मेलबर्न, [जागरण स्पेशल]। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) परिसर में इस समय इंडियन समर फेस्टिवल मनाया जा रहा है। यहां पहुंचने पर अहसास ही नहीं हुआ कि हम ऑस्ट्रेलिया में है। एमसीजी से सटे हुए मैदान में बड़े-बड़े टेंट और स्टेज सजे हुए हैं जिसमें भारतीय पकवान मिल रहे हैं। हजारों भारतीय स्टेज पर बॉलीवुड के गानों पर प्रस्तुति दे रहे बच्चों का अभिवादन कर रहे हैं।

इस दौरान वहां जब सपना चौधरी का तेरी आंख्या का यो काजल...गाना बजा तो भारत से पहुंचे भारतीय हतप्रभ रह गए। इस दौरान भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम भी स्टेज पर पहुंचीं, जहां विराट कोहली, टिम पेन, रविचंद्रन अश्विन और नाथन लियोन ने दर्शकों को संबोधित किया। दोनों टीमें स्टेज पर मौजूद रहीं और वहां पर गावस्कर-बॉर्डर ट्रॉफी को भी दर्शकों के सामने रखा गया। मालूम हो कि बुधवार से एमसीजी में ही बॉक्सिंग-डे टेस्ट शुरू होना है।

(देखिए, इस समर फेस्टिवल का वीडियो) 

सिर में चोटी, हाथ में भगवत गीता

जब इंडियन समर फेस्टिवल में दो छोटे-छोटे बच्चे हाथ में भगवत गीता लिए दिखे तो सब उस ओर खिंचे चले गए। कृष्णा और दर्श अपनी मां तेजल शाह के साथ वहां पर लोगों को भगवत गीता खरीदने के लिए प्रेरित कर रहे थे। ये तीनों इस्कॉन से जुड़े हुए हैं।

यह भी पढ़ें: Ind vs Aus: भारत को मिली अच्छी खबर, मेलबर्न टेस्ट के लिए फिट हुआ ये खिलाड़ी

तेजल ने बताया कि उनका परिवार नियमित इस्कॉन मंदिर जाता है। मंदिर में भारतीय ही नहीं, बल्कि ऑस्ट्रेलियाई भी आते हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय कप्तान विराट कोहली भी इस्कॉन मंदिर गए थे और भक्तों के साथ काफी समय बिताया। कृष्णा और दर्श हरे रामा, हरे कृष्णा लिखा कुर्ता पहने हुए थे। तेजल ने कहा कि हम ऑस्ट्रेलिया में भी अपने संस्कारों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं। यही कारण है कि हम बाहर खाना नहीं खाते। हम या तो मंदिर में खाना खाते हैं या घर में भोजन करते हैं।

 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस