Move to Jagran APP

अभिषेक नायर बन सकते बल्लेबाजी कोच, फील्डिंग कोच के तौर पर बरकरार रह सकते टी. दिलीप

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने मंगलवार को गौतम गंभीर को भारतीय क्रिकेट टीम का नया हेड कोच नियुक्त किया। गंभीर ने राहुल द्रविड़ की जगह ली है। वह जुलाई के अंत में शुरू होने वाले श्रीलंका दौरे से टीम इंडिया से जुड़ेंगे और उनका कार्यकाल वनडे विश्‍व कप 2027 तक रहेगा। फील्डिंग कोच टी. दिलीप पद पर बरकरार रहेंगे।

By abhishek tripathiEdited By: Rajat Gupta Wed, 10 Jul 2024 05:00 AM (IST)
फील्डिंग कोच टी. दिलीप पद पर बरकरार रहेंगे। इमेज- सोशल मीडिया

अभिषेक त्रिपाठी, जागरण नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम को टी-20 विश्व कप में चैंपियन बनाने वाले मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की विरासत अब पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर के हाथों में होगी। कोच गौतम गंभीर इसी माह 27 जुलाई से शुरू हो रहे श्रीलंका दौरे से टीम का दायित्व संभालेंगे।

वहीं, उनका कार्यकाल दिसंबर 2027 तक होगा यानी आगामी आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी से लेकर 2027 वनडे विश्व कप तक भारत को चैंपियन बनाने का लक्ष्य लेकर गंभीर टीम से जुड़ेंगे। इस दौरान सर्वप्रथम उनका लक्ष्य अगले वर्ष कप्तान रोहित शर्मा की अगुआई में टीम को पहले चैंपियंस ट्राफी और फिर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में विजेता बनाना होगा।

आक्रामक शैली के लिए जाने जाते हैं

आईपीएल 2024 में मेंटर के रूप में कोलकाता नाइटराइडर्स को चैंपियन बनाने वाले गौतम गंभीर अपनी आक्रामक शैली के लिए जाने जाते हैं। कप्तान के रूप में केकेआर को चैंपियन बनाने वाले गौतम गंभीर भारत के लिए अहम मैचों में नायक रहे हैं। 2007 टी-20 विश्व कप के फाइनल में प्लेयर आफ द मैच रहे गंभीर ने 2011 वनडे विश्व कप के फाइनल में भी 97 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी।

ये भी पढ़ें: Gautam Gambhir Head Coach: टीम इंडिया के 25वें हेड कोच बने गौतम गंभीर, जानें अब तक किस-किस दिग्‍गज ने बढ़ाई इस पद की शोभा 

कुछ मांगें मान जाएगा बीसीसीआई

बीसीसीआई के सूत्र ने बताया कि गंभीर ने अब अपने सहयोग के लिए कोचिंग दल में बल्लेबाजी कोच के रूप में आईपीएल में केकेआर के बल्लेबाजी कोच रहे अभिषेक नायर और मुंबई इंडियंस के टैलेंट स्काउट और आईएलटी-20 में एमआई एमिरेट्स के गेंदबाजी कोच विनय कुमार को गेंदबाजी कोच बनाने की मांग की है।

हालांकि, इसमें अभिषेक पर सहमति बन सकती है। अभी के ा । विनय पर बात बनना मुश्किल है। इसकी जगह किसी और नाम पर बीसीसीआई विचार कर रहा है। विश्व कप चैंपियन टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर और गेंदबाजी कोच पारस महांब्रे थे।

ये भी पढ़ें: Gautam Gambhir Head Coach: गौतम गंभीर के सामने खिताब बरकरार रखने की चुनौती, उनके हेड कोच रहते भारतीय टीम खेलेगी ये 5 ICC इवेंट