नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने भारत की तरफ से बतौर कप्तान 100वीं जीत हासिल की है। मिताली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में रोमांचक जीत के साथ अनोखा शतक पूरा किया। बतौर कप्तान मिताली अब भारत की तरफ से 100 इंटरनेशनल जीत हासिल करने वाली भारत की पहली जबकि दुनिया की दूसरी महिला कप्तान बना गई हैं।

भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में 6 रन की रोमांचक जीत हासिल की। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका के सामने महज 147 रन का लक्ष्य रखा था। मिताली राज की शानदार कप्तानी और भारत लाजवाब गेंदबाजी के दम पर भारत ने छोटे से लक्ष्य का बचाव करते हुए साउथ अफ्रीका को 146 रन पर ढेर कर दिया।

100वीं इंटरनेशनल जीत का रिकॉर्ड 

इस जीत के साथ ही मिताली 100 इंटरनेशनल जीत हासिल करने वाली दुनिया की दूसरी महिला कप्तान बनीं। मिताली से पहले इंग्लैंड की कार्लोट एडवर्ड एक मात्र महिला कप्तान थी जिन्होंने 100 इंटरनेशनल मैचों में अपनी टीम को जीत दिलाई हो।

मिताली ने पूरा किया जीत का शतक

भारतीय महिला कप्तान मिताली राज ने 129वें वनडे मैच में यह उपलब्धि हासिल की। अब वनडे में 129 मैचों में भारत की कप्तानी कर मिताली ने 80 में जीत हासिल की है। वहीं 32 टी20 मैचों में मिताली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 17 जीत दर्ज की है। 6 टेस्ट में भारत की कमान संभालने वाली मिलाती ने 3 में जीत हासिल की है। तीनों फॉर्मेट में मिलाकर भारतीय कप्तान मिताली ने कुल 100 जीत हासिल की है। 

मिताली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 20 साल 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान ही मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 20 साल पूरे  किए। ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनीं। पूर्व भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने भारत की तरफ से दो दशक से भी ज्यादा क्रिकेट खेला है।

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप