नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने बुधवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में नया इतिहास लिखा। वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में कप्तानी करने उतरी मिताली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना 20वां साल पूरा किया। मिताली पहली ऐसी महिला क्रिकटेर बन गईं हैं जिन्होंने इतने लंबे वक्त तक क्रिकेट खेला हो।

मिताली राज ने बुधवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे मैच खेलने उतरने के साथ ही एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। मिताली सचिन तेंदुलकर के बाद भारत की तरफ से सबसे ज्यादा लंबे वक्त तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाली खिलाड़ी बनी। वहीं ऐसा करने वाली दुनिया की एकमात्र महिला क्रिकेटर बनने का गौरव भी हासिल किया।

मिताली ने साल 26 जून 1999 में भारत की तरफ से पहला वनडे इंटरनेशनल मैच खेला था। मिताली के नाम 203 वनडे में 6720 रन दर्ज हैं। मिताली महिला क्रिकेट में 6 हजार रन बनाने वाली एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं। मिताली के नाम वनडे क्रिकेट में 7 शतक बनाया है। 

सबसे लंबा इंटरनेशनल क्रिकेट करियर

सबसे लंबे वक्त तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर के नाम पर दर्ज है। सचिन ने 22 साल 91 दिन तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेला। सचिन के बाद दूसरे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व ऑलराउंडर सनथ जयसूर्या का नाम आता है। जयसूर्या ने 21 साल 184 साल अपने देश की तरफ से क्रिकेट खेला। पाकिस्तान के जावेद मियांदाद ने 20 साल 272 दिन तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के बाद संन्यास की घोषणा की थी।

टी 20 क्रिकेट से मिताली ले चुकी हैं संन्यास

मिताली राज ने हाल ही में टी20 क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है। मिताली ने साउथ अफ्रीका के भारत दौरे से पहले 3 सितंबर को क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट को अलविदा कहा है। भारत की तरफ से मिताली ने 89 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में 2364 रन बनाए हैं। मिताली भारत की तरफ से टी20 में सबसे पहले दो हजार रन पूरा करने वाली क्रिकेटर बनीं थी। 

 

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप