नई दिल्ली, जेएनएन। साउथ अफ्रीका की टीम ने भारत के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में शानदार शुरुआत की। पहले सेशन में मेहमान टीम के गेंदबाजों का बोलबाला रहा। साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने महज 39 रन पर भारत के तीन विकेट चटका दिए थे लेकिन इसके बाद टीम इंडिया के Double 'R'  उनके सामने दीवार बन गए।

रांची टेस्ट में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। इस मैच में भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और 12 रन के स्कोर पर मयंक अग्रवाल को रूप में पहला झटका लगा। इसके महज 4 रन बाद चेतेश्वर पुजारा भी अपना विकेट गंवा बैठे। भारत को सबसे बड़ा झटका 39 रन के स्कोर पर लगा जब कप्तान विराट कोहली 12 रन बनाकर एनरिच नॉर्त्जे के शिकार हो गए।

टीम इंडिया के Double 'R' ने थामा मोर्चा

भारत को लगे तीन शुरुआती झटके से Double 'R' ने उबारा। टीम इंडिया के Double 'R' यानी रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे। इन दोनों ही मुंबईया बल्लेबाज ने मैदान पर खूंटा गाड़ दिया और पूरे दिन के खेल में आगे कोई विकेट नहीं गिरने दिया। खराब रोशनी की वजह से भारत ने पहले दिन का खत्म किए जाने का फैसला करने तक 3 विकेट के नुकसान पर 224 रन बनाए थे।

टीम इंडिया के Double 'R' का Double अटैक

रांची टेस्ट के पहले दिन रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने शानदार बल्लेबाजी की। रोहित ने जहां सीरीज का तीसरी शतक बनाया तो रहाणे अर्धशतक बनाकर नाबाद लौटे। 130 गेंद पर रोहित ने 13 चौके और 4 छक्के की मदद से शतक पूरा किया तो वहीं रहाणे ने 70 गेंद पर 8 चौके की सहायता से अर्धशतक पूरा किया। खराब रोशनी की वजह से अगर खेल नहीं रोका जाता तो रहाणे के पास भी अपनी सेंचुरी पूरी करने का मौका था।

रोहित और रहाणे शतकीय साझेदारी

भारतीय टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाने वाले रोहित और रहाणे ने की जोड़ी ने पहले दिन चौथे विकेट के लिए नाबाद 185 रन की साझेदारी निभाई। इसमें रोहित ने जहां 100 तो रहाणे ने 85 रन का योगदान दिया। पहले दिन का खेल खत्म होने के वक्त रोहित 117 और रहाणे 83 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे।  

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप