Move to Jagran APP

राशिद खान ने रच दिया इतिहास, इस मामले में बने दुनिया के पहले टेस्ट कप्तान

Rashid Khan Bangladesh vs Afghanistan only Test बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच चटगांव में एकमात्र टेस्ट मैच आज यानी गुरुवार से खेला जा रहा है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 09:51 AM (IST)Updated: Thu, 05 Sep 2019 09:54 AM (IST)
राशिद खान ने रच दिया इतिहास, इस मामले में बने दुनिया के पहले टेस्ट कप्तान
राशिद खान ने रच दिया इतिहास, इस मामले में बने दुनिया के पहले टेस्ट कप्तान

नई दिल्ली, जेएनएन। Rashid Khan Age Bangladesh vs Afghanistan only Test: बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच चटगांव में एकमात्र टेस्ट मैच आज यानी गुरुवार से खेला जा रहा है। इस मुकाबले में उतरते ही अफगानिस्तान टीम के कप्तान राशिद खान ने एक नया इतिहास रच दिया है। युवा लेग स्पिनर राशिद खान सबसे कम उम्र में टेस्ट की कप्तानी करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

loksabha election banner

बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच खेले जा रहे इस एकमात्र टेस्ट मैच में अफगानिस्तान टीम के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी है। अफगानिस्तान टीम का ये ये तीसरा टेस्ट मैच है। इससे पहले अफगानी टीम ने भारत और आयरलैंड के खिलाफ एक-एक टेस्ट मैच खेला है, जिसमें अफगानिस्तान की टीम को भारत से हार मिली है, जबकि आयरलैंड को हराया है। 

ये भी पढ़ेंः स्टीव स्मिथ ने एशेज में की जोरदार वापसी, इंग्लिश गेंदबाजों के छुड़ाए पसीने

राशिद खान से पहले अफगानिस्तान की टेस्ट टीम की कप्तानी दोनों मैचों में असगर अफगान ने की थी, लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ 5 सितंबर को मैदान पर उतरते ही राशिद खान ने एक नया इतिहास रच दिया। राशिद खान टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम उम्र के कप्तान बन गए हैं। राशिद खान की 5 सितंबर 2019 को उम्र 20 साल 350 दिन है, जो एक टेस्ट कप्तान की अब तक की सबसे कम एज है।

राशिद खान से पहले ये वर्ल्ड रिकॉर्ड जिम्बाब्वे टीम के कप्तान ततेंदा ताइबू के नाम था, जिन्होंने 20 साल 358 दिन की उम्र में टेस्ट टीम की कप्तानी की थी। ततेंदा तायबू ने पहली बार साल 2004 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच में कप्तानी की थी। 

टेस्ट मैच में सबसे कम उम्र में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी

राशिद खान - 20 साल 350 दिन

तदेंदा तायबू- 20 साल 358 दिन

नवाब अली पटौदी- 21 साल 77 दिन

वकार यूनिस- 22 साल 15 दिन

ग्रीम स्मिथ- 22 साल 82 दिन

शाकिब अल हसन- 22 साल 115 दिन

राशिद खान का कहना है कि वो टीम में अपनी नई जिम्मेदारी को लेकर काफी उत्साहित हैं। राशिद ने कहा है,  "टेस्ट टीम की कप्तानी करना मेरे लिए बिल्कुल नया है और ये एक नई भूमिका है। मैं सकारात्मक रहते हुए इस टेस्ट का भरपूर लुत्फ उठाने का प्रयास करूंगा।" 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.