नई दिल्ली, जेएनएन। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैचों की टी20 सीरीज के लिए जब भारतीय टीम का एलान किया गया तो उसमें 21 वर्षीय लेग स्पिनर मयंक मार्कडेंय नाम भी था। मयंक ने हाल ही में 'इंडिया ए'  के लिए खेलते हुए बेहतरीन गेंदबाजी की थी और उन्हें इसका इनाम भी मिल गया। अब वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी 20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का हिस्सा हैं। 

बेहतरीन गेंदबाजी का मिला इनाम
हाल ही में मयंक ने पंजाब के लिए खेले तीन फर्स्ट क्लास मैचों में 17 विकेट लिए थे। इसके बाद इंडिया प्रेसिडेंट इलेवन के लिए खेलते हुए इंग्लैंड लायंस के खिलाफ उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी की और तीन विकेट चटकाए थे। इंग्लैंड लायंस के खिलाफ ही दो लिस्ट एक मैचों में इंडिया ए के लिए मयंक ने पांच विकेट लिए। फिर इंग्लैंड लायंस के खिलाफ ही दूसरे अनाधिकारिक टेस्ट मैच में भी इंडिया ए के लिए खेलते हुए उन्होंने 31 रन देकर पांच विकेट लिए और टीम की जीत में बड़ी भूमिका निभाई थी। इस मैच में भारत ने पारी और 68 रन से जीत दर्ज की। मयंक ने मयंक ने इंडिया इमर्जिंग टीम के लिए कोलंबो में खेलते हुए भी कमाल की गेंदबाजी की थी। यानी वो लगातार इन दिनों बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे थे और विकेट ले रहे थे। उन्होंने पंजाब के लिए फर्स्ट क्लास मैचों में डेब्यू किया और छह मैचों में 29 विकेट लिए। 

मयंक ने आइपीएल में किया था प्रभावित

मयंक अग्रवाल ने वर्ष 2018 में पहली बार आइपीएल में हिस्सा लिया था। पिछले वर्ष उन्होंने आइपीएल में मुंबई की टीम का प्रतिनिधित्व किया था। उन्होंने 14 मैचों में 8.63 की इकॉनामी रेट से गेंदबाजी करते हुए कुल 15 विकेट चटकाए थे। मुंबई इंडियंस के लिए गेंदबाजी करते हुए उन्होंने पिछली आइपीएल सीजन में खूब सूर्खियां बटोरी थी। उन्होंने हर मैच में अपनी निरंतरता दिखाते हुए टीम के लिए अच्छी गेंदबाजी की और विकेट निकाले। उनका बेस्ट प्रदर्शन 23 रन देकर चार विकेट रहा था। आइपीएल के अपने दूसरे मैच में ही उन्होंने ये कमाल किया था और ऐसा करने वाले तीसरे सबसे युवा गेंदबाज बन गए थे। उस वक्त मयंक की उम्र 20 वर्ष थी। 

मयंक का क्रिकेट करियर

21 वर्ष के मयंक (बठिंडा) पंजाब से ताल्लुक रखते हैं। वो इंडिया अंडर19 व पंजाब अंडर19 के लिए खेल चुकै हैं और फिलहाल आइपीएल में मुंबई इंडियंस का हिस्सा हैं। मयंक ने अपने क्रिकेट करियर में अब तक सात फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम पर 34 विकेट है। इस प्रारूप में उनका बेस्ट प्रदर्शन 84 रन देकर छह विकेट है। वहीं 22 लिस्ट ए मैचों में उनके नाम पर 45 विकेट है। यहां पर उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 38 रन देकर चार विकेट है। इसके अलावा मयंक ने अब तक खेले 18 टी20 मैचों में 20 विकेट लिए हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस