Move to Jagran APP

वर्ल्ड कपः ये 10 बल्लेबाज तैयार हैं धमाल के लिए, किसका बजेगा डंका?

आइसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की घातक पिचों पर जितना जोर गेंदबाजों का होगा उतना ही जोर बल्लेबाजों का भी होगा। आइए जानते हैं कि दुनिया के कौन से 10 बल्लेबाज इस विश्व कप में रहेंगी सबकी नजरों में।

By ShivamEdited By: Published: Thu, 05 Feb 2015 02:14 PM (IST)Updated: Mon, 09 Feb 2015 09:23 AM (IST)
वर्ल्ड कपः ये 10 बल्लेबाज तैयार हैं धमाल के लिए, किसका बजेगा डंका?

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। आइसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की घातक पिचों पर जितना जोर गेंदबाजों का होगा उतना ही जोर बल्लेबाजों का भी होगा। आइए जानते हैं कि दुनिया के कौन से 10 बल्लेबाज इस विश्व कप में रहेंगी सबकी नजरों में।

loksabha election banner

1. विराट कोहली (भारत):

विराट इस समय आइसीसी वनडे रैंकिंग में तीसरे नंबर पर जरूर हैं लेकिन उनका दम शीर्ष बल्लेबाज से कम नहीं होगा। भारतीय टीम के लिए वो सबसे बड़ी उम्मीद हैं। पिछले कुछ सालों में इस बल्लेबाज ने धुआंधार प्रदर्शन किया है। पिछले साल उन्होंने 21 वनडे मैचों में 58.55 की औसत से 1054 रन बनाए। जो उनके फॉर्म और क्षमता को साबित करता है। उन्होंने 2014 में चार शतक व पांच अर्धशतक जड़े।

2. एबी डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका):

नए साल में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे इतिहास का सबसे तेज शतक (31 गेंदों में) लगाने वाले इस शानदार खिलाड़ी से सभी को उम्मीदें रहेंगी। एबी दक्षिण अफ्रीकी टीम के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाजों में शुमार हैं। पिछले साल उन्होंने 16 मैचों में 73.25 की औसत से 879 रन बनाए और विश्व कप में उनके ऊपर एक बार फिर नजरें रहने वाली हैं।

3. एंजेलो मैथ्यूज (श्रीलंका):

साल 2014 में इस श्रीलंकाई बल्लेबाज ने 32 वनडे मैचों में दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 62.20 की औसत से पिछले साल 1244 रन बनाए जिसमें एक शतक और नौ अर्धशतक शामिल रहे। विश्व कप में वो अपनी टीम की सबसे अहम कड़ी होंगे।

4. कुमार संगकारा (श्रीलंका):

उम्र का इस अनुभवी खिलाड़ी पर कोई असर पड़ता नहीं दिख रहा। टेस्ट हो या वनडे, हर प्रारूप में बल्लेबाजी हो या विकेटकीपिंग, हर जगह वो रिकॉर्ड की झड़ी लगा रहे हैं। 2014 में इस बल्लेबाज ने 28 वनडे मैचों में 46.51 की औसत से सर्वाधिक 1256 रन बनाए जिसमें चार शतक और आठ अर्धशतक शामिल रहे।

5. हाशिम अमला (दक्षिण अफ्रीका):

एबी डिविलियर्स के अलावा जो दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी लगातार चर्चा का विषय बना हुआ है, वो हैं हाशिम अमला। सबसे जल्दी 5000 रन बनाने का विव रिचर्ड्स और विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ने के साथ ही 2015 की उन्होंने शानदार शुरुआत की जबकि पिछले साल वो रन बनाने के मामले में पांचवें नंबर पर रहे। उन्होंने 2014 में 18 वनडे मैचों में 892 रन बनाए। पिछले साल इस खिलाड़ी ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 शतक भी जड़े।

6. डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया):

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर इस समय गजब के फॉर्म में है। हाल में भारत के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज और फिर इंग्लैंड व भारत के खिलाफ हुई ट्राइ सीरीज में इस खिलाड़ी ने कई मैच जिताऊ पारियां खेलकर अपने फॉर्म का सबूत पेश किया। ऑस्ट्रेलिया इस ओपनर पर काफी हद तक निर्भर रहेगी।

7. ब्रेंडन मैकुलम (न्यूजीलैंड):

न्यूजीलैंड के कप्तान व उनके सबसे धुआंधार खिलाड़ी ब्रेंडन मैकुलम इस समय क्रिकेट के हर प्रारूप में अपना जलवा बिखेर रहे हैं। इस बार विश्व कप उन्हीं की जमीन पर है और उनकी अगुआइ में उनकी टीम लगातार नए रिकॉर्ड स्थापित करने में जुटी है। ऐसे में हर कीवी फैन मैकुलम की बल्लेबाजी का आनंद लेने मैदान पर जरूर पहुंचेगा।

8. क्रिस गेल (वेस्टइंडीज):

उनके मौजूदा आंकड़े चाहे कुछ कहें, पिछले साल उनका प्रदर्शन चाहे कुछ भी सवाल उठाए लेकिन इस कैरेबियाई ओपनर को कभी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। क्रिस गेल हर मैच में वेस्टइंडीज की टीम के सबसे अहम खिलाड़ी होंगे। 2015 की शुरुआत में कुछ मैचों के दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने अपने फॉर्म के फिर संकेत दिए। मतलब साफ है कि अगर गेल का बल्ला चला तो विरोधी गेंदबाजों की खैर नहीं।

9. ग्लेन मैक्सवेल (ऑस्ट्रेलिया):

ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल ने ट्राइ सीरीज के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ दिखा दिया कि वो दुनिया की किसी भी पिच पर और किसी भी प्रारूप में जलवा बिखेरने का दम रखते हैं। फाइनल मुकाबले में उन्होंने 95 रनों की जो मैच जिताऊ पारी खेली उससे इस धुआंधार बल्लेबाज ने विश्व कप से पहले अपना डंका बजा दिया है। देखना दिलचस्प होगा कि वो विश्व कप में क्या जलवा बिखेरते हैं।

10. स्टीवन स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया):

ऑस्ट्रेलिया के युवा खिलाड़ी स्टीवन स्मिथ के लिए पिछला एक साल बेहतरीन रहा है। हर फॉर्मेट में उनका बल्ला जमकर बोला है। टेस्ट सीरीज में तो भारत के खिलाफ अपनी टीम की कप्तानी करते हुए उन्होंने रिकॉर्ड रन बना डाले जबकि ट्राइ सीरीज में भी वो शतकीय पारी खेलकर अपनी छाप छोड़ने से नहीं चूके। स्टीवन स्मिथ जाहिर तौर पर इस विश्व कप में फैंस की नजरों में रहने वाले हैं।

आइसीसी क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.