Move to Jagran APP

श्रीलंका-इंग्लैंड मुकाबला रहा जबरदस्त, जानिए, पांच खास पल

आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के आठवें मुकाबले में श्रीलंका ने जिस अंदाज में इंग्लैंड को पस्त किया, वो जबरदस्त रहा। कुमार संगकारा की नाबाद शतकीय पारी के आगे इंग्लैंड के गेंदबाज पूरी तरह बेबस नजर आए। टूर्नामेंट में बने रहने के लिए श्रीलंका को यह मैच जीतना बेहद जरूरी था और श्रीलंकाई खिलाड़ी इस बात को बखूबी जानते थे। श्रीलंका ने इंग्लैंड को 7 विकेट से रौंद दिया और इस जीत के साथ ही सेमीफाइनल में उसके पहुंचने की उम्मीदें भी बरकरार रहीं।

By Edited By: Published: Fri, 14 Jun 2013 09:52 AM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2013 10:16 AM (IST)
श्रीलंका-इंग्लैंड मुकाबला रहा जबरदस्त, जानिए, पांच खास पल

लंदन। आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के आठवें मुकाबले में श्रीलंका ने जिस अंदाज में इंग्लैंड को पस्त किया, वो जबरदस्त रहा। कुमार संगकारा की नाबाद शतकीय पारी के आगे इंग्लैंड के गेंदबाज पूरी तरह बेबस नजर आए। टूर्नामेंट में बने रहने के लिए श्रीलंका को यह मैच जीतना बेहद जरूरी था और श्रीलंकाई खिलाड़ी इस बात को बखूबी जानते थे। श्रीलंका ने इंग्लैंड को 7 विकेट से रौंद दिया और इस जीत के साथ ही सेमीफाइनल में उसके पहुंचने की उम्मीदें भी बरकरार रहीं।

loksabha election banner

आइए, जानते हैं दोनों देशों के बीच खेले गए इस जबरदस्त मुकाबले के पांच खास पल :

पूरी मैच रिपोर्ट पढ़ने के लिए क्लिक करें

1. कुक का कैच छूटना : 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट क्षेत्र में तिलकरत्‍‌ने दिलशान ने इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक का एक आसान सा कैच छोड़ दिया। वह ओवर श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज डाल रहे थे। कुक का जिस वक्त यह कैच छूटा, उस वक्त वे सिर्फ 23 रन पर ही थे। इस जीवनदान की बदौलत उन्होंने 59 रन बनाए।

2. कुक को जोनाथन ट्रॉट की गलत सलाह : 29वें ओवर की तीसरी गेंद पर जब श्रीलंकाई गेंदबाज रंगना हेराथ ने इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक को पगबाधा आउट किया तो कुक को अंपायर के निर्णय पर शंका थी। उन्होंने दूसरे छोर पर खड़े साथी खिलाड़ी जोनाथन ट्रॉट से डीआरएस लेने की राय मांगी। वे ट्रॉट से जानना चाहते थे कि क्या उनकी नजर में भी वे आउट हैं? ट्रॉट ने सही राय नहीं देते हुए उन्हें डीआरएस लेने की सलाह दे डाली, जबकि रीप्ले में भी यह साफ दिख रहा था कि कुक जिस गेंद पर आउट हुए, वो सीधी मिडिल स्टंप पर लग रही थी। दूर बैठा क्रिकेट का जानकार भी कह सकता था कि कुक साफ आउट थे, लेकिन ट्रॉट को नहीं दिखा और इंग्लैंड ने डीआरएस का एक चांस गंवा दिया।

लाइव कमेंटरी के साथ फुल स्कोरबोर्ड देखने के लिए क्लिक करें

3. अंतिम ओवर में बने ताबड़तोड़ 28 रन : 49 ओवर की समाप्ति पर इंग्लैंड का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 265 रन था, लेकिन आखिरी ओवर में रवि बोपारा ने 3 छक्के और 2 चौके की मदद से ताबड़तोड़ 28 रन ठोक दिए और इंग्लैंड का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 293 रन हो गया। वह ओवर शमिंदा इरांगा डाल रहे थे। कमाल का रहा वो आखिरी ओवर। बोपारा ने पहली, तीसरी और छठी गेंद पर छक्के लगाए, जबकि दूसरी और चौथी गेंद पर चौके लगाए।

4. टोपी उठाने के चक्कर में बाउडन गिर गए : आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर रवि बोपारा ने स्ट्रेट ड्राइव किया। गेंद अंपायर बिलि बाउडन के बिलकुल बगल से निकली। शॉट इतनी तेज थी कि बाउडन की टोपी गिर गई। जब बाउडन टोपी उठाने के लिए नीचे झुके तो उनका पैर फिसल गया और वे वहीं गिर गए। किसी तरह उन्होंने खुद को संभाला। इसके बाद कुछ खिलाड़ी हंसने लगे।

चैंपियंस ट्रॉफी की और मजेदार खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

5. संगकारा का शतक : श्रीलंका-इंग्लैंड मुकाबले के खास पलों में से एक श्रीलंका के कुमार संगकारा का शतक भी है। 39वें ओवर की आखिरी गेंद पर उन्होंने जैसे ही लॉन्ग ऑफ पर शॉट खेलकर 1 रन पूरा किया, ड्रेसिंग रूम में बैठे उनके तमाम खिलाड़ी खड़े हो गए और तालियों से उनके इस खास शतक का स्वागत किया। वे जानते थे कि श्रीलंका की जीत में संगकारा के शतक की क्या भूमिका है। उनके शतक की बदौलत ही श्रीलंका ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया। संगकारा 135 गेंदों में 13 चौके की मदद से नाबाद 134 रन बनाए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.