नई दिल्ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019 Ind vs WI: विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया अभी तक क्रिकेट वर्ल्ड कप में अजेय रही है। टीम ने खेले 5 मैचों में चार में जीत दर्ज की जबकि, न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मैच बारिश में धुल गया।  भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान को मात दी है।

टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा जब शिखर धवन चोटिल होने की वजह से टूर्नामेंट से बाहर हो गए। धवन ने रोहित के साथ ओपनिंग करते हुए टीम को मजबूत शुरुआत दी थी। उनकी जगह टीम में रिषभ पंत को शामिल तो किया लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ मौका नहीं दिया गया। हालांकि, अगर क्रिकेट एक्सपर्ट्स की मानें तो भारत के पास वेस्ट इंडीज के खिलाफ पंत को आजमाने का अच्छा मौका है।

करो या मरो का मुकाबला
अब भारतीय टीम को अपना अगला मुकाबला वेस्ट इंडीज के खिलाफ गुरुवार यानि 27 जून को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड स्टेडियम में खेलना है। ये मुकाबला वेस्ट इंडीज के लिए करो या मरो का होगा। अगर कैरिबियाई टीम भारत से हारी तो उसका सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना टूट जाएगा। वहीं, भारतीय टीम के लिए प्वॉइंट टेबल पर तीसरे स्थान पर बने रहने के लिए बचे हुए चार मैचों में से दो में जीत दर्ज करना जरूरी है। 

मिडिल ऑर्डर का खराब फॉर्म
टीम इंडिया ने अभी तक जितने भी मैच खेले उनमें बल्लेबाजी में टॉप ऑर्डर ने शानदार प्रदर्शन किया है। भारतीय क्रिकेट टीम को पिछले मुकाबले में अफगानिस्तान से कड़ी चुनौती मिली थी। पहले अफगानिस्तान ने भारतीय टीम को 224 के स्कोर पर रोका, फिर बल्लेबाजी करते हुए लक्ष्य के काफी करीब पहुचंकर जीत से चूक गए। यह मैच शुरू से ही अफगानिस्तान के पाले में दिख रहा था। भारतीय गेंदबाज ने बेहतरीन खेल दिखाकर टीम को जीत दिलाई। हालांकि, अफगानिस्तान ये मैच सिर्फ 11 रन से हारा। इस मैच के साथ ही भारतीय टीम के मिडिल ऑर्डर का फॉर्म भी सबके सामने आ गया। विराट कोहली के आउट होने के बाद केदार जाधव (52) को छोड़ दिया जाए तो अफगानिस्तान जैसी टीम के आगे भी मिडिल ऑर्डर नहीं चल पाया।   

ICC WC 2019: क्या एक बार फिर विराट तोड़ेंगे तेंदुलकर का रिकॉर्ड, इस मामले में बनेंगे नम्बर वन?

एक बार फिर नं-4 की खोज
अफगानिस्तान के खिलाफ मैच के बाद एक बार फिर भारतीय टीम के सामने नम्बर-4 की समस्या आ गई है। ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ टॉप-3 बल्लेबाजों ने अच्छी पारी खेली थी जिसकी वजह से हार्दिक पंड्या को चौथे नम्बर पर लाया जा सका। लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ विजय शंकर को नं-4 पर भेजा गया और वह 29 रन बनाकर आउट हो गए। साथ ही शंकर मैच में चोटिल होने की वजह से गेंदबाजी भी नहीं कर सके थे। 

क्या पंत को मिलेगा मौका
भारतीय टीम को अपने बचे मुकाबलों में खासकर वेस्ट इंडीज के खिलाफ विजय शंकर की जगह दूसरे बल्लेबाजों को मौका देना चाहिए। ऐसे में भारतीय टीम वेस्ट इंडीज के खिलाफ अहम मुकाबले में रिषभ पंत को मौका दे सकती है। पंत एक प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं, वह नं-4 पर तेजी से बल्लेबाजी कर टीम को बड़ा स्कोर खड़ा करने में मदद कर सकते हैं। यहां तक कि अगर केदार जाधव को नं-4 पर भेजा जाता है तो पंत नं-5 पर भी बल्लेबाजी कर सकते हैं। साथ ही वह विकेटकीपिंग के भी अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं। 

इसके अलावा आप लाइव अपडेट और मैच से जुड़ी रोचक खबरें dainikjagran.com पर पढ़ सकते हैं।   

जागरण ऐप पर शुरू हो गया है 
 क्रिकेट क्विज कांटेस्ट । रोज जीत सकते हैं स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप। 

Andrioid 
 फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक  करें। 
Iphone  पर डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक  करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप