नई दिल्ली, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अभी टेस्ट, वनडे और टी20 क्रिकेट को अनुमति मिली है, लेकिन कुछ देश ऐसे भी हैं, जो अपने यहां अलग-अलग तरह की क्रिकेट लीग करा रहे हैं। इसमें टी10 और 100 बॉल क्रिकेट का नाम शामिल है। ऐसी एक और क्रिकेट लीग अगले साल शुरू होने जा रही है, जो 90-90 बॉल यानी 15-15 ओवर की होगी। इस नए क्रिकेट टूर्नामेंट के फॉर्मेट की रूप-रेखा तैयार कर ली गई है।

जिन लोगों ने इस 90-90 बॉल के क्रिकेट टूर्नामेंट को शुरू करने की बात कही है उनमें अब्दुल रहमान बुखतिर (Bukhatir ग्रुप के चैयरमैन), सलमान इकबाल (ARY Digital Network के संस्थापक और अध्यक्ष और पाकिस्तान सुपर लीग फ्रेंचाइजी कराची किंग्स के मालिक) और इमरान चौधरी (Cinergie Group of companies के मैनेजिंग डायरेक्टर) का नाम शामिल है। 

ये भी पढ़ें- वर्ल्ड कप के 46 दिन बाद बिस्तर से उठा न्यूजीलैंड टीम का फैन, गप्टिल को लगाई थी लताड़

इस टूर्नामेंट को लेकर प्रेस रिलीज में कहा है, "प्रस्तावित 90-90 फॉर्मेट टी20 क्रिकेट फॉर्मेट से छोटा होगा। इसके पीछे हमारा उद्देश्य है कि प्रतियोगिता तेज, नुकीली और एक्शन से भरपूर हो। हम इसमें क्रिकेट के मूल कर्तव्यों को भी बनाए रखेंगे।" वहीं, यूएई क्रिकेट बोर्ड ने इस तरह की प्रतियोगिता कराने से पल्ला झाड़ लिया है।  

दरअसल, सयुंक्त अरब अमीरात यानी UAE में अगले साल 90-ninety bash खेले जाने की खबर सामने आई थी, लेकिन क्रिकेट के इस नए वर्जन को लेकर Emirates Cricket Board (ECB) ने इस बात से साफ इंकार कर दिया है कि अभी क्रिकेट बोर्ड ऐसा कुछ नहीं सोच रहा और ना ही हम इस बात की पुष्टि कर रहे हैं कि हम 2019-20 में टी20 क्रिकेट से छोटा फॉर्मेट ला रहे हैं।  

ये भी देखें- क्रिकेट छोड़ अमेरिका में ये गेम खेल रहे हैं MS Dhoni, केदार जाधव भी साथ में आए नज़र 

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस