नई दिल्ली, जेएनएन। Indian vs South Africa test series 2019: भारतीय टेस्ट टीम में लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) को लगातार मौका दिया जा रहा था और वो लगातार फेल हो रहे थे। उनकी खराब बल्लेबाजी की वजह से उन्हें टीम से बाहर करने की मांग जोरों पर थी और इस बार यानी साउथ अफ्रीका के खिलाफ उन्हें टेस्ट टीम से आखिरकार बाहर कर दिया गया। लोकेश राहुल एक शानदार बल्लेबाज हैं, लेकिन उनके बल्ले से रन का ना निकलना टेस्ट टीम से बाहर होने का मुख्य कारण बना। वो हर दौरे पर एकाध पारी को छोड़कर कुछ बड़ा कर पाने में लगातार नाकामयाब हो रहे थे। 

लोकेश राहुल (KL Rahul) पिछली कई पारियों से अपनी टीम को खराब शुरुआत दे रहे थे साथ ही बड़ा स्कोर करने के लिए संघर्ष कर रहे थे। बात चाहे अपने देश की हो या फिर विदेश की वो हर जगह ही रन बनाने में कामयाब नहीं हो पा रहे थे। लोकेश राहुल की पिछली 12 पारियों की बात करें तो वो किसी भी पारी में एक अर्धशतक तक नहीं लगा पाए थे। हाल ही में वेस्टइंडीज दौरे पर दो टेस्ट मैच की चार पारियों में उनका सर्वाधिक स्कोर 44 रन रहा था। इन दो टेस्ट मैचों में उन्होंने 101 रन बनाए थे। वहीं इससे पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी वो लगातार तीन टेस्ट मैचों में फेल रहे थे। उनकी खराब बल्लेबाजी की वजह से उन्हें मेलबर्न टेस्ट में मौका नहीं दिया गया था। कंगारू टीम के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की छह पारियों में उनका बेस्ट स्कोर 44 रन ही था। 

केएल राहुल ने ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ 149 रन की पारी खेली थी और उसके बाद से वो एक अर्धशतक के लिए भी जूझ रहे थे। राहुल ने पिछले वर्ष यानी 2018 में कुल 12 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 22.28 की औसत से 468 रन बनाए। वहीं इस वर्ष यानी 2019 में उन्होंने तीन टेस्ट मैच खेले जिसमें उनका औसत 22 का रहा। विदेशी धरती पर टेस्ट क्रिकेट में लोकेश राहुल का औसत सिर्फ 30 रन का ही है। 

दुनिया की बेहतरीन टेस्ट टीम जैसे कि ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड व साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में उनका औसत ज्यादा अच्छा नहीं रहा और वो लगातार ओपनर बल्लेबाज के तौर पर निराश कर रहे थे। लोकेश फिलहाल टेस्ट टीम से बाहर हो गए हैं और उनकी जगह रोहित शर्मा अब टेस्ट में ओपनिंग बल्लेबाजी करेंगे। वहीं टेस्ट ओपनर के तौर पर टीम के पास अन्य विकल्प भी हैं जो राहुल का रास्ता रोक सकते हैं ऐसे में भारतीय टेस्ट टीम में वापसी के लिए उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप