Move to Jagran APP

स्वैग से करेंगे वापसी! 7 जनवरी है Cheteshwar Pujara के लिए बेहद लकी, एशिया में ऐसा करने वाले बने पहले बल्लेबाज

रणजी ट्रॉफी 2024 के पहले मैच में टीम इंडिया के दमदार टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने बल्ले से कोहराम मचाया है। चेतेश्वर पुजारा ने घरेलू क्रिकेट में रणजी ट्रॉफी के झारखंड के खिलाफ मैच में सौराष्ट्र की ओर से दोहरा शतक जामाय है। पुजारा के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 61 शतक और 77 अर्धशतक दर्ज हैं। पुजारा ने इस शतक के साथ कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।

By Geetika SharmaEdited By: Geetika SharmaPublished: Sun, 07 Jan 2024 02:56 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jan 2024 02:56 PM (IST)
पुजारा ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 17वां दोहरा शतक जड़ा है

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Cheteshwar Pujara scored 17th double hundred in first class cricket:  रणजी ट्रॉफी 2024 के पहले मैच में टीम इंडिया के दमदार टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने बल्ले से कोहराम मचाया है।

डब्ल्यूटीसी फाइनल के बाद नहीं मिली टीम इंडिया में जगह-

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) 2021-23 फाइनल के बाद से पुजारा को भारतीय टीम में जगह नहीं दी गई है। ऐसे में अब चेतेश्वर पुजारा ने घरेलू क्रिकेट में झारखंड के खिलाफ मैच में सौराष्ट्र की ओर से दोहरा शतक जामाय है।

जड़ा 17वां दोहरा शतक-

चार दिनों के मैच के तीसरे दिन पुजारा Cheteshwar Pujara ने खबर लिखे जाने तक 68.25 के स्ट्राइक रेट के साथ 356 गेंदों में 30 चौके लगाकर 243 रन जड़े हैं। चेतेंश्वर पुजारा ने दूसरे दिन अपने बल्ले से 61वां फर्स्ट क्लास शतक लगाया। ऐसे में तीसरे दिन उन्होंने अपने बल्ले से अपने करियर का 17वां टेस्ट करियर दोहरा शतक लगाया।

ये भी पढ़ें:- Ranji Trophy में Cheteshwar Pujara ने बल्ले से उगली आग, जड़ा दोहरा शतक, आलोचकों के मुंह पर जड़ा करारा तमाचा

पुजारा का फरस्ट क्लास टेस्ट करियर-

इसके साथ ही पुजारा के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 61 शतक और 77 अर्धशतक दर्ज हैं। पुजारा ने इस शतक के साथ कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। पुजारा से ज्यादा केवल तीन क्रिकेटर के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरे शतक हैं। 

एशिया में पुजारा के नाम सबसे ज्यादा दोहरे शतक-

इस दोहरे शतक के साथ पुराजा एशिया में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। वह भारत के भी सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। पुजारा के लिए 7 जनवरी का दिन बेहद खास है। इससे पहले 2019 में पुजारा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कंगारुओ की धरती पर पहली बार जीत करने के लिए आज ही के दिन  मैन ऑफ द सीरज का खिताब मिला था। 

हर्बर्ट सटक्लिफ और मार्क रामप्रकाश के रिकॉर्ड की बराबरी की-

पुजारा ने इस शतक के साथ हर्बर्ट सटक्लिफ और मार्क रामप्रकाश के फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 17 दोहरे शतक के रिकॉर्ड की बराबरी की है। अब पुजारा से ज्यादा केवल तीन बल्लेबाजों के नाम ज्यादा दोहरे शतक हैं। अब पुजारा से ज्यादा केवल इन बल्लेबाजों के नाम दोहरे शतक हैं-

  • सर डॉन ब्रैडमैन- 37,
  • वैली हैमंड- 36 और
  • पैट्सी हेंड्रेन- 22  

ये भी पढ़ें:- Team India से नजरअंदाज किए जाने के बाद दिग्गज बल्लेबाज ने थामा इस टीम का हाथ, अब अंग्रेजों की धरती पर मचाएगा कोहराम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.