Move to Jagran APP

पिच को दोष देना ठीक नहीं

जहां तक मुझे लगता है दक्षिण अफ्रीका को पिच के बजाय उनका मनोविज्ञान ज्यादा प्रभावित कर रहा है। अन्यथा बेंगलुरु टेस्ट के पहले दिन 214 रन पर ऑल आउट होने का कोई मतलब नहीं बनता है। गेंद खतरनाक टर्न नहीं ले रही थी, लेकिन नकारात्मकता उनके दिमाग में घर कर

By ShivamEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2015 08:05 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2015 08:40 PM (IST)
पिच को दोष देना ठीक नहीं

(वसीम अकरम का कॉलम)

loksabha election banner

जहां तक मुझे लगता है दक्षिण अफ्रीका को पिच के बजाय उनका मनोविज्ञान ज्यादा प्रभावित कर रहा है। अन्यथा बेंगलुरु टेस्ट के पहले दिन 214 रन पर ऑल आउट होने का कोई मतलब नहीं बनता है। गेंद खतरनाक टर्न नहीं ले रही थी, लेकिन नकारात्मकता उनके दिमाग में घर कर चुकी थी। यदि यह तीसरे दिन की पिच होती तो मैं समझ सकता था, लेकिन यदि आप खेल के पहले दिन ही ऑलआउट हो जाते हैं तो फिर किसी और पर दोष नहीं डाला जा सकता।

एक सपाट पिच पर टॉस जीतकर विराट का पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला अविश्वसनीय था। यहां उम्मीद यही थी कि वे पहले बल्लेबाजी करते हुए ढेरों रन बनाकर विपक्षी टीम पर दबाव बनाने की कोशिश करेंगे। लेकिन भारतीय कप्तान ने यहां एक साहसिक फैसला लिया, शायद वह दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों की मनोदशा से वाकिफ थे।

शानदार वापसी के लिए जडेजा प्रशंसा के पात्र हैं। टीम से बाहर होने के बाद उन्होंने रणजी खेला, फटाफट 30 विकेट झटके और टीम में धमाके के साथ वापसी की। अश्विन के लिए मैं कहूंगा कि वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनर हैं। वह टी-20, वनडे और टेस्ट तीनों प्रारूपों में निरंतर प्रदर्शन कर रहे हैं।

यह कहना फिलहाल जल्दबाजी होगी कि भारत ने अभी से ही सीरीज पर अपना वर्चस्व कायम कर लिया है। हालांकि दक्षिण अफ्रीका को मानसिक रूप से मजबूत होना होगा। वे भारत में पिच को लेकर शिकायत या चर्चा नहीं कर सकते हैं। ये उपमहाद्वीप की पिचें हैं, जो स्पिनरों की मददगार होती हैं। यह जानने के लिए आपको कोई रॉकेट वैज्ञानिक होने की जरूरत नहीं है। स्पिन गेंद को खेलने का कौशल पूरी तरह से एक अलग कला है। आपको अपनी तकनीक पर मेहनत करने की जरूरत है, स्ट्राइक रोटेट करते हुए और सावधानी के साथ खेलते हुए धीरे-धीरे आक्रामक होने की जरूरत है।

यहां यह कहना भी जल्दबाजी होगी कि दक्षिण अफ्रीकी टीम संघर्ष कर रही है। यह जरूर है कि वह थोड़ा संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन इसकी एक खास वजह यह है कि वे एसजी गेंद की रिवर्स होने की क्षमता का पूरा दोहन करने में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं। बेंगलुरु टेस्ट में बारिश की वजह से दो दिन का खेल बर्बाद हो गया है, ऐसे में यहां परिणाम की संभावना भी क्षीण हो गई हैं।

(टीसीएम)

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.