Move to Jagran APP

YEAR ENDER: साल 2021 को भूलना चाहेंगे विराट कोहली, मिले ऐसे-ऐसे दर्द जो देगें लंबे वक्त तक चुभन

विराट कोहली ने भारत के लिए पहली और आखिरी बार टी20 वर्ल्ड कप 2021 में कप्तानी की थी। इस टीम को खिताबी जीत का बड़ा दावेदार बताया जा रहा था लेकिन भारतीय टीम ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाई और सबको काफी निराश होना पड़ा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 20 Dec 2021 03:24 PM (IST)Updated: Tue, 21 Dec 2021 07:01 AM (IST)
भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। विराट कोहली के साथ साल 2021 तो बिल्कुल भी अच्छा नहीं रहा और वो इस साल को जरूर भूल जाना चाहेंगे। हालांकि बतौर कप्तान उन्हें कुछ सफलता जरूर मिली, लेकिन काफी कुछ ऐसा हुआ जिसे वो जरूर भूल जाना चाहेंगे। वैसे इस साल उन्हें कुछ ऐसे दर्द मिले जिसे भूलना उनके लिए आसान हीं होगा। कोहली के साथ ना सिर्फ इंटरनेशनल क्रिकेट में बल्कि आइपीएल में कुछ ऐसे वाकये हुए जिससे उबरना उनके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। आइए आपको बताते हैं कि आखिर उनके साथ ऐसा क्या हुआ जिसके बाद ये कहना सही होगा कि साल 2021 उनके लिए अच्छा तो नहीं रहा। 

कोहली ने छोड़ी भारतीय टी20 टीम की कप्तानी तो वनडे की कप्तानी से हटाए गए

विराट कोहली ने इस साल भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने की घोषणा की थी, लेकिन वो वनडे टीम के कप्तान बने रहना चाहते थे। जब टी20 वर्ल्ड कप 2021 खत्म हुआ तब उन्होंने टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी, लेकिन साउथ अफ्रीका दौरे पर जाने से ठीक पहले उन्हें वनडे टीम की कप्तानी से हटा दिया गया। वनडे की टीम की कप्तानी से हटाया जाना उनके लिए काफी निराश करने वाला रहा और वो इसे लंबे समय तक नहीं भूल पाएंगे।

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारतीय टीम का खराब प्रदर्शन

विराट कोहली ने भारत के लिए पहली और आखिरी बार टी20 वर्ल्ड कप 2021 में कप्तानी की थी। इस टीम को खिताबी जीत का बड़ा दावेदार बताया जा रहा था, लेकिन भारतीय टीम ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाई और सबको काफी निराश होना पड़ा। हालांकि भारतीय टीम काफी मजबूत थी और यूएई में इस टीम को पास मौका भी था। 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीतने का मौका गंवाया

विराट कोहली की कप्तानी में अच्छे प्रदर्शन के बाद भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन उस मैच में न्यूजीलैंड के हाथों टीम इंडिया को हार मिली और भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब पहली बार जीतने से चूक गया। ये भारत के लिए एक शानदार मौका था जिसे कोहली की कप्तानी में टीम ने गंवा दिया। 

विराट ने गंवाई वनडे व टेस्ट रैंकिंग

विराट कोहली ने इस साल वनडे रैंकिंग में पहले नंबर से नीचे आ गए तो वहीं टेस्ट रैंकिंग में वो छठे स्थान पर पहुंच गए। 

छोड़ी आइपीएल टीम आरसीबी की कप्तानी

विराट कोहली ने इस साल आरसीबी की कप्तानी छोड़ने का भी एलान किया था। वहीं बतौर कप्तान आखिरी सीजन में वो आरसीबी को चैंपियन बनाने में सफल नहीं रहे। हालांकि वो आरसीबी के लिए फिलहाल तो खेलते रहेंगे, लेकिन अब उनकी भूमिका टीम में सीनियर खिलाड़ी की होगी। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.