नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa 3rd test match Day 1 Report: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्ट मैच रांची में खेला जा रहा है। इस टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खराब रोशनी के कारण समाप्त करना पड़ा है। मैच के पहले दिन तक भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर 58 ओवर में 224 रन बना लिए हैं। फिलहाल, रोहित शर्मा(117) और अजिंक्य रहाणे(83) नाबाद लौटे हैं। 

तीसरे टेस्ट मैच की लाइव स्कोर के लिए यहां क्लिक करें

India vs South Africa Ranchi 3rd test match 2019 Live Update:

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम पहले दिन 58 ओवर ही खेल पाई। खराब रोशनी की वजह से मैच रोकना पड़ा और फिर पहले दिन का खेल शुरू नहीं हो सका। रोहित शर्मा का शतक पूरा हो गया है, जबकि अजिंक्य रहाणे अपने शतक से 17 रन दूर हैं। वहीं, भारतीय टीम ने अपने तीन बड़े विकेट गवां दिए हैं, जिनमें मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली का नाम शामिल है। 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर पहला झटका लगा जब 10 रन के निजी स्कोर पर मयंक अग्रवाल आउट हो गए। लुंगी नगिदी की गेंद पर मयंक अग्रवाल डीन एल्गर के हाथों स्लिप में कैच आउट हुए। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए चेतेश्वर पुजारा रांची टेस्ट मैच की पहली पारी में रबाडा का शिकार बने। रबाडा की गेंद पर वो LBW आउट हुए।

पुजारा ने 9 गेंदों का सामना किया और अपना खाता भी नहीं खोल पाए। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली रांची टेस्ट मैच की पहली पारी में सस्ते में आउट हो गए। उन्होंने 22 गेंदों का सामना करते हुए 12 रन बनाए और एलबीडब्ल्यू आउट हुए। 

एक बार फिर से इस मैच में डुप्लेसि को टॉस गंवाना पड़ा। हालांकि वो टेंबा बावुमा के साथ टॉस करने आए थे, लेकिन उनकी किस्मत नहीं बदली और वो दसवीं बार एशियाई धरती पर टॉस हार गए। 

इशांत अंतिम ग्यारह से बारह, शाहबाज नदीम को मिला मौका

तीसरे टेस्ट मैच के जरिए शाहबाज नदीम अपने टेस्ट करियर का आगाज करेंगे। उन्हें रांची टेस्ट मैच से ठीक एक दिन पहले ही कुलदीप यादव की जगह टीम में शामिल किया गया था। टीम इंडिया ने ईशांत शर्मा को इस मैच से ड्रॉप कर दिया है और तीन स्पिनर के साथ मैदान पर उतरी है। भारतीय टीम में सिर्फ एक ही बदला किया गया। ईशांत शर्मा की जगह टीम में शाहबाज नदीम को मौका दिया गया। नदीम को विराट कोहली ने टेस्ट कैप पहनाया और वो भारत की तरफ से टेस्ट खेलने वाले 296वें खिलाड़ी बने। 

जॉर्ज लिंडे ने किया डेब्यू

 दक्षिण अफ्रीका की तरफ से इस मैच में पारी की शुरुआत डीन एल्गर के साथ  क्विंटन डिकॉक करेंगे। वहीं साउथ अफ्रीका की तरफ से जॉर्ज लिंडे टेस्ट क्रिकेट में अपना पदार्पण करेंगे। साउथ अफ्रीका की टीम में इस मैच के लिए पांच बदलाव किए गए। मार्करम, फिलेंडर, डी ब्रायन, मुत्थुशामी और केशव महाराज की जहग टीम में हम्जा, क्लासेन, लिंडे, नगीडी और पीड को शामिल किया गया। 

तीसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया-

रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, शाहबाज नदीम, उमेश यादव, मोहम्मद शमी। 

साउथ अफ्रीका की टीम-

डीन एल्गर, क्विंटन डिकॉक, जुबैर हमजा, फॉफ डुप्लेसि (कप्तान), टेंबा बावुमा, हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, डेन पीट, कगिसो रबादा, एनरिच नॉर्तजे, लुंगी नगीडी। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप