Move to Jagran APP

जानिए, आइपीएल के ऐसे कुछ रिकॉर्ड्स को जो साल 2008 से अब तक हैं बरकरार

आइपीएल के पहले संस्करण में चार ऐसे कीर्तिमान बने थे, जो अभी भी कायम है, आइए नजर डालते हैं इन रिकॉर्ड्‍स पर

By Mohit TanwarEdited By: Published: Mon, 23 May 2016 11:51 AM (IST)Updated: Tue, 24 May 2016 09:38 AM (IST)
जानिए, आइपीएल के ऐसे कुछ रिकॉर्ड्स को जो साल 2008 से अब तक हैं बरकरार

नई दिल्ली।कीर्तिमान वैसे तो बनते ही टूटने के लिए हैं, लेकिन आइपीएल में कुछ रिकॉर्ड्स ऐसे भी है जो बने तो 2008 में पहले संस्करण में थे, लेकिन अभी तक बरकरार है। आइपीएल के पहले संस्करण में चार ऐसे कीर्तिमान बने थे, जो अभी भी कायम है, आइए नजर डालते हैं इन रिकॉर्ड्स पर...

loksabha election banner

तनवीर का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन

आइपीएल के पहले संस्करण में राजस्थान रॉयल्स ने खिताब जीतकर सबको चौंकाया था। टीम की सफलता में गेंदबाजों ने अहम भूमिका निभाई थी। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने सबसे ज्यादा विकेट लेकर परपल कैच हासिल की थी। जयपुर में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ तनवीर ने घातक गेंदबाजी करते हुए 14 रन देकर 6 विकेट लिए थे। यह रिकॉर्ड अभी तक कायम है।

वैसे राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के एडम जाम्पा आइपीएल के एक मैच में 6 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने, जब उन्होंने 10 मई को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 19 रनों पर 6 विकेट झटके। अनिल कुंबले भी 2009 में इस रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब पहुंचे थे जब उन्होंने आरसीबी की तरफ से राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 5 रनों पर 5 विकेट झटके थे।

सचिन ने लपके थे चार कैच

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर ने मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व करते हुए केकेआर के खिलाफ एक मैच में चार कैच लपके थे। सचिन ने इस दौरान सलमान बट्ट, रिद्धिमान साहा, अजीत आगरकर और शोएब अख्तर के कैच लपके थे। वैसे दिल्ली डेयरडेविल्स के डेविड वॉर्नर 2010 में और केकेआर के जैक्स कैलिस 2011 में उनके इस रिकॉर्ड की बराबरी कर चुके हैं, लेकिन यह कीर्तिमान अभी तक टूटा नहीं है।

मैच का सबसे कम टोटल (135)

आइपीएल के पहले संस्करण में एक अन्य रिकॉर्ड मैच में सबसे कम टोटल का था, जो अभी भी कायम है। 16 मई 2008 को मुंबई इंडियंस ने केकेआर को मात्र 67 रनों पर समेटा और फिर 33 गेंदों में 68 रन बनाते हुए मैच जीत लिया। यह रिकॉर्ड अभी भी कायम है जबकि आइपीएल में न्यूनतम स्कोर का रिकॉर्ड अब राजस्थान रॉयल्स के नाम पर है जो उसने आइपीएल 2009 में केपटाउन में आरसीबी के खिलाफ बनाया था।

एक पारी में सबसे ज्यादा अतिरिक्त रन

आइपीएल मैच में सबसे ज्यादा अतिरिक्त रन देने का रिकॉर्ड डेक्कन चार्जर्स के नाम दर्ज है, जब उसने केकेआर के खिलाफ 28 रन दिए थे। हैदराबाद में हुए इस मैच में डेक्कन चार्जर्स की पारी 110 पर सिमटी थी। लक्ष्य का पीछा कर रहे केकेआर का काम डेक्कन के गेंदबाजों ने आसान कर दिया, जब उन्होंने 28 अतिरिक्त रन दिए, जिनमें 15 वाइड गेंदें शामिल थी।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.