नई दिल्ली, जेएनएन। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले टी20 व वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम का एलान कर दिया गया है। भारतीय टी20 टीम में लेग स्पिनर मयंक मार्कडेंय के तौर पर नए चेहरे को शामिल किया गया है।न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी दो वनडे और तीन मैचों की टी20 सीरीज के दौरान कप्तान विराट को आराम दिया गया था अब टीम में उनकी वापसी हो गई है। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की भी टीम में वापसी हो गई है। उन्हें भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद आराम दिया गया था। भारत को अपनी धरती पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैच की टी20 और पांच मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। टी20 सीरीज की शुरुआत 24 फरवरी से जबकि वनडे सीरीज की शुरुआत दो मार्च से होगी। 

भारतीय टीम में पहले दो वनडे मैचों के लिए तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल को शामिल किया गया है। खराब फॉर्म से जूझ रहे भारतीय ओपनर बल्लेबाज लोकेश राहुल को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे टीम में जगह दी गई है। राहुल ने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था। विजय शंकर को न्यूजीलैंड में किए अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है और वो वनडे टीम और टी20 में जगह बनाने में सफल रहे हैं। भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को वनडे टीम में मौका नहीं दिया गया है। रिषभ पंत टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं और वो वनडे व टी20 टीम का हिस्सा हैं। 

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को पहले दो वनडे के लिए आराम दिया गया है और उन्हें आखिरी के तीन वनडे मैचों के लिए टीम में शामिल किया गया है। भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव वनडे टीम का हिस्सा नहीं हैं लेकिन उन्हें टी20 टीम में शामिल किया गया है। कुलदीप यादव को वनडे टीम में शामिल किया गया है लेकिन उन्हें दो टी20 मैचों में आराम दिया गया है। वहीं सिद्धार्थ कौल पहले दो वनडे मैचों में टीम का हिस्सा रहेंगे और वो आखिर के तीन वनडे मैचों में नहीं खेलेंगे। कौल को टी20 टीम में भी जगह दी गई है। दिनेश कार्तिक को टी20 टीम में तो जगह दी गई है लेकिन वो वनडे टीम में जगह बनाने में सफल नहीं रहे हैं। 

टीम की घोषणा से पहले खलील अहमद और जयदेव उनादकट के नाम पर काफी चर्चा की जा रही थी लेकिन इन दोनों को ही टीम में जगह नहीं दी गई है। 

विश्व कप से पहले अब भारतीय टीम को सिर्फ पांच वनडे मैच और खेलने हैं ऐसे में लगभग तस्वीर साफ हो गई है कि कौन-कौन खिलाड़ी विश्व कप टीम का हिस्सा हो सकते हैं। इस बार चुनी गई टीम में कुछ युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है जिनके पास खुद को साबित करने का ये आखिरी मौका हो सकता है। अगर वो इन पांच वनडे मैचों में अच्छा कर जाते हैं तो विश्व कप टीम में उनकी जगह बन सकती है। 

पहले दो वनडे के लिए भारतीय टीम-

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, मो. शमी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, विजय शंकर, रिषभ पंत, सिद्धार्थ कौल, लोकेश राहुल। 

India’s squad for 1st and 2nd ODI against Australia: Virat Kohli (Capt), Rohit Sharma (vc), Shikhar Dhawan, Ambati Rayudu, Kedar Jadhav, MSD (wk), Hardik Pandya, Jasprit Bumrah, Mohamed Shami, Yuzvendra Chahal, Kuldeep Yadav, Vijay Shankar, Rishabh Pant, Siddharth Kaul, KL Rahul

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस