल मेंबरों के अलावा किसी अन्य टीम ने वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है। इससे पहले केन्या ने 2003 में वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी।

3.राशिद खान ने इस मैच में चार विकेट लिए। ये नौवीं बार था जब राशिद ने टी20 इंटरनेशनल में चार विकेट लिए। वह इतनी बार चार विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज हैं। इस मामले में उन्होंने बांग्लादेश के शाकिब अल हसन के रिकॉर्ड को तोड़ा। शाकिब ने टी20 इंटरनेशनल में आठ बार चार विकेट लिए हैं।

4. बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज लिटन दास इस मैच में नाबाद रहे। ये पुरुष टी20 इंटरनेशनल में तीसरी बार है जब कोई ओपनर पारी के खत्म होने तक नाबाद रहा।

5. अफगानिस्तान की इस टूर्नामेंट में सबसे बड़ी ताकत उसकी सलामी जोड़ी रही है। रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जदरान ने इस टी20 वर्ल्ड कप में कुल 442 रन जोड़े हैं। ये किसी भी जोड़ी द्वारा एक टी20 वर्ल्ड कप में बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। इस मामले में उन्होंने बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान को पीछे छोड़ा है जिन्होंने साल 2021 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में 411 रन बनाए थे।

6. गुरबाज और जदरान टी20 वर्ल्ड कप में चार बार अर्धशतकीय साझेदारी करने वाली पहली जोड़ी भी है।

7. राशिद ने इस मैच में टी20 इंटरनेशनल में 150 विकेटों का आंकड़ा पार किया। अब उनके 152 विकेट हो गए हैं। वह टी20 इंटरनेशनल में 150 विकेट का आंकड़ा पार करने वाले दूसरे गेंदबाज हैं। उनसे पहले न्यूजीलैंड के टिम साउदी ने ये काम किया है। साउदी के 164 विकेट हैं।

8. अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच मैच किंग्सटाउन में खेला गया था। इस मैदान पर टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पांच मैचों हुए हैं और पांचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है। किसी भी टी20 वर्ल्ड कप में ये पहली बार हुआ है किसी मैदान का रिकॉर्ड 5-0 है।

यह भी पढ़ें- T20 WC 2024: इधर कोच ने किया इशारा और उधर धड़ाम से गिर पड़े Gulbadin Naib, जीत के बाद 'दौड़ता' देख यूजर्स ने दिए गजब के रिएक्‍शंस