Move to Jagran APP

शतकवीर संगकारा के दम पर श्रीलंका ने मेजबान इंग्लैंड को रौंदा

चैंपियंस ट्रॉफी के ग्रुप ए के अहम मैच में श्रीलंका ने मेजबान इंग्लैंड को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी। इंग्लैंड द्वारा पहले बल्लेबाजी करते हुए दिए गए 294 रनों के विशाल लक्ष्य को श्रीलंका ने 47.1 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर ही हासिल कर लिया। श्रीलंका की तरफ से कुमार संगकारा (135 गेंदों में नाबाद 134 रन) ने धमाकेदार शतक जड़कर अपनी टीम की नैया पार लगाई।

By Edited By: Published: Thu, 13 Jun 2013 05:06 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2013 01:26 AM (IST)
शतकवीर संगकारा के दम पर श्रीलंका ने मेजबान इंग्लैंड को रौंदा

लंदन। चैंपियंस ट्रॉफी के ग्रुप ए के अहम मैच में श्रीलंका ने मेजबान इंग्लैंड को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी। इंग्लैंड द्वारा पहले बल्लेबाजी करते हुए दिए गए 294 रनों के विशाल लक्ष्य को श्रीलंका ने 47.1 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर ही हासिल कर लिया। श्रीलंका की तरफ से कुमार संगकारा (135 गेंदों में नाबाद 134 रन) ने धमाकेदार शतक जड़कर अपनी टीम की नैया पार लगाई।

loksabha election banner

श्रीलंकाई कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला करके अपने तेज़ गेंदबाजों को विकेट की शुरुआती नमी का फायदा उठाने का मौका दिया। लेकिन कुक और इयान बेल ने सावधानीपूर्ण शुरुआत करते हुए उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया। दोनों ने पहले दस ओवर में केवल 38 रन जोड़े, लेकिन विकेट नहीं गिरने दिया, जिसका फायदा टीम को आगे मिला। श्रीलंका को पहली सफलता 12वें ओवर में इरांगा ने दिलवाई। उन्होंने बेल को परेरा के हाथों कैच करवाया। बेल ने 37 गेंदों में 3 चौकों के साथ 20 रन बनाए। इसके बाद जोनाथन ट्रॉट ने कुक के साथ मिलकर 83 रन की साझेदारी करके मजबूत स्कोर की नींव रखी। अर्धशतक पूरा करने के बाद कुक रंगना हेराथ की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए।

ट्रॉट ने इसके बाद तीसरे विकेट के लिए नए बल्लेबाज जो रूट के साथ मिलकर तेजी से 87 रन जोड़े। खतरनाक होती इस जोड़ी को भी हेराथ ने ही तोड़ा। हेराथ ने ट्रॉट को भी पगबाधा किया। ट्रॉट ने 87 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके लगाए। तीन ओवर बाद युवा रूट को मलिंगा ने पवेलियन भेज दिया। 45वें ओवर में इंग्लैंड ने तीन विकेट के नुकसान पर 249 रन बना लिए थे और वह विशाल स्कोर की तरफ अग्रसर दिख रही थी। लेकिन इसी स्कोर पर पंाच गेंदों के भीतर श्रीलंका ने रूट, मोर्गन (13) और बटलर (00) को आउट करके इंग्लैंड की रनगति पर ब्रेक लगा दिया। 49वें ओवर की समाप्ति तक टीम सात विकेट पर 265 रन पर ही पहुंच पाई थी। लेकिन रवि बोपारा ने पारी का आखिरी ओवर फेंकने आए इरांगा के गेंदों की धज्जियां उड़ाते हुए सारी कसर पूरी कर दी। उन्होंने आखिरी ओवर में तीन छक्कों की मदद से 28 रन बटोरे। वह 13 गेंदों पर 33 रन बनाकर नाबाद रहे। श्रीलंका की तरफ से हेराथ, मलिंगा और इरांगा ने दो-दो विकेट झटके। इंग्लैंड की तरफ से कप्तान एलिस्टेयर कुक (59), जोनाथन ट्रॉट (76) और जो रूट (68) ने अर्धशतकीय पारी खेलीं।

इसके बाद जवाब में उतरे श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने जमकर बल्लेबाजी की। परेरा के रूप में लंका ने 10 रन पर ही अपना पहला विकेट गंवा दिया था लेकिन उसके बावजूद दूसरे विकेट के लिए संगकारा और दिलशान (44) के बीच 92 रनों की साझेदारी ने लंका को मैच में बनाए रखा। दिलशान के आउट होने के बाद संगकारा ने जयवर्धने (42) के साथ 83 रनों की साझेदारी को अंजाम दिया। जबकि जयवर्धने के आउट होने के बाद मैच का रुख तब पूरी तरह पलट गया जब नुवान कलसेकरा को प्रमोट करते हुए ऊपर खेलने भेजा गया और उन्होंने भी अपने कप्तान को निराश नहीं करते हुए नाबाद 58 रनों की करिश्माई पारी खेली जिस दौरान संगकारा ने भी अपना धमाकेदार शतक पूरा किया। संगकारा ने नाबाद 134 रन बनाए जबकि कुलसेकरा 58 रनों पर नाबाद रहे व दोनों बल्लेबाजों की बीच 110 रनों की साझेदारी भी हुई और श्रीलंका ने एक शानदार जीत के साथ गु्रप ए में अंकों की जंग को और पेचीदा बनाते हुए इंग्लैंड के आगे के सफर को भी कांटों से भर दिया। अब दोनों टीमों के दो-दो अंक हैं, इंग्लैंड रन रेट के हिसाब से दूसरे नंबर पर है जबकि श्रीलंका इस गु्रप में इस जीत के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गई है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.